सर्दियों में सरसों का साग खाना क्यों है शरीर के लिए फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें

सर्दियों में सरसों का साग न केवल आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इससे बहुत से स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jan 16, 2022Updated at: Jan 16, 2022
सर्दियों में सरसों का साग खाना क्यों है शरीर के लिए फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें

सर्दियों के मौसम में सीजनल चीजें खाने का मजा ही अलग होता है। इस मौसम में सबसे ज्यादा पसंद सरसों के साग और मक्के की रोटी को किया जाता है। साथ में अगर गुड़ भी हो तो और ज्यादा मजा आ जाता है। आपने ऐसा जरूर सोचा होगा कि सरसों के साग में ऐसे क्या गुण होते हैं जो इसे इतना स्वादिष्ट बना देते हैं। यह साग केवल स्वादिष्ट ही नहीं होता है बल्कि इससे काफी सारे स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं। कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में सीनियर डाइटिशियन डॉक्टर शालिनी गार्विन ब्लिस बताती हैं कि ऐसा इसलिए क्योंकि इस साग में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं। इस साग में कैलोरीज़ भी काफी कम होती है। इसलिए अगर स्वाद स्वाद में कभी-कभार थोड़ा ज्यादा भी खाया जाएं, तो वजन बढ़ने की अधिक चिंता नहीं करनी चाहिए। लोगों के मन में यह अवधारणा बनी हुई है कि सरसों के साग को पकाने से इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स खत्म होना शुरू हो जाते हैं। जोकि पूरी तरह सही नहीं है। जबकि पानी की कमी की वजह से डेंसिटी बढ़ जाती है। 

Insidesarsosaagbenefitsinhindi

साग में न्यूट्रिएंट्स

एक कप सरसों के साग में लगभग 95% दैनिक जरूरत का विटामिन ए, आधा ग्राम फैट, 4-6 ग्राम कार्ब्स जिसमें लगभग 2.5 ग्राम फाइबर होता है। यही नहीं 3-4 ग्राम के आसपास प्रोटीन और लगभग दैनिक जरूरत का 680% विटामिन के होता है (अगर सब्जी बिना तेल के बनाई जाए तो)। विटामिन के एक ऐसा एंटी ऑक्सिडेंट है जो लगभग हर हरी-सब्जी में आम तौर पर पाया जाता है। इसलिए आप हरी सब्जियों को डाइट में जरूर शामिल करें। यही नहीं साग में पोटेशियम व कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा होती है। जिससे हमारी हड्डियों की हेल्थ ठीक रहती है। इसलिए इसका सेवन गठिया के रोगियों या जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद है। आइए जानते हैं इससे मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में।

1. वजन कम करता है सरसों का साग

सरसों के साग में फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी कम होने की वजह से यह वेट लॉस में काफी फायदेमंद है। इसका सेवन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। इसलिए वजन नियंत्रण में रहता है।

इसे भी पढ़ें : क्या डायबिटीज में किशमिश खा सकते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसे खाने के फायदे और सही तरीका

2. दिल के स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

सरसों का साग दिल के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसके सेवन से शरीर में फोलेट बनता है और कार्डियोवैस्कुलर रोग व कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होता है।

3. सरसों के साग से मिलती है एनर्जी

एनर्जी मिलने का मुख्य कारण है इस में प्रयोग किए जाने वाला पालक। क्योंकि पालक भी पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। जैसे कि सोडियम, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, सी, के आदि। साथ ही इसमें आयरन की भी भरपूर मात्रा होती है। इसलिए सरसों के साथ इसका मिक्सचर एनर्जी से भरपूर रखता है।

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज में मीठा खाने का मन करे तो खाएं ये 7 चीजें, एक्सपर्ट से जानें क्यों नहीं बढ़ता इनसे ब्लड शुगर

4. आंखों की हेल्थ रखता है ठीक

यदि आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको सरसों के साग का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह विटामिन ए से भरपूर होता है। आंखों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन ए बेहद जरूरी है। 

दरअसल सरसों का साग आयरन से भी भरपूर होता है और खून की कमी को आयरन के सेवन से पूरा किया जा सकता है। इसीलिए सरसों के साग के सेवन से एनीमिया रोग में आराम मिलता है।

All images credit: freepik

Disclaimer