अचानक किसी से मिलना है या कहीं जाना है? बि‍ना नहाए भी फ्रेश महसूस करना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 ट‍िप्‍स

नहाए ब‍िना फ्रैश फील करना चाहते हैं तो आप इन लेख में बताए कुछ आसान ट‍िप्‍स को फॉलो कर सकते हैं

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 02, 2022Updated at: Apr 02, 2022
अचानक किसी से मिलना है या कहीं जाना है? बि‍ना नहाए भी फ्रेश महसूस करना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 ट‍िप्‍स

फर्ज क‍ीज‍िए क‍ि आपको क‍िसी जरूरी काम से बाहर जाना है पर नहाने का ब‍िल्‍कुल समय नहीं है या मन नहीं है तो आप क्‍या करेंगे। कई बार ऐसी स्‍थ‍ित‍ि आती है जब हम क‍िसी कारण से स्‍नान नहीं कर पाते पर गर्मियों के द‍िनों में इंफेक्‍शन और बदबू पसीने की समस्‍या से बचने के ल‍िए रोजाना नहाना जरूरी है पर अगर क‍िसी कारण से आप स्‍नान नहीं ले पाए हैं तो आपको बताने जा रहे हैं 5 आसान ट‍िप्‍स ज‍िनकी मदद से आप फ्रेश फील करेंगे और आपको नहाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। 

clean face     

image source:splash

1. चेहरे को साफ करें (Clean your face)

आपको फ्रैश फील करने के ल‍िए चेहरे को साफ रखना चाह‍िए। चेहरे पर जमा होने वाले ऑयल और गंदगी से फ्रैश फील नहीं होता है भले ही आप नहाए न हों पर अगर गर्मि‍यों में हर द‍िन चेहरे को साफ रखते हैं तो आपको अच्‍छा महसूस होगा। कहीं आपको अचानक जाना पड़ रहा है और नहाने का समय नहीं है तो चेहरा धो लें वहीं अगर आप बाहर हैं और चेहरे को भी साबुन या फेसवॉश से धो नहीं सकते तो चेहरे पर छींटें मारें, इससे आपको ताजगी का अहसास होगा।  

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में खाएं ठंडी तासीर वाली ये 4 तरह की दाल, पाचन भी रहेगा दुरुस्त

2. ड्राय शैम्‍पू का इस्‍तेमाल करें (Use dry shampoo)

कई लोगों की परेशानी ये होती है क‍ि वो नहाना नहीं चाहते पर बाहर जाने के ल‍िए बालों का साफ होना जरूरी है तो इस कंडीशन में आप ड्राय शैम्‍पू का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ड्राय शैम्‍पू का इस्‍तेमाल करने से आप ब‍िना शैम्‍पू और पानी के बालों को साफ कर सकते हैं और आपको बालों के साफ रहने से फ्रैश फील होगा, ड्राय शैम्‍पू बालों पर जम जाता है इसल‍िए इसे इस्‍तेमाल करने के बाद आप अगले द‍िन शैम्‍पू जरूर कर लें। केवल इमरजेंसी की स्‍थि‍त‍ि में ड्राय शैम्‍पू का यूज करें, ये स्‍कैल्‍प के ल‍िए हेल्‍दी नहीं माना जाता है।      

3. बॉडी को स्‍पंज करें (Sponge bath)

आपको अपनी बॉडी को स्‍पंज करना चाह‍िए। अगर आप क‍िसी कारण से नहा नहीं पाए हैं तो बॉडी को स्‍पंज करके साफ रखना एक अच्‍छा तरीका है पर याद रखें क‍ि आप स्‍नान को स्‍पंज लेने के व‍िकल्‍प से बदल नहीं सकते। स्‍पंज करने से शरीर उतना साफ नहीं होता ज‍ितना नहाने से होता है पर क‍िसी द‍िन स्‍नान नहीं ले पाएंं हैं तो इस तरीके को अपना सकते हैं।  

4. फ्रैश फील करना चाहते हैं तो फल खाएं (Eat fruit to feel fresh)

eat fruits

image source:splash

आप सोच रहे होंगे क‍ि ब‍िना नहाए कैसे फ्रैश फील कर सकते हैं और उसमें डाइट का क्‍या रोल है पर फ्रैश फील करने के ल‍िए डाइट का अहम रोल है। सही डाइट लेकर आप हेल्‍दी और फ्रैशनेस फील कर सकते हैं। आपको अपनी डाइट में फलों को शाम‍िल करना चाह‍िए। ताजे फलों का सेवन करने से फ्रैश फील होता है, फलों में एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं ज‍िससे आपको ताजगी का अहसास होता है तो अगर आप नहाए नहीं है तो उस दि‍न तला-भुना खाने के बजाय आपको फलों का सेवन करना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- सुबह बासी मुंह पानी पीने से मिलते हैं ये 6 फायदे लेकिन ज्यादा पानी पीने के भी हैं कुछ नुकसान

5. बॉडी को हाइड्रेट रखें (Hydrate your body)

ताजगी का अहसास बरकरार रखने के ल‍िए बॉडी को हाइड्रेट रखना जरूरी है, अगर आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करते रहेंगे तो आपको गर्मी नहीं लगेगी फ‍िर भले ही आप नहाए भी न हों। ताजगी बरकरार रखने के ल‍िए आपको एक द‍िन में 8 से 10 ग‍िलास पानी का सेवन करना चाह‍िए इससे आपकी बॉडी ड‍िहाइड्रेशन से बच जाएगी और आपको ताजा फील करेंगे।

हर द‍िन फ्रैश फील करने के ल‍िए नहाना जरूरी है इससे बॉडी साफ रहती है और हेल्‍दी रहती है पर क‍िसी कारण आप नहीं नहा पा रहे हैं तो बॉडी को स्‍पंज करना एक अच्‍छा व‍िकल्‍प हो सकता है।   

main image source:splash

Disclaimer