बदलें ये 7 आदतें जो आपके स्वास्थ्य पर डाल सकती हैं प्रभाव, रहेंगे लंबे समय तक सेहतमंद

शायद आपको मालूम ना हो कि आप अपने लाइफ स्टाइल की वजह से भी बीमार पड़ सकते हैं। जरूरत है इसमें कुछ बदलाव की, तो आइए जानिए कैसे।

Monika Agarwal
तन मनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 14, 2020Updated at: Sep 03, 2021
बदलें ये 7 आदतें जो आपके स्वास्थ्य पर डाल सकती हैं प्रभाव, रहेंगे लंबे समय तक सेहतमंद

इस भागम भाग जीवन शैली में जो सबसे अधिक अनछुआ पहलू है वह है हमारा स्वास्थ्य। जिसकी तरफ हम ध्यान ही नहीं देते। ना ही हम समय पर खाते हैं ना ही समय पर सोते हैं। कुछ समय बाद इसके नकारात्मक प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर दिखने लगते हैं। यदि  कुछ बेसिक बातों पर ध्यान दें तो हमारा स्वास्थ्य हमेशा ठीक रहेगा।

health

एक्सरसाइज करना (Exercise)

आपके ल‍िए हर द‍िन न‍ियम‍ित तौर पर एक्‍सरसाइज करना जरूरी है। इससे बॉडी फ‍िट रहती है। एक्सरसाइज करने के ढेर सारे फायदे होते हैं। जिनमें से मुख्य है कि आप पूरे दिन एक्टिव रहते हैं। यदि आप के पास सुबह इतना समय नहीं  है तो, आप शाम को भी शारीरिक कसरत,जिम कर सकते हैं। परंतु ध्यान रखें कि सोने से 3 घंटे पहले आप अपनी कसरतों को पूरा कर लें। यह आप को फिट रखने में व अच्छी नींद लेने में सहायक होगी। और अगले दिन भी आप एनर्जी से भरपूर रहेंगे।

अपना लंच शाम को ही पैक कर लें (Packing Lunch -- at Night)

यदि आप को सुबह ऑफिस या किसी काम के लिए जल्दी निकलना है तो आप अपना लंच शाम को ही पैक कर के फ्रिज में रख सकते हैं। आप ऐसा केवल तभी करें जब आप अपने लिए फ्रूट्स या कुछ ताजा पैक कर रहे हों जो कि रात भर में खराब न हो। ऐसा करने से आप सुबह अपना समय भी बचा लेंगे और अपने लिए टिफिन भी ले जा पायेंगे।

इसे भी पढ़ेंः अच्छी नींद लेने के लिए इन आदतों को अपनी रूटीन से आज ही करें बाहर, जानें कैसे नींद होती है प्रभावित

देर रात में खाना खाना (Late-Night Eating)

आप यदि देर रात तक जागते हैं तो आप सोने से कुछ देर पहले कुछ फैट फ्री व हल्का भोजन खा सकते हैं। ऐसा करने से यदि आप सुबह ब्रेक फास्ट न भी करके जाएं तो आप को ज्यादा भूख नहीं लगेगी। हालांकि यह एक अच्छी आदत नहीं है परन्तु फिर भी यदि आप अपने ब्रेक फास्ट के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं तो यह तरीका अपना सकते हैं। आपको इस आदत को जल्‍द से जल्‍द बंद करना चाह‍िए नहीं तो आपके शरीर में कई बीमार‍ियां हो सकती हैं।    

अपने दांतो को इग्नोर न करें (Ignoring Your Teeth)

आप को हर रोज रात को ब्रश जरूर करना चाहिए। इससे आप के दांत स्वस्थ रहते हैं। यदि आप के पास सुबह अधिक समय नहीं रहता तो आप केवल माउथ वॉश का प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप हर रोज ब्रश और फ्लॉस नहीं करते हैं, तो सुबह तक  दांतों पर बैक्टीरिया की कोटिंग देख सकते हैं।  जिससे कैविटी और मसूड़ों की बीमारी हो सकती है। 

health tips

देर रात तक न जागे (staying up late)

यदि आप सुबह देर से उठते हैं तो यह न केवल आपकी ऊर्जा को कम करता है, बल्कि यह आपके शरीर को अधिक कोर्टिसोल बनाने के लिए ट्रिगर करता है।  यदि आप देर से सोएंगे तो अगले दिन आप का मन अन हेल्दी चीजें जैसे जंक फूड या कुछ मीठा खाने को करेगा। जो कि आप के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित व हेल्दी नहीं हैं। इसलिए समय से सोना चाहिए और कम से कम 8 घंटे की नींद जरूरी है। 

इसे भी पढ़ेंः आपके शौक भी डालते हैं आपकी सेहत पर असर, जानें किन कारणों से आपको भी अपनाने चाहिए ये 5 शौक

शराब का सेवन करना (drinking alcohol)

आप को शराब पीते ही ऐसा लगेगा कि आप को नींद आ रही है परन्तु कुछ समय बाद आप को बिल्कुल भी नींद नहीं आएगी। बहुत देर तक जागने के कारण ऐसा हो सकता है कि आप दिन में देर तक सोते रहें जो की एक बढ़िया आदत नहीं है। आप को बार बार बाथरूम भी जाना पड़ेगा। इस कारण कोशिश करें कि ज्यादा शराब न पीएं और  सोने से पहले 3 घंटे बिल्कुल नहीं।

सोने से पहले चेहरा धोयें (Washing Your Face)

रात को सोने से पहले चेहरे को धोएं ताकि सारे दिन  की धूल, जमी हुई गंदगी, पसीना और मेकअप हट जाये। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपके चेहरे पर जमे कीटाणु की वजह से  पिंपल्स, आंखों के संक्रमण , एक्ने, एलर्जी जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं इसलिए किसी अच्छे फेस वॉश से चेहरा धोएं और उसके बाद अपनी त्वचा के अनुरूप मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें।

Read More Article On Mind And Body In Hindi 

Disclaimer