सर्दियों में देर तक न लें हॉट शावर, वर्ना...

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 12, 2016
Quick Bites

  • सर्दियों में लोग नहाने के लिए गर्म पानी का करते हैं प्रयोग।
  • बहुत अधिक गर्म पानी से त्वचा की समस्यायें हो सकती हैं।
  • कोशिश करें कि बहुत समय तक गर्म पानी से न नहायें।

ठंड की शुरूआत होने के साथ हममें से ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो देर तक गर्म पानी से नहाते हैं। गर्म पानी से नहाना भले आपको अच्छा लगता हो, क्योंकि इससे मांसपेशियों की अकड़ कम होती है जो कि एक सुखद एहसास देता है, लेकिन ये आपकी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। तो क्या सर्दियों में हॉट शॉवर का प्रयोग बिलकुल नहीं करना चाहिए या फिर कितनी देर तक करना चाहिए। इन सवालों के जवाब जानने के लिए इस लेख को विस्तार से पढ़ें।

 

Image Source: Men's Journal

hot shower


गर्म पानी से समस्या

ठंड के मौसम में पारा जितना गिरता है लोग उतने अधिक समय तक गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। लेकिन बहुत अधिक गर्म पानी से नहाने पर त्वचा जल सकती है, और कई दूसरी त्वचा की समस्यायें भी हो सकती हें। दरअसल जब हम बहुत अधिक गर्म पानी से नहाते हैं तो हमारे शरीर की ऊपरी सतह पर मौजूद ऑयली परत हट जाती है। ये सतह हमारी त्वचा के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि यह त्वचा में होने वाले दूसरे संक्रमण से बचाव करती है। इस लेयर के हटने के बाद त्वचा के संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है।

इसे भी पढ़ें: जूते-चप्पल उतारें घर के बाहर, बीमारियां कभी नहीं आएंगी अंदर!

 

त्वचा की समस्यायें

बहुत देर तक गर्म पानी से नहाने से त्वचा की समसयायें हो सकती हैं। इसके कारण त्वचा में रेडनेस हो सकती है। इसके अलावा त्वचा में खुजली भी हो सकती है, अधिक खुजली होने पर खुजलाने से त्वचा कट सकती है जिससे संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है। त्वचा में रूखापान आ सकता है, क्योंकि गर्म पानी से त्वचा की बाहरी परत यानी ऑयली परत हट जाती है। इसके साथ-साथ चेहरे और होठों पर सूजन भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: घर की हवा को शुद्ध बनाना है तो आजमाएं ये तरीके

 

 

Image Source: Holistic Vanity

hot shower

इन बातें का रखें ख्याल

ठंड के मौसम में भी कोशिश करें कि सामान्य पानी से नहायें। लेकिन अगर आप अधिक ठंडा पानी बर्दास्त नहीं कर सकते हैं तो पानी को बहुत अधिक गर्म न करें। नहाने के लिए गुनगुने पानी का ही प्रयोग करें। इसके अलावा सबसे जरूरी बात है समय का ध्यान, ज्यादा देर तक गर्म पानी से न नहायें। ऐसे साबुन का पयोग करें जो त्वचा के लिए सही हो और उसमें ऑयल मौजूद हो। हो सके तो नहाने से पहले नैचुरल ऑयल का प्रयोग करें जिससे नहाने के बाद त्वचा में रूखापन न आये।

 

Image source: StyleCraze&Holistic Vanity

Read More Articles on Healthy living in Hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1622 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK