Expert

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुष रोज खाएं खजूर, जानें एक दिन में कितने और कैसे खाएं

Dates Benefits To Increase Sperm Count: पुरुषों के लिए खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, जानें स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए कैसे फायदेमंद है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 18, 2022 17:48 IST
स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुष रोज खाएं खजूर, जानें एक दिन में कितने और कैसे खाएं

Dates Benefits To Increase Sperm Count: खजूर का सेवन तो हम सभी करते हैं। यह हम में से ज्यादातर लोगों के आहार का एक हिस्सा हैं। हम में से बहुत से लोग अपने भिगोकर, सीधे तौर पर, अपने शेक और स्मूदी साथ ही दूध में उबालकर या साथ में खजूर का सेवन करते हैं। यह एक बेहतरीन फूड है, जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। बच्चों से लेकर, बड़ों और यहां तक कि बूढ़े लोग भी खजूर का सेवन करते हैं। यह आपके पेट को स्वस्थ रखते हैं, हृदय रोगों के जोखिम को कम करते हैं साथ ही पाचन और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में लाभकारी हैं। सेहत के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं हैं, खासकर पुरुष स्वास्थ्य के लिए। पुरुषों की कई समस्याओं को दूर करने में खजूर बहुत लाभकारी साबित हो सकते हैं।

इन दिनों में पुरुषों में यौन इच्छा में कमी, थकान और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं काफी देखने को मिल रही हैं। जिसका एक बड़ा कारण पुरुषों में हार्मोन्स और शुक्राणु की मात्रा कम होना है। जिसके कारण उन्हें यौन संबंध के दौरान शीघ्रपतन जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो पुरुषों की इन सभी समस्याओं को दूर करने और शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार, साथ ही उन्हें बढ़ावा देने में खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। बहुत से पुरुष अक्सर पूछते हैं कि स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए एक दिन में कितने खजूर खाने चाहिए? इस लेख में हम आपको खजूर स्पर्म काउंट बढ़ाने में कैसे फायदेमंद है, इसकी सही मात्रा और सेवन का तरीका बता रहे हैं।

Dates Benefits To Increase Sperm Count

स्पर्म काउंट बढ़ाने में खजूर कैसे फायदेमंद हैं?

डायटीशियन गरिमा के अनुसार, पुरुषों अगर नियमित खजूर का सेवन करते हैं, तो इससे यौन समस्याओं से जुड़ी दिकक्तों को दूर करने और गतिविधियों में सुधार में बहुत लाभ मिल सकता है। साथ ही इससे सेक्स हार्मोन को बढ़ावा देने में भी मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इनमें कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इनमें ऐसे कई विटामिन और मिरल मौजूद होते हैं, जो यौन शक्ति और शुक्राणुओं को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जैसे प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम के साथ ही कई औषधीय गुण।

इसे भी पढें: रोज दूध में मिलाकर पिएं कौंच के बीज का पाउडर, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

शुक्राणु बढ़ाने के लिए एक दिन में कितने खजूर खाएं- How Many Dates To Eat Per Day To Increase Sperm Count

डायटीशियन गरिमा के अनुसार आप एक दिन में 4-5 खजूर खा सकते हैं। हालांकि अगर कोई व्यक्ति डायबिटीज से ग्रसित है तो उन्हें पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। क्योंकि खजूर में प्राकृतिक शुगर होती है, जो डायबिटीज रोगियों में हाई ब्लड शुगर का कारण बन सकती है।

इसे भी पढें: पुरुषों में हृदय रोग की शुरुआत में दिखते हैं ये 10 संकेत, जानें बचने के उपाय

शुक्राणु बढ़ाने के खजूर कैसे खाएं- How To Eat Dates For Increase Sperm Count

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए आपको 4-5 खजूर लेने हैं, उनके बीज निकाल देने हैं। उसके बाद इन्हें एक कप में पानी डालकर 3-4 घंटे या रात भर के लिए भिगोकर रख देना है। आप इसका सेवन सुबह खाली पेट या रात में सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ कर सकते हैं। साथ ही इसे सीधे तौर पर खा सकते हैं। खजूर के पानी को भी फेंकने के बजाए पी लें, क्योंकि उसमें कई पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा पुरुष वर्काउट के बाद या पहले भी अपने शेक और स्मूदी में खजूर ब्लेंड करके पी सकते हैं। इससे जल्द रिकवरी में भी मदद मिलेगी।

All Image Source: Freepik

Disclaimer