पुरुष रोजाना इस तरह करें शहद और किशमिश का सेवन, सेहत बनेगी दुरुस्त

शहद के साथ किशमिश का सेवन करने से इसका फायदा दोगुना हो जाता है। ये पुरुषों की यौन क्षमता को बढ़ावा देने में मददगार साबित होते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 05, 2022Updated at: Aug 05, 2022
पुरुष रोजाना इस तरह करें शहद और किशमिश का सेवन, सेहत बनेगी दुरुस्त

किशमिश का इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय घरों में मीठे व्यंजनों में किया जाता है। खीर हो या फिर हलवा किशमिश की गार्निशिंग के बिना मीठे के स्वाद में वो मजा नहीं आता है। किशमिश खाने में तो स्वादिष्ट लगती ही है, साथ ही ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। किशमिश में प्रोटीन, आयरन, विटामिन्स और फाइबर भरपूर होता है। साथ ही किशमिश में पोटेशियम, कॉपर, विटामिन बी6, कैल्शियम भी पाया जाता है। अगर शहद के साथ किशमिश का सेवन किया जाए, तो ये इसके फायदे दोगुना हो जाते हैं। शहद और किशमिश का सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ावा मिलता है, जिससे पुरुषों की शारीरिक दुर्बलता को दूर करने में मदद मिलती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नियमित तौर पर पुरुष किशमिश और शहद का सेवन करें, तो उन्हें कितने फायदे मिल सकते हैं।

शहद और किशमिश का मिश्रण बनाने का तरीका

  • एक कटोरी में थोड़ी सी किशमिश डालकर स्टोर करें। 
  • अब एक कटोरी में शहद डालें और उसमें किशमिश डालें। ध्यान रहे कि कटोरी में इतना शहद होना चाहिए कि किशमिश पूरी तरह से उसमें डूब जाए। 
  • आधे घंटे तक किशमिश को शहद में ऐसे ही भिगोकर रखें। 
  • किशमिश और शहद के इस मिश्रण को किसी कांच के बर्तन में स्टोर करें।
  • आपका किशमिश और शहद का मिश्रण तैयार है। 
  • पुरुष इस पेस्ट का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट कर सकते हैं। 
  • किशमिश और शहद का सेवन करते वक्त ध्यान दें कि इसका सेवन करने के लगभग 1 घंटे तक आपको किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना है।
  • पुरुष लगातार 15 दिनों तक किशमिश और शहद का सेवन करते हैं, तो ये उन्हें फर्क महसूस होने लगेगा।

शहद और किशमिश खाने के फायदे

एनर्जी बूस्टर

शहद और किशमिश का एक साथ सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है। किशमिश के पोषक तत्व और शहद में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट्स, फ्रुक्टोज, ग्लूकोज, आयरन और पोटेशियम जब एक साथ मिलते हैं तो बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है। शहद और किशमिश का एक साथ सेवन करने से पुरुषों की भूख बढ़ती है।

इम्यूनिटी बूस्टर

कोरोना और मंकीपॉक्स वायरस के दौर में इम्यूनिटी की एहमित हम सभी जान चुके हैं। शहद और किशमिश का सेवन एक साथ करने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है। किशमिश और शहद में पाया जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। जिससे शरीर को कई बीमारियों और संक्रमण से लड़ने की क्षमता मिलती है।

स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार

शहद और किशमिश पुरुषों की यौन दुर्बलता को भी बढ़ाने में मददगार साबित होता है। किशमिश में कॉपर, आयरन पाए जाते हैं, जबकि शहद में एमीनो एसिड होता है। ये सभी चीजें यौन दुर्बलता को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। कई शोध में ये बात सामने आ चुकी है कि किशमिश और शहद का सेवन करने से स्पर्म की क्वालिटी को बेहतर करने और स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है। 

 

Disclaimer