बच्चे को आता है बात-बात पर गुस्सा, शांत करने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

Parenting tips: ये बात तो हर कोई जानता है कि जब बच्चे अपनी बातों को सही तरीके से बता नहीं पाते हैं, तो उन्हें ज्यादा गुस्सा आता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 02, 2022Updated at: Aug 02, 2022
 बच्चे को आता है बात-बात पर गुस्सा, शांत करने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

Parenting tips in Hindi: बड़ों की अपेक्षा बच्चे ज्यादा भावुक होते हैं। कभी वो छोटी सी चॉकलेट मिलने पर खुश हो जाते हैं, तो कभी यूँ ही किसी बात पर नाराज हो जाते हैं। बच्चे ये सब इसलिए करते हैं क्योंकि वो अपने इमोशंस को एक्सप्रेस नहीं कर पाते हैं। भावनाओं को सही तरीके से न बता पाने के कारण बच्चे जल्दी गुस्सा हो जाते हैं। अगर, आपका बच्चा भी बहुत जल्दी गुस्सा हो जाता है या थोड़ी सी डांट पर रोने लगता है और आप उसकी इन हरकतों से परेशान हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास टिप्स। इन टिप्स को अपनाकर आप बच्चों का गुस्सा तुरंत शांत कर सकते हैं।

गले लगाएं

दोस्त या परिवार में कोई शख्स जब आपसे बहुत ज्यादा गुस्सा होता है, तो अक्सर उसे शांत करने के लिए लोग गले लगाते हैं। बच्चे के साथ भी यही ट्रिक अपनाएं। बच्चों का दिल बहुत नाजुक होता है, माता-पिता जैसे ही बच्चे को गले लगाते हैं उनके इमोशन्स बदल जाते हैं। गले लगाने पर बच्चे बेहतर महसूस करते हैं, जिससे गुस्सा कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

कैंडी या कुछ मीठा खाने को दें

जब आपका बच्चा बहुत ज्यादा गुस्सा में हैं, तो उसे कंट्रोल करने के लिए कुछ मीठा खाने के लिए दें। आप बच्चे को कैंडी या उसकी फेवरेट चॉकलेट दे सकते हैं। एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि मीठे का सेवन करने से गुस्सा शांत होता है। इतना ही नहीं मीठे का सेवन करने से भावनाओं को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है। अमेरिका के ओहियो स्टेट विश्वविद्यालय में हुए एक अध्ययन में ये बात सामने आई है कि मीठी चीजों का सेवन करने वालों को अन्य लोगों की तुलना में गुस्सा कम आता है।

फीलिंग्स का इजहार करना सिखाएं

ये बात तो हर कोई जानता है कि जब बच्चे अपनी बातों को सही तरीके से बता नहीं पाते हैं, तो उन्हें ज्यादा गुस्सा आता है। ऐसे में हर माता-पिता का फर्ज बनता है कि वो अपने बच्चों को मन की बातें शेयर करना सिखाएं। बच्चे अपनी बातें खुलकर बता सकें इसके लिए घर का माहौल ऐसा बनाएं कि वो अपनी बातों को खुलकर आपके सामने रख सकें।

इसे भी पढ़ेंः क्या प्रेगनेंसी में सीढ़ियां चढ़ना सुरक्षित है? जानें इसके फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां

गुस्सा कंट्रोल करना सिखाएं

अगर आपका बच्चा ज्यादा गुस्सा करता है, तो उसे इसे कंट्रोल करना सिखाएं। बच्चे को बात करते हुए बताएं कि गुस्सा कितना नुकसानदायक है। बच्चे को बताएं कि जब उसे ज्यादा गुस्सा आए तो ठंडा पानी पिएं, 1 तक गिनें।

गुस्से के नुकसान बताएं

कई बार गुस्से में बच्चे सामान को इधर-उधर फेंकते हैं, जिसकी वजह से खिलौने और घर का सामान टूटने का डर बनता है। इसलिए बच्चे को गुस्से के नुकसान के बारे में बताना बहुत जरूरी है। बच्चों को सिखाएं कि अगर उन्होंने एक बार गुस्से में कोई खिलौना फेंका और वो टूट गया तो आप उसे दोबारा नहीं दिला पाएंगे।

Disclaimer