चेहरे की रेडनेस को कम करने के लिए जरूरी है ये 3 सावधानियां, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

आपके चहरे पर कई कारणों से रेडनेस और सूजन आदि की परेशानियां हो सकती हैं, जिसके लिए त्वचा से जुड़े ये नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 16, 2020Updated at: Mar 16, 2020
चेहरे की रेडनेस को कम करने के लिए जरूरी है ये 3 सावधानियां, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

चेहरे पर रेडनेस या एक विशिष्ट लाल रंग का निशान आम तौर पर सूजन या जलन के कारण त्वचा के नीचे की केशिकाओं तक रक्त न पहुंच पाना होता है। यह आमतौर पर त्वचा की स्थिति का संकेत होता है, जिसे रोजेशिया (Rosacea) भी कहा जाता है। इसमें लोगों धूप में निकलने पर चेहरे पर रेडनेस आ जाती है। वहीं ये मसालेदार खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं या परेशान होने पर भी उभर आता है। वहीं चेहरे के इन रेडनेस को ठीक करने के लिए आप कुछ खास टिप्स और सावधानियों को आजमां लें, तो आप इससे बच सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ खास टिप्स और घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप चेहरे पर रेडनेस की समस्या से बच सकते हैं। पर सबसे जान लेते हैं उन कारणों के बारे में जिसकी वजह से चहरे पर रेडनेस से जुड़ी परेशानियां होती रहती हैं।

insidehowtogetridofredness

चहरे पर रेडनेस या लाल दाने होने के कारण

  • -संवेदनशील त्वचा के कारण भी अक्सर लोगों को चेहरे पर रेडनेस हो रहती है। अगर आपकी त्वचा लाल दिख रही है तो हल्के उत्पादों का उपयोग करने के बाद भी सूजन महसूस करती है, तो आपके एपिडर्मिस की बाहरी परत बाहरी एजेंटों के लिए प्रतिक्रियाशील हो सकती है।
  • -आपका क्लींजर अगर चहरे के लिए हार्ड हो, तब भी आपको चहरे पर रेडनेस हो सकती है।
  • -सोडियम लॉरिल सल्फेट जैसे हार्ड तत्व आमतौर पर चेहरे की सफाई करने वाले फेसिअल में पाए जाते हैं, जो आपकी प्राकृतिक तेलों की त्वचा को अलग कर सकते हैं।
  • - भारी कॉम्पैक्ट या मेकअप प्रोडक्ट्स के साथ लालिमा के प्रारंभिक संकेत दिखते हैं, इसलिए अच्छे मेकअप उत्पादों का इस्तेमाल करें और अच्छे से सफाई करें।
  • -एल्कोहल वाले स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना कम करें और एक्ने वाली त्वचा को किसी भी ऐसे उत्पाद को ट्राई करने से भी बचे। 

इसे भी पढ़ें : स्नेल या घोंघे के इस्‍तेमाल से भी किया जाता है त्वचा की कई समस्याओं को ठीक, जानें क्यों होता है फायदेमंद

चहरे पर रेडनेस को रोकने के लिए ये सावधानी बरतें

सही आहार

भले ही यह समस्या अकेले आपके चेहरे तक सीमित हो सकती है, आपको अपनी त्वचा को भीतर से पोषण देने के लिए अपने आहार पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। दरअसल मसालेदार खाद्य पदार्थ चहरे केसूजन को बढ़ा सकते हैं इसलिए तीखे खाद्य पदार्थ या यहां तक कि बेहद ठंडे खाद्य पदार्थ को खाने से बचें। वहीं तरबूज और पपीते जैसे पानी आधारित फलों का सेवन त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसलिए अपने आहार में जूस और ज्यादा से ज्यादा फलों को जोड़ें।

हाइड्रेशन का रखें ख्याल

आपको कुछ ऐसे स्किनकेयर तत्व मिलेंगे, जो आपकी त्वचा को लंबे समय तक पोषण देते रहेंगे, और साथ ही साथ परतदारपन और शुष्क कोशिकाओं को भी मिटाने में मदद कर सकते हैं। बादाम, नारियल या जैतून के तेल जैसे प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइजिंग एजेंटों वाले उत्पादों की तलाश करें, जो आपकी त्वचा को स्वास्थ्य के लिए पोषण देने के विकल्प के रूप में हैं। इसके अलावा, मॉइस्चराइजर एक अच्छा विकल्प है क्योंकि वे त्वचा की मरम्मत में सहायता करते हैं। गुलाब के तेल, हयालूरोनिक एसिड और दूध या तेल आधारित क्रीम जैसे तत्व भी आपकी प्राथमिकताओं में शामिल करें। 

insidecucumber

धूप से सुरक्षा

बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना आपकी त्वचा को पर्यावरण में हानिकारक प्रदूषकों से सीधे संपर्क में आने से बचा सकता है। सूर्य के संपर्क में आने से त्वचा की कोशिकाएं छील सकती है, जिसके परिणामस्वरूप चहरे पर लालिम सकती है। इसलिए बाहर निकलने से पहले 30 की न्यूनतम एसपीएफ के साथ एक सनस्क्रीन लगाएं। साथ ही दुपट्टा के रूप में एक शारीरिक बाधा या आपके चेहरे पर एक स्टोल बांधें और लंबे समय तक सूरज की क्षति से बचे रहें।

इसे भी पढ़ें : ज्यादा फेशियल कराने से खराब हो सकती है आपके चेहरे की रौनक, त्वचा को होते हैं कई नुकसान

चहरे की रेडनेस को कम करने के लिए घरेलू नुस्खें

  • -एलोवेरा जेल चहरे की रेडनेस और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए 10-15 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर एलोवेरा जेल को सीधे लगाएं।
  • -दही के साथ खीरे को पीस कर मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए कूलिंग पैक के रूप में लगाएं।
  • - दलिया को पीस कर फेस मास्क के रूप में तैयार करें और घर पर रखें। फिर इसे 15-20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर रोज लगाएं।
  • -चाहे आप दिन में ग्रीन टी पी रहे हों या इसे सीधे अपनी त्वचा पर लगा रहे हों, ये किसी भी तरह ये बैक्टीरिया के संक्रमण और सूजन से राहत देने में मदद करता है।
  • -सेब का सिरका से मंह धोएं, ये रेडनेस को ठीक करने में मदद कर सकता है।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer