डायबिटीज के मरीज इस तरह करें कार्ब्स का सेवन, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

How can I eat carbs without spiking insulin: डायबिटीज के मरीजों को कार्ब्स का सेवन कम मात्रा में करने की सलाह दी जाती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 29, 2022 12:10 IST
डायबिटीज के मरीज इस तरह करें कार्ब्स का सेवन, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

How can I eat carbs without spiking insulin : भारत में डायबिटीज के मरीजों का आंकड़ा दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। दुनिया भर में डायबिटीज के मरीजों में भारत दूसरे स्थान पर है। वर्तमान में भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या 77 मिलियन से ज्यादा है। डायबिटीज के मरीज के शरीर में इंसुलिन बनना कम हो जाता है। कई बार डायबिटीज के मरीजों के शरीर में इंसुलिन बनना ही बंद हो जाता है। इंसुलिन एक तरह का हार्मोन होता है, जो शरीर के अंदर प्राकृतिक रूप से बनता है और रक्त में मिलकर ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने का काम करता है। 

जब शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है तो डायबिटीज के मरीजों को कार्ब्स का सेवन कम करने या न करने की सलाह दी जाती है। कार्ब्स का सेवन करने की वजह से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं या आपके अंदर प्री-डायबिटीज के लक्षण दिखाई दिए हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं बिना इंसुलिन लिए कार्ब्स का सेवन कैसे किया जा सकता है।

डायबिटीज मरीजों के लिए कार्ब्स खाने का सही तरीका क्या है?

ज्यादातर भारतीय घरों में आमतौर पर खाने के साथ कई तरह की सब्जियां, सलाद, कार्ब्स और प्रोटीन को मिलाकर खाना खाया जाता है। कार्ब्स, प्रोटीन और कई तरह के विटामिन को एक साथ खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है। डायबिटीज के मरीजों को कभी भी कार्ब्स को प्रोटीन या किसी अन्य सप्लीमेंट के साथ नहीं खाना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों को कार्बोहाइड्रेट के बाद प्रोटीन और फाइबर खाने से फायदा मिलता है। कार्बोहाइड्रेट का सेवन सबसे पहले किया जाए तो ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः नए साल से शुरू करें रोज ये 3 योगासन करना, हमेशा रहेंगे फिट और हेल्दी

वेइल कॉर्नेल मेडिकल कॉलेज, न्यूयॉर्क सिटी की रिसर्च के मुताबिक डायबिटीज के मरीज कार्बोहाइड्रेट से पहले यदि सब्जियां-प्रोटीन खाएं तो इससे इंसुलिन के साथ-साथ ग्लूकोज स्पाइक्स में 30-40% की कमी आती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि डायबिटीज को हमेशा प्रोटीन से पहले कार्ब्स का सेवन करना चाहिए। कार्ब्स का सेवन पहले करने से इंसुलिन लेने की जरूरत नहीं पड़ती है और ये शरीर में ग्लूकोज लेवल को भी मेंटेन करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः कोरोना के खतरे को कम कर सकते हैं ये 5 जूस, बढ़ाते हैं इम्यूनिटी

शुगर कंट्रोल करने के 4 तरीके

1. वजन न बढ़ने दें

डायबिटीज के मरीजों को हमेशा अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों का वजन बढ़ने से शुगर लेवल को मेंटेन करने में मुश्किल आती है। इसलिए हमेशा वजन को मेंटेन करके रखने की कोशिश करें।

2. डाइट में शामिल करें दालचीनी

डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में दालचीनी जरूर शामिल करनी चाहिए। डाइट में दालचीनी शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। दालचीनी में कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट ,पॉलीफेनोल, मैंगनीज,आयरन और फाइबर पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है। 

3. ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें

रोजाना 20 से 30 ग्राम ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन को कम करने में मदद मिलती है। काजू, बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे नट्स में विटामिन और मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

4. ग्रीन टी

डायबिटीज के मरीज बिना किसी आर्टिफिशियल स्वीटनर के ग्रीन टी का सेवन करें तो ये शरीर के ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि शरीर में फ्रीरैडिकल्‍स से लड़ने में मदद करता है।

 

Disclaimer