स्किन के लिए लौंग और शहद के फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

Honey and Clove benefits for skin : अगर बारिश के मौसम में आपको भी स्किन एलर्जी और पिंपल्स की दिक्कत होती है, तो शहद और लौंग का साथ में इस्तेमाल करें। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 04, 2022Updated at: Aug 04, 2022
स्किन के लिए लौंग और शहद के फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

Honey and Clove benefits for skin : शहद और लौंग का इस्तेमाल कई शारीरिक समस्याओं को दूर कर सकता है। शहद और लौंग में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन समस्याओं को भी ठीक कर सकते हैं। शहद और लौंग के इस्तेमाल से आपकी कील-मुहांसों की दिक्कत दूर हो सकती है। इसका पेस्ट आपको स्किन इंफेक्शन और रैशेज को दूर करने में मदद करता है। लौंग के साथ शहद को मिलाकर लगाने से आपकी डेड स्किन सेल्स से जुड़ी परेशानी दूर हो सकती है। इसे आप क्लीयर और खूबसूरत स्किन पा सकते हैं। ग्लोइंग और बेदाग त्वचा पाने के लिए आप कई तरीकों से शहद और लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए इसके फायदे और उपयोग के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

स्किन के लिए शहद और लौंग के फायदे (Honey and Clove benefits for skin)

1. कील-मुहांसे दूर करे

लौंग में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा के कील-मुहांसों और दाग-धब्बों को दूर कर सकता है। वहीं शहद में मौजूद पेप्टाइड, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो स्किन को स्मूथ और खूबसूरत बना सकते हैं। इसके लिए आप शहद और लौंग का पेस्ट मिलाकर अपने मुहांसे वाली जगह पर लगा सकते हैं। आप चाहे तो रातभर इसे लगाकर रहने दें और सुबह उठने पर स्किन को ठंडे पानी से धो लें। इससे कील-मुहांसे दूर हो सकते हैं। 

honey-clove-benefits-for-skin

2. त्वचा की देखभाल करे

लौंग और शहद में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को बैक्टीरिया और प्रदूषण से बचाने में मददगार साबित हो सकते हैं। शहद आपकी स्किन को हाइड्रेट और मॉश्चराइज करता है। क्लीयर स्किन पाने के लिए आप शहद और लौंग के पेस्ट में कुछ बूंदें नींबू की मिलाकर इसे स्किन पर लगा सकते हैं। इसे 20 मिनट तक रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

इसे भी पढे़ं- लौंग के फायदे और नुकसान, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें इसके बारे में

3. ऑयली स्किन के लिए 

कई लोग ऑयली स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं। उनके लिए बार-बार चेहरे को धोना परेशानी का कारण बन जाता है। इसके अलावा मेकअप भी उनके चेहरे पर अधिक देर तक नहीं रहता है। बारिश के मौसम में ऑयली स्किन और खराब नजर आने लगती है। लेकिन लौंग और शहद के उपयोग आपकी स्किन को दमदार और खूबसूरत बना सकता है। लौंग और शहद के पेस्ट को आप कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाकर इसे पानी से धो लें और फिर गुलाब जल लगाएं। 

how-to-use-honey-clove-on-skin

4. स्किन इंफेक्शन

बारिश के मौसम में गलत खानपान या बैक्टीरिया के कारण आपकी स्किन पर कई तरह के रैशेज और सूजन की दिक्कत हो सकती है। दरअसल बरसात के मौसम में कई तरह की स्किन एलर्जी और समस्याएं होने लगती है। लेकिन लौंग और शहद के एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण इन समस्याओं को ठीक कर सकते हैं। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer