गुलाब की पंखुड़ियों से घर पर बनाएं फेस पैक, मिलेगी ग्लोइंग और मुलायम त्वचा

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप गुलाब की पंखुड़ियों से फेस पैक तैयार कर सकते हैं। ये फेस पैक त्वचा की चमक बढ़ाने में मदद करेंगे।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 01, 2023 08:00 IST
गुलाब की पंखुड़ियों से घर पर बनाएं फेस पैक, मिलेगी ग्लोइंग और मुलायम त्वचा

खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा पाना हर किसी की चाहत होती है। चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं। चेहरे पर चमक लाने के लिए लोग महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर पार्लर में ब्यूटी ट्रीटमेंट्स तक करवाते हैं। इनके इस्तेमाल से कुछ समय के लिए तो चेहर पर ग्लो आ जाता है, लेकिन लंबे समय तक इनका प्रयोग करते रहने से इनमें मौजूद केमिकल्स की वजह से त्वचा को नुकसान हो सकता है। ऐसे में आप ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कुछ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा को चमकदार बनाने के लिए आप गुलाब का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुलाब में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने में मदद करते हैं। गुलाब के फूलों में विटामिन ए, सी,डी, ई और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। आप गुलाब की पंखुड़ियों से फेस पैक तैयार करके चेहरे पर लगा सकते हैं। गुलाब की पंखुड़ियों से बना फेस पैक लगाने से त्वचा कोमल और चमकदार बनती है। ये कई त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं घर पर गुलाब की पंखुड़ियों से फेस पैक को बनाने का तरीका और फायदे (Homemade rose petals face pack for glowing skin In Hindi) -

ग्लोइंग स्किन के लिए गुलाब की पंखुड़ियों से बनाएं फेस पैक  -  Rose Petals Face Pack For Glowing Skin In Hindi

1. गुलाब की पंखुड़ी और कच्चे दूध से बना फेस पैक 

आप गुलाब की पंखुड़ियों को कच्चे दूध के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए ताजी गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर पेस्ट बना लें। इसमें कच्चा दूध और शहद मिलाएं। इस फेस पैक को अपने  चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें। इस फेस पैक को लगाने से चेहरे की डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद मिलेगी। यह फेस पैक त्वचा की ड्राईनेस को भी दूर करता है। इस फेस पैक के इस्तेमाल से एजिंग के लक्षणों को रोकने में मदद मिलेगी। 

Rose-Petal-Face-Pack

2. गुलाब की पंखुड़ी और मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक

आप गुलाब की पंखुड़ियों को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिक्स करके भी फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाएं। सभी चीजों को एक साथ मिक्स कर लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। गुलाब की पंखुड़ियां त्वचा के पीएच को बैलेंस करती हैं। वहीं, मुल्तानी मिट्टी त्वचा की गहराई से सफाई करती है। यह फेस पैक ऑयली स्किन वालों के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। इसे फेस पैक के इस्तेमाल से त्वचा की टैनिंग दूर होती है और स्किन ग्लोइंग बनती है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे  

3. गुलाब की पंखुड़ी और दही से बना फेस पैक

आप गुलाब की पंखुड़ियों को दही के साथ मिक्स करके लगा सकते हैं। दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो त्वचा के नेचुरल ग्लो को बढ़ाता है। वहीं, गुलाब की पंखुड़ियों से चेहरे की डलनेस दूर होती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए गुलाब की ताजी पंखुड़ियों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें एक चम्मच दही और आधा चम्मच शहद मिलाएं। सारी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे अपने पूरे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

4. गुलाब की पंखुड़ी और एलोवेरा जेल से बना फेस पैक

आप गुलाब की पंखुड़ियों के साथ एलोवेरा जेल को मिक्स करके भी फेस पैक तैयार कर सकते हैं। यह फेस पैक मिक्स स्किन टाइप वालों के लिए बहुत अच्छा रहता है। एलोवेरा से स्किन की क्लीन होती है और कई त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर पेस्ट बनाएं। फिर उसमें एलोवेरा जेल को मिलाएं। इस फेस पैक को 15 से 20 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपके चेहरे पर निखार आएगा। 

इसे भी पढ़ें: हल्दी से चेहरे के काले दाग धब्बे कैसे हटाएं? जानें तरीका और फायदे

Rose Petals Face Pack For Glowing Skin In Hindi: आप गुलाब की पंखुड़ियों के साथ दही, दूध, मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल मिलाकर फेस पैक तैयार कर सकते हैं। ये फेस पैक आपकी स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बना सकते हैं। लेकिन, अगर गुलाब से एलर्जी हो तो ये फेस पैक न लगाएं।

Disclaimer