ब्लीचिंग कराने के बाद गोल्डन बालों को हटाने का तरीका

Tips To Get Rid of Golden Hair After Bleaching: ब्लीचिंग के बाद गोल्डन बालों की समस्या दूर करने में बहुत प्रभावी हैं ये नुस्खे, जानें।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Sep 28, 2022 19:30 IST
ब्लीचिंग कराने के बाद गोल्डन बालों को हटाने का तरीका

Tips To Get Rid of Golden Hair After Bleaching: स्किन को सुंदर और ग्लोइंग बनाने और खूबसूरत बनाने के लिए लोग तमाम तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। चेहरे को चमकदार और खूबसूरत बनाने के लिए महिला और पुरुष दोनों ही ब्लीचिंग कराते हैं। ब्लीचिंग करने से आपके चेहरे की चमक भले ही बढ़ जाती है लेकिन इसके बाद कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। ब्लीचिंग कराने के बाद चेहरे पर उगने वाले बाल पीले या गोल्डन कलर के हो जाते हैं। इन बालों की वजह से आपकी खूबसूरती पर नकारात्मक असर पड़ता है। ब्लीचिंग के बाद चेहरे या हाथ पर गोल्डन बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इन टिप्स को अपना सकते हैं।

ब्लीचिंग के बाद गोल्डन बालों को हटाने का तरीका-  Tips To Get Rid of Golden Hair After Bleaching in Hindi

ब्लीचिंग में इस्तेमाल की गयी चीजों के कारण चेहरे या हाथ के बाल गोल्डन रंग के हो जाते हैं। ये सुनहरे बाल कई बार देखने में बहुत भद्दे भी लगते हैं। ब्लीचिंग के बाद गोल्डन बालों से छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं-

 Tips To Get Rid of Golden Hair After Bleaching

इसे भी पढ़ें: Skin Polishing: त्वचा की चमक बढ़ाने के ल‍िए घर पर कैसे करें स्‍क‍िन पॉल‍िश‍िंग?

1. शहद 

शहद के इस्तेमाल से आप ब्लीचिंग के बाद सुनहरे बालों को आसानी से हटा सकते हैं। इसके लिए शहद बहुत ही प्रभावी और सुरक्षित माना जाता है। शहद में मौजूद गुण स्किन को बेहतर बनाने में भी फायदेमंद होते हैं। शहद को प्रभावित जगह पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें, लगभग आधे घंटे बाद साफ पानी से चेहरे या प्रभावी जगह को धो लें। ऐसा 2 से 3 बार करने से आपको गोल्डन बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

2. चुकंदर

चुकंदर के इस्तेमाल से भी आप ब्लीचिंग के बाद गोल्डन बाल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप चुकंदर से बने फेस मास्क का इस्तेमाल करें। चुकंदर का गाढा पेस्ट बनाकर इसमें शहद और ब्लैक टी मिलाएं और इस पेस्ट को फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने के बाद चेहरे को साफ कर लें। ऐसा दो से तीन बार करने से आपको फायदा मिलता है।

3. कॉफी मास्क

कॉफी मास्क के इस्तेमाल से भी आप ब्लीचिंग के बाद गोल्डन बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। कॉफी से बने फेस मास्क में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने के बाद इसे साफ कर लें। कुछ दिनों तक इसका इस्तेमाल करने से आपको गोल्डन बालों से छुटकारा मिलेगा।

4. रोजमेरी मास्क

रोजमेरी में मौजूद गुण ब्लीचिंग के बाद गोल्डन बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। रोजमेरी से बने फेस मास्क के इस्तेमाल से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। रोजमेरी में का पेस्ट चेहरे पर 2 से 3 दिन तक लगाने से आपको बहुत फायदे मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें: ड्राई स्किन वाले मुल्तानी मिट्टी में क्या मिलाकर लगाएं? जानें 5 चीजें

ब्लीचिंग की वजह से स्किन को बहुत नुकसान भी होता है, ब्लीच में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी वजह से स्किन का रंग भी भूरा या गोल्डन हो जाता है। ब्लीचिंग के बाद गोल्डन बाल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप ऊपर बताये गए नुस्खे को अपना सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer