बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए इस तरह लगाएं तेल, जड़ों को मिलेगा पोषण

How To Apply Oil To Grow Hair Fast: बालों को बढ़ाने के लिए इस तरीके से आसानी से तेल लगाया जा सकता हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Mar 10, 2023 12:30 IST
बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए इस तरह लगाएं तेल, जड़ों को मिलेगा पोषण

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

How To Apply Oil To Grow Hair Fast: बाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ महिलाओं के आत्मविश्वास को बढ़ाता है। आज के समय में हर कोई लंबे, घने और काले बाल चाहता हैं लेकिन कई बार पोषक तत्वों की कमी, खराब लाइफस्टाइल और गलत प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के कारण बाल बहुत अधिक झड़ने लगते हैं। जिस कारण बाल बहुत हल्के हो जाते हैं। बालों को पोषण देने और उन्हे तेजी से बढ़ाने के लिए ऑयलिंग करना बहुत जरूरी होता है। सही तरीके और सही मात्रा में तेल लगाने से बाल दोगुनी तेजी से बढ़ते हैं और बालों की कई समस्याएं भी आसानी से दूर होती हैं। कई लोग बालों में तेल, तो लगाते है लेकिन फिर भी बालों की ग्रोथ उतनी अच्छी नहीं होती हैं क्योंकि गलत तरीक से तेल लगाने से बालों को कई तरह का नुकसान हो सकता है और उनकी ग्रोथ भी रोक सकती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए सही तरीके से तेल कैसे लगाएं? 

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए कब लगाएं तेल

बालों को तेजी से बढ़ाने और उन्हे मजबूत करने के लिए हफ्ते में 1 से 2 बार हल्के तेल से बालों की मसाज करें। बालों को हेल्दी रखने के लिए उनमें शैंपू करने से पहले तेल लगाएं। बालों को शैंपू करने से पहले तेल लगाने से बाल कमजोर होकर नहीं टूटते और वह ज्यादा ड्राई होने से भी बच जाते हैं। तेल बालों में लगाने से उन्हें पोषण मिलता है और वह जड़ से मजबूत होते हैं।  शैंपू करने के बाद बालों में तेल लगाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे बालों में धूल-मिट्टी और गंदगी चिपकने का खतरा बना रहता है जिससे बाल खराब हो सकते हैं और उनकी ग्रोथ पर भी असर पड़ सकता है। बालों में तेल लगाने के लिए आप नारियल तेल और सरसों के तेल का चुनाव कर सकती है। वहीं घर पर भी बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए तेल बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सफेद बालों को काला करेगा अदरक, जानें इसे लगाने का तरीका

hair

बालों की ग्रोथ के लिए तेल कैसे लगाएं?

  • बालों में तेल लगाने के लिए तेल को हल्का गुनगुना कर लें।
  • हाथों या ऊंगलियों में तेल लेकर आगे की जड़ों की तरह से बालों में तेल लगाना शुरू करें। कोशिश करें कि पहले बालों की जड़ में तेल लगाएं।
  • बालों की मालिश करते समय ध्यान दें कि बालों को अपनी हथेलियों के साथ रगड़ने से बचें क्योंकि ऐसा करने से बाल कमजोर होकर टूट सकते हैं।
  • बालों का जड़ों में तेल लगाने के बाद बालों में भी हल्के हाथ से तेल लगाएं। जिससे उनकी ड्रायनेस दूर हो सकें।
  • पूरे बालों में तेल लगाने के बाद 10 से 15 मिनट के लिए हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है।
  • रात भर या 2-3 घंटे के लिए बालों में तेल को लगा रहने दें।
  • उसके बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से वॉश करें। 
  • इस तरह से बालों में तेल लगाने से बाल हेल्दी होने के साथ मजबूत बनते हैं और वह दोगुनी तेजी से बढ़ते है।

बालों को बढ़ाने के लिए इस तरह से तेल लगाया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपने बालों पर कोई ट्रीटमेंट कराया है, तो हेयर एक्सपर्ट की परामर्श के बाद ही बालों में इस तरह से तेल लगाएं। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer