क्या आपने भी करवाई हुई है नाभि में पियर्सिंग? तो जानें पियर्सिंग कैसे हो सकती है आपके लिए खतरनाक

अगर आपने भी अपनी नाभि पर पियर्सिंग करवाई हुई है तो जान लें पियर्सिंग आपके स्वास्थ्य के लिए भी हो सकती है खतरनाक 

Vishal Singh
अन्य़ बीमारियांWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 26, 2019
क्या आपने भी करवाई हुई है नाभि में पियर्सिंग? तो जानें पियर्सिंग कैसे हो सकती है आपके लिए खतरनाक

आजकल फैशन के दौर में लड़कियां अपनी सुंदरता को लेकर काफी गंभीर है। वैसे तो हर कोई चाहता है कि हम अच्छे दिखें, सुंदर दिखें। लेकिन हम में से कुछ लोग अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए ही कभी कान छिदवा लेते है तो कभी नाक तो कभी गाल को भी छिदवाने से पीछे नहीं हटते। लेकिन आजकल के फैशन में लड़कियों को नाभि छिदवाने का भी शौक काफी है। 

फैशन के लिए कोई आजकल कुछ भी कर गुजरने को तैयार है लेकिन कुछ चीजें आप के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकती है। लोग अक्सर फैशन के लिए किसी भी चीज को नहीं देखते बस उन्हें अपने फैशन और अपनी सुंदरता ही सबसे प्यारी होती है। लड़कियां में भी अब फैशन को लेकर नाभि सबसे ज्यादा प्यारी हो गई है। 

piercing

कई लड़कियां नाभि को छिदवाने के लिए तैयार रहती है जिससे कि वो नाभि पर किसी तरह का फैशन कर सके। जैसे कि कई लड़कियां नाभि को छिदवा कर वहां पर छोटी सी ज्वैलरी लगा लेती है जिससे वो सुंदर तो दिखती हैं लेकिन उससे कई तरह की दिक्कत भी होती है। 

नाभि छिदवाना आपके लिए महंगा भी पड़ सकता है। शायद आपको पता होगा कि जब कोई नाभि में पियर्सिंग करवाता है तो, तब इसे पूरी तरह ठीक होने में कई बार 3-4 महीने लग जाते हैं तो कई बार एक साल भी लग जाता है। इस को सुरक्षित रखने के लिए भी अपनी दिनचर्या में कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं। 

अगर आप सैलून में जाकर पियर्सिंग करवाते है, तो कोशिश करनी चाहिए कि पहले तो जो आपकी पियर्सिंग करे वो पूरी तरह से उसको पियर्सिंग करनी आती हो। आप जब पियर्सिंग करवाते हैं तो आपकी नाभि में एक पतली सी सुई से छेद किया जाता है। जिसमें बहुत कम मात्रा में खून भी निकलता है। जिसके बाद वो आपकी दी हुई ज्वैलरी को वहां लगा देते हैं। 

piercing

पियर्सिंग करवाने में बहुत ही कम समय लगता है लेकिन क्या आपको पता है कि पियर्सिंग करनावे से आपके स्वास्थ्य पर किस तरह असर पड़ता है। पियर्सिंग से आपकी बॉडी के टिश्यू खराब होने का खतरा हो सकता है और आपकी बॉडी में संक्रमण का खतरा भी बढ़ सकता है। 

साफ रखें 

पियर्सिंग करवाने के बाद कई चीजों का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी हो जाता है। आप उस जगह को अच्छी तरह से साफ रखें जिससे की आपको कम से कम किसी संक्रमण का खतरा हो। बार-बार ज्वैलरी न बदलें। बारबार ज्वैलरी बदलने से त्वचा को ज्यादा नुकसान होता है। 

इसे भी पढें: मासिक धर्म के दर्द को दूर करने समेत इन 7 चीजों में फायदेमंद है नाक और कान छिदवाना, जानें इसके फायदे

छेड़खानी ना करें 

नई-नई पियर्सिंग देखने तथा दिखाने में बड़ी अच्छी लगती है, लेकिन उस से बार-बार छेड़खानी करना आपको महंगा पड़ सकता है। उसे पूरी तरह से ठीक होने में समय लग जाएगा और उस में संक्रमण होने का खतरा भी दोगुना हो जाएगा।

piercing

बैंडेड ज्वैलरी ही इस्तेमाल करें

पियर्सिंग के लिए ब्रैंडेड ज्वैलरी ही खरीदें। कई बार कुछ धातुओं से शरीर की त्वचा को एलर्जी होती है और यह नुकसानदेह भी हो सकता है। ऐसी ज्वैलरी का चयन करें जिस से कि आप को एलर्जी न हो।

इसे भी पढें: टंग पियर्सिंग कराने से पहले इन बातों को जानें

ढीले कपड़े पहनें 

ढीले कपड़े पहनें की कोशिश करें जिससे की पियर्सिंग वाली जगह पर आपको किसी तरह की दिक्कत न हो। पियर्सिंग करवाने के बाद टाइट टीशर्ट या टाइट जींस बिलकुल भी न पहनें। ऐसा करने से शरीर से कपड़ा रगड़े जिससे आपको दर्द होगा और घाव भरने में ज्यादा समय लगेगा। 

Read More Article On Other Diseases In Hindi

Disclaimer