शहद के इस्तेमाल से नाखून बनेंगे खूबसूरत, जानें कैसे करना है प्रयोग

Nail Care With Honey: नाखूनों के आसपास की स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव और नाजुक होती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 23, 2022Updated at: Sep 23, 2022
शहद के इस्तेमाल से नाखून बनेंगे खूबसूरत, जानें कैसे करना है प्रयोग

How Honey Can Help Improve Your Nails : क्या आपके नाखून कमजोर हो गए हैं? कमजोर नाखून बार-बार टूटकर गिर रहे हैं। अगर इन सभी सवालों का जवाब हां और आप इसे ठीक करने के लिए आज हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं। इस नुस्खे को अपनाकर आप नाखूनों को मजबूत और खूबसूरत बना सकते हैं। नाखून को ठीक करने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में मौजूद पोषक तत्व नाखूनों के डैमेज क्यूटिकल्स को नरिश कर हील करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं शहद के इस्तेमाल से नाखूनों को कैसे खूबसूरत बनाया जा सकता है।

How Honey Can Help Improve Your Nails

क्यों टूटते हैं नाखून?

दरअसल नाखूनों के आसपास की स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव और नाजुक होती है। जब नाखूनों के आसपास की स्किन का ध्यान नहीं रखा जाता है तो नाखून टूटने लगते हैं और दर्द भी महसूस होता है। कई बार नाखूनों के टूटने की वजह स्किन का सही तरीके से मॉइस्चराइज न होना भी हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए फॉलो करें फ्रूट डाइट प्लान, जानें क्या कैसे खाएं

शहद से ऐसे रखें नाखूनों का ख्याल  

नाखून मॉइश्चराइजिंग की कमी के कारण न टूटे इसके लिए शहद का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। शहद के पोषक तत्व नाखूनों के क्यूटिकल्स हेल्दी करने में मदद करते हैं। नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले शहद से मालिश करना अच्छा माना जाता है। कई बार शहद बहुत चिपचिपा होता है और इससे नाखूनों की मालिश करना मुश्किल होता है, ऐसे में इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर मालिश करें।

शहद में पाए जाते हैं एंटी फंगल गुण

शहद में मौजूद एंटी फंगल पोषक तत्व नाखून में फंगल की समस्या को ठीक कर सकते हैं। नाखूनों के फंगल की समस्या से राहत पाने के लिए शहद की कुछ बूंदों को हाथों पर लगाएं और फिर ग्लव्स पहनकर सो जाएं। रातभर नाखून पर शहद लगाने से टूटने, गिरने की समस्या नहीं होती है। रात को नाखूनों पर शहद लगाने के कुछ ही दिनों बाद आपको इसका असर देखने को मिलेगा।

इसे भी पढ़ेंः चाय और कॉफी, दोनों में क्या है सेहत के लिए ज्यादा हानिकारक?

नाखूनों की एक्‍स्‍ट्रा हाइड्रेशन के लिए

अगर आपके नाखून लंबे और हेल्दी हैं और आप इसे हमेशा ऐसा ही रखना चाहते हैं तो आपको एक्स्ट्रा हाइड्रोजन की जरूरत पड़ेगी। नाखूनों को एक्स्ट्रा हाइड्रोजन मिल सके इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच नारियल या ऑलिव ऑयल लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बनाएं। अगर आपको पेस्ट ज्यादा पतला लगता है तो अपने हिसाब में इसके शहद की मात्रा को बढ़ा दें। नारियल के तेल और शहद के मिश्रण से नाखूनों की रोजाना मसाज करें। कुछ ही दिनों में आपके नाखून और आसपास की स्किन हेल्दी और हाइड्रेटेड दिखेगी।

 
Disclaimer