बेल की जड़ हो या पत्ते, इससे बना लेप दूर कर सकता है कई समस्याएं

बेल के पत्ते या उसकी जड़ सेहत से कई समस्याओं को दूर करने में उपयोगी है। ऐसे में जानते हैं कैसे करें शरीर पर इन दोनों का इस्तेमाल...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Dec 02, 2021Updated at: Dec 02, 2021
बेल की जड़ हो या पत्ते, इससे बना लेप दूर कर सकता है कई समस्याएं

बेल के उपयोग से सेहत की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। बता दें कि बेल का नाम सुनते ही सबसे पहला ख्याल जूस का आता है। लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं बेल के पत्ते और उसकी जड़ों की। बेल के पत्तों और उसकी जड़ों से बना लेप सेहत की कई समस्या को दूर करने में उपयोगी है। बता दें कि बेल के अंदर प्रोटीन, मिनरल, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, विटामिन सी आदि तत्व पाए जाते हैं जो कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। इसका उपयोग जूस के रूप में, गूदा के रूप में, शरबत के रूप में आदि के रूप में करते हैं। लेकिन हम बात कर रहे हैं बेल के लेप की। बेल के लेप से सेहत को कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आज का हमारा लेख भी इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि बेल के पत्ते और जड़ों से बने लेप के इस्तेमाल से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं। इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में भी जानेंगे। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे

1 - सिर दर्द की समस्या हो दूर

सिर दर्द की समस्या को दूर करने में बेल आपके बेहद काम आ सकती है। ऐसे में आप बेल की सूखी हुई जड़ों को अच्छे से धोएं और पानी के साथ एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं अब इस पेस्ट को सर पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से सिर का दर्द दूर होगा। इसके अलावा यदि एक सूती कपड़े को बेल के पत्तों के रस में डुबोकर सिर पर रखा जाए तब भी सर दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है।

2 - आंखों की समस्याएं दूर

आंखों की समस्या को दूर करने में बेल आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप बेल के पत्ते पर घी लगाएं और आंखों पर रखें। ऐसा करने से आंखों को सेक मिलती है। आप अपनी आंखों को एक पट्टी से बांध सकते हैं, जिससे कि पता आंखों से हट ना जाए। इससे अलग यदि बेल के पत्तों के रस को आंखों में डाला जाए या लेप लगाया जाए तब भी आंखों की समस्या दूर हो सकती है। हालांकि इस लेप का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- झड़ते बालों से हैं परेशान तो गर्मी में जरूर पिएं बेल का शरबत, Rujuta Diwekar से जानें इसके 5 फायदे

3 - सूजन की समस्या हो दूर

सूजन की समस्या को दूर करने में बेल के पत्ते आपके बेहद काम आ सकते हैं। ऐसे में आप बेल के पत्तों के रस को गर्म करें और गर्म करने के बाद बने लेप को प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से न केवल सूजन की समस्या दूर होगी बल्कि सूजन के कारण होने वाले दर्द से भी राहत मिल सकती है।

4 - रूसी की समस्या हो दूर

आज के समय में लोग रूसी की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में उन लोगों को बता दें कि बेल आपकी इस समस्या को दूर करने में उपयोगी है। बेल के अंदर जिंक पाया जाता है जो बालों से रूसी की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। ऐसे में आप बेल के गूदे में नींबू या शहद मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगाएं और जब पेस्ट सूख जाए तो अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें ऐसा करने से रूसी की समस्या से लाभ मिलेगा।

5 - विटिलिगो की समस्या

त्वचा से संबंधित समस्या विटिलिगो कहलाती है। बता दें कि जब यह समस्या होती है तो व्यक्ति की त्वचा का रंग उड़ने लगता है। ऐसे में आप बेल के जूस को प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से विटिलिगो की समस्या से राहत मिल सकती है इससे अलग है ये त्वचा की कई समस्या को दूर करने में भी उपयोगी है।

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है बेल का काढ़ा, जानें इसके 7 अन्य फायदे और बनाने का तरीका

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि बेल के इस्तेमाल से सेहत की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। हालांकि इस लेप को लगाते वक्त यदि त्वचा पर किसी प्रकार की एलर्जी महसूस हो या तो त्वचा लाल नजर आए तो ऐसे में तुरंत इसका उपयोग बंद करें। यदि आपको बेल से एलर्जी है तो इसे अपनी दिनचर्या में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer