सर्दियों की धूप भी त्‍वचा को करती है काला, जानें व‍िंटर टैन‍िंग हटाने के उपाय

Winter Tan Removal Home Remedies: सर्दियों में टैन‍िंग हो जाने पर कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। जानें 5 व‍िकल्‍प। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 01, 2022 11:28 IST
सर्दियों की धूप भी त्‍वचा को करती है काला, जानें व‍िंटर टैन‍िंग हटाने के उपाय

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

सर्द‍ियों के मौसम में भी त्‍वचा में टैन‍िंग होती है। टैन‍िंग का अर्थ है धूप के प्रभाव से त्‍वचा का काला पड़ जाना। कई लोगों को लगता है क‍ि केवल गर्मियों के द‍िनों में ही टैन‍िंग होती है। लेक‍िन ये केवल एक भ्रम है। सर्दि‍यों में लोग खुद को तेज धूप से नहीं बचाते। घंटों तक धूप सेंकने के कारण टैन‍िंग हो सकती है। कई लोग बाहर जाते समय हाथ-पैरों को नहीं ढकते ज‍िसके कारण भी व‍िंटर टैन की समस्‍या हो सकती है। व‍िंटर में टैन‍िंग को दूर करने के ल‍िए कुछ आसान उपायों की मदद ले सकते हैं। इन उपायों में प्राकृत‍िक सामग्र‍ियों का ही इस्‍तेमाल क‍िया गया है इसल‍िए ये आपकी त्‍वचा के ल‍िए काफी हद तक सुरक्ष‍ित हैं। जानते हैं 5 आसान उपाय।

cocoa butter

1. व‍िंटर टैन‍िंग दूर करे कोकोआ बटर 

कोकोआ बटर की मदद से काली पड़ चुकी त्‍वचा का इलाज क‍िया जाता है। कोकोआ बटर में सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्‍यादा होती है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं। कोकोआ बटर में फ्लेवोनॉयड्स भी मौजूद होते हैं। कोकोआ बटर की मदद से त्‍वचा में झुर्रि‍यां, एक्‍ने और दाग-धब्‍बों की समस्‍या भी दूर होती है। कोकोआ बटर को कोकोनट दूध के साथ म‍िलाकर त्‍वचा पर लगाएं और 15 म‍िनट बाद पानी से त्‍वचा को धो लें। कोकोनट बटर में व‍िटाम‍िन सी मौजूद होता है जो टैन‍िंग दूर करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में धूप के कारण हो स्किन हो गई है टैन तो घर पर बनाएं ये एंटी-टैनिंग उबटन, जानें तरीका और फायदे

2. केसर और दूध से म‍िटाएं टैनिंग 

सर्दियों में टैन‍िंग के कारण हाथ-पैर, चेहरा या अन्‍य कोई अंग काला पड़ सकता है। टैन‍िंग के बाद त्‍वचा की नैचुरल चमक कम हो जाती है। टैन‍िंग को खत्‍म करने के ल‍िए केसर और दूध के म‍िश्रण का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पुराने जमाने से केसर को टैन‍िंग के ल‍िए इस्‍तेमाल क‍िया जाता रहा है। केसर और दूध की मदद से प‍िगमेंटेशन की समस्‍या दूर होती है। काले घेरे, प‍िंपल्‍स और एक्‍ने की समस्‍या दूर करने के ल‍िए भी केसर और दूध का इस्‍तेमाल फायदेमंद है।          

3. एलोवेरा से दूर करें टैन‍िंग 

एलोवेरा की मदद से सर्द‍ियों में टैन‍िंग की समस्‍या दूर कर सकते हैं। एलोवेरा के ताजे जेल को हाथ-पैर, गर्दन और चेहरे पर लगाएं। इससे त्‍वचा की रंगत हल्‍की होगी। हालांकि‍ इस उपाय का असर आपको तुरंत देखने को नहीं म‍िलेगा। कुछ लोग एलोवेरा को नैचुरल सनस्‍क्रीन भी कहते हैं। यूवी रेज से त्‍वचा को बचाने के ल‍िए एलोवेरा को अपने स्‍क‍िन केयर रूटीन में शाम‍िल करें।               

4. चंदन और हल्‍दी से दूर करें टैन‍िंग 

सर्द‍ियों में धूप का श‍िकार हुई त्‍वचा काली पड़ जाती है। इससे छुटकारा पाने के ल‍िए चंदन पाउडर को हल्‍दी के साथ म‍िलाएं। उसमें थोड़ा सी मलाई या कच्‍चा दूध डालें। पेस्‍ट को त्‍वचा पर लगा लें। चंदन में कूल‍िंग प्रॉपर्टी होती है। धूप से झुलसी त्‍वचा को राहत देने के ल‍िए ये एक कारगर उपाय है। वहीं हल्‍दी में टैन‍िंग दूर करने के गुण होते हैं। हल्‍दी और चंदन के पैक को चेहरे, हाथ-पैर और शरीर के अन्‍य अंगों में भी लगा सकते हैं। 

5. बादाम के स्‍क्रब से दूर करें टैन‍िंग 

टैन‍िंग की समस्‍या दूर करने के ल‍िए बादाम के स्‍क्रब का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बादाम में व‍िटाम‍िन ई मौजूद होता है। सूरज की यूवी रेज से त्‍वचा की रंगत चली जाती है। त्‍वचा को फ‍िर से ग्‍लोइंग और हेल्‍दी बनाने के ल‍िए बादाम का स्‍क्रब लगाएं। बादाम को पीसकर गुलाब जल के साथ म‍िलाएं। इसमें चीनी डालें और त्‍वचा को स्‍क्रब करें। हफ्ते में 2 बार इस स्‍क्रब का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।    

Winter Tan Removal Treatment: सर्द‍ियों में टैन‍िंग की समस्‍या दूर करने के ल‍िए बादाम का स्‍क्रब, चंदन व हल्‍दी, एलोवेरा, कोकोआ बटर और केसर और दूध का म‍िश्रण आद‍ि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।   

Disclaimer