अपच और बदहजमी को ठीक करेगी अजवाइन, इन 4 तरीकों से करें सेवन

Ajwain Benefits for Digestive Problems: अजवाइन को डाइट में शामिल करने से अपच, बदहजमी और गैस आदि की समस्याएं दूर होती हैं। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 04, 2022 11:50 IST
अपच और बदहजमी को ठीक करेगी अजवाइन, इन 4 तरीकों से करें सेवन

Ajwain Benefits For Digestive Problems: कई बार पेट में अपच और बदहजमी की समस्या हो जाती है। ये समस्या ज्यादा खाना खाने की वजह से, हार्मोंनल बैलेंस के बिगड़ जाने और सही मात्रा में पानी नहीं पीने आदि की वजह से भी ये समस्या बढ़ जाती हैं। अधिकतर लोग इस समस्या से निपटने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन शुरू कर देते हैं। लेकिन कई बार ये दवाइयां पेट में गैस बनना शुरू कर देती है। जिसकी वजह से व्यक्ति काफी परेशान हो जाता है। ऐसे में अपच और बदहजमी को ठीक करने के लिए किचन में मौजूद अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। अजवाइन अपच, बदहजमी को ठीक करने के साथ गैस, एसिडिटी की समस्या को ठीक करने में मदद करती हैं। अजवाइन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इन तरीकों से अगर अजवाइन को खाया जाएं, तो पेट की समस्या आसानी से दूर हो जाती है। आइए जानते हैं इन तरीकों को। 

अजवाइन का पानी

अजवाइन का पानी से पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप अपच और बदहजमी से परेशान हैं, तो अजवाइन का पानी पिएं। ये पानी शरीर का शरीर के विषैले पदार्थ निकालकर शरीर का मेटाबोलिज्म  तेज करता है। अजवाइन का पानी बनाने के लिए आधी चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में पूरी रात के लिए भिगो दें। सुबह इस पानी को छानकर पिएं। ये पानी अपच और बदहजमी की समस्या को जड़ से खत्म कर देगा।  

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में बढ़ जाती है ड्राई स्किन और पिंपल्स की समस्या, ट्राई करें हल्दी के ये 3 फेस मास्क

गुनगुने पानी के साथ अजवाइन

अगर आपको बदहजमी और गैस काफी परेशान कर रही हैं, तो गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से ये समस्या दूर होगी। एक गिलास पानी को हल्का गुनगुना करें। उसके बाद उस पानी के साथ आधी चम्मच अजवाइन को चबाकर खाएं। बीच-बीच में गुनगुना पानी भी पीते रहे। ऐसा करने से गैस और एसिडिटी की समस्या भी दूर होगी।

Ajwain

अजवाइन का चूर्ण 

अजवाइन का चूर्ण अधिकतर लोग घरों में बनाकर रखते है। ये चूर्ण पेट की सभी समस्याओं को आसानी से दूर करता है। इस चूर्ण को बनाने के लिए अजवाइन को हल्का सा भून लें। ठंडा होने पर इसे पीसें। अब जब आपको अपच और गैस की समस्या लगे, तो इस चूर्ण को आधी चम्मच गुनगुने पानी के साथ खा लें। 

अजवाइन की चाय

अजवाइन की चाय बदहजमी और अपच की समस्या को आसानी से ठीक करती है। इसको बनाने के लिए आधी चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में डालकर उबाल लें। जब पानी का रंग बदलने लग जाएं, तो इस पानी को हल्का गुनगुना करके पिएं। ये चाय पाचन तंत्र को मजबूत करके पेट को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद करती हैं।

इसे भी पढ़ें-  Amla Navami 2022: बच्चों के लिए आंवला के फायदे और उन्हें खिलाने के आसान तरीके

ऊपर बताए गए तरीको से अजवाइन का सेवन किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं ज्यादा हो रही हैं, तो डॉक्टर को दिखा कर ही दवाई का सेवन करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer