चेहरे और बालों के लिए फायदेमंद होती है अजवाइन, जानें कैसे करें इस्तेमाल

आपको घर के मासलों में रखीं अजवाइन त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होती है। इनके फायदों को विस्तार से जानें। 

Written by: Updated at: Dec 31, 2022 13:30 IST
चेहरे और बालों के लिए फायदेमंद होती है अजवाइन, जानें कैसे करें इस्तेमाल

मसाले हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इन मसालों में हम अजवाइन का उपयोग करते हैं। ये खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। इससे पेट और पाचन तंत्र से जुड़ी कई समस्याओं में आराम मिलता है। इसके साथ ही अजवाइन बालों और त्वचा को भी स्वस्थ बनाने में सहायक होती है। आगे जानते हैं अजवाइन से बालों और त्वचा पर होने वाले फायदों के बारे में। 

त्वचा के लिए अजवाइन है फायदेमंद

त्वचा को निखारने में सहायक

अजवाइन में एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। साथ ही अजवाइन खून को भी साफ करती है। ये त्वचा के संक्रमण को दूर करती है। अजवाइन से बना फेस पैक लगाने से त्वचा के अंदर जमा गंदगी दूर होती है। 

इसे भी पढ़े : आपकी रसोई में ही छिपा है त्वचा को चमकदार बनाए रखने का राज, ये 16 पैक्स आएंगे काम

अजवाइन का फेसपैक कैसे बनाएं

अजवाइन का फेस पैक बनाने के लिए थोड़ी सी पिसी हुई अजवाइन लें और इसमें दही मिला लें। फिर फेस पर लगाएं और 15 मिनट बाद नॉर्मल पानी से फेस को धो लें।

carom seeds benefits 

अजवाइन एक्ने और पिंपल्स करती है दूर

बढ़ती प्रदूषण के कारण फेस पर पिंपल, एक्ने और इंफेक्शन हो जाता है। अजवाइन इन समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। अजवाइन में उच्च मात्रा में थाइमोल होता है, जो एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। इसके सात ही अजवाइन में पाए जाने वाले गामा-टेरपीन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। 

कैसे करें उपयोग

बता दें मुंहासों में लगाने के लिए सबसे पहले लिए अजवाइन को पीस लें और इसमें थोड़ा नींबू का रस डालें l फिर प्रभावित जगह पर रुई से थोड़ा सा पेस्ट लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

बालों के लिए अजवाइन के फायदे

बालों की सफेद को कम करने में मददगार 

आजकल छोटी आयु में ही बच्चों और युवाओं के बाल सफेद होने लगे हैं। बता दें खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से बालों की कोशिका सुदृढ़ होती है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों के ही बालों सफेद होने से रोकता है। 

कैसे करें उपयोग

अजवाइन का पानी बनाने के लिए अजवाइन के बीज या दानों को रातभर पानी भिगोने दें। इसके बाद उन्हें छानकर ये पानी पियें। 

इसे भी पढ़े : रात में सोने से पहले अजवाइन खाने से सेहत को मिलेंगे ये 6 फायदे

रूसी कम कर बालों को झड़ने से रोकता है अजवाइन

आज के दौर में महिला हो या पुरुष दोनों को ही बालों के झड़ने की समस्या होने लगी है। इसके लिए बालों की रूसी एक मुख्य कारण मानी जाती है। बताते चलें कि अजवाइन में पी-साइमीन तत्व होता है, जिसे यौगिक भी कहा जाता है, ये बैक्टीरिया और सूक्ष्मजीवों से लड़ने का काम करता है। 

कैसे करें उपयोग

आपको बता दें अजवाइन के तेल का उपयोग करके आप बालों को झड़ने और रूसी को आसानी से रोक सकते हैं। अजवाइन का तेल बनाने के लिए एक पैन में नारियल का तेल और थोड़े से अजवाइन के दाने डालकर उन्हें गर्म करें। कुछ देर बार इसे ठंडा कर सिर में लगाएं और 1 से 2 घंटे बाद बालों को धो लें। 

Disclaimer