Stitches Marks on Body: 'टांकों के निशान' को दूर करने में प्याज का रस है मददगार, जानें ऐसे ही 10 घरेलू उपाय

शरीर पर टांकों के निशान शर्मिंदगी का कारण बन सकते हैं। ऐसे में टांके के निशान को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: May 06, 2021
Stitches Marks on Body: 'टांकों के निशान' को दूर करने में प्याज का रस है मददगार, जानें ऐसे ही 10 घरेलू उपाय

व्यक्ति के शरीर पर किसी प्रकार की चोट लगती है, कोई सर्जरी या ऑपरेशन होता है तो उस वक्त टांकों (stitches on body) की मदद से त्वचा को सिला जाता है। वहीं डॉक्टर टांके लगाने के बाद कुछ परहेज जैसे पानी से दूर रहना, ज्यादा हिलने आदि से मना करते हैं। लेकिन कुछ लोगों की त्वचा में ठीक होने के बाद भी टांके का निशान काफी समय तक दिखाई देता है। ऐसे में इन उपायों को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे की टांके के निशान (home remedies for stitches marks) को हटाने के लिए आप किन घरेलू उपाय की मदद ले सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - बेकिंग सोडा और पानी

टांके के निशान को हटाने के लिए बेकिंग सोडा आपकी बेहद मदद कर सकता है। ऐसे में आप एक कटोरी में बेकिंग सोडा के साथ पानी मिलाएं और बने मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। तकरीबन 3 से 4 मिनट तक हल्के हल्के हाथों से मसाज करते रहें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से टांके के निशान धीरे-धीरे दूर होते नजर आएंगे।

2 - नींबू का जूस

नींबू भी टांके के निशान को दूर करने में बेहद मददगार है। बता दें कि एक कटोरी में नींबू का रस निकालें और रुई के माध्यम से उसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। अब मिश्रण को 5 से 7 मिनट तक हल्के हल्के हाथों से मसाज करते रहें। थोड़ी देर बाद साधारण पानी से नींबू को धो लें। बाद में त्वचा पर नमी बनाए रखने के लिए मॉइस्चरराइजर का प्रयोग करें।

इसे भी पढ़ें- Itching Ears Home Remedies: कान में खुजली की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

3 - नींबू और बेसन

आप नींबू के साथ बेसन का प्रयोग टांके के निशान को दूर करने के लिए कर सकते हैं। ऐसे में आप एक कटोरी में बेसन लेकर उसमें नींबू के रस को निचोड़ें और अच्छे से मिलाने के बाद प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे सूखने के लिए छोड़ दें। अब सादे पानी से धोकर तौलिये से पूछ लें। बता दें कि नींबू प्राकृतिक एसिडिक का काम करता है ऐसे में यह त्वचा की निशानों को दूर करने में बेहद मददगार है।

4 - टी ट्री ऑयल

आप टी ट्री ऑयल में पानी को मिलाएं और बने मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। थोड़े समय तक मिश्रण को त्वचा पर लगे रहने दें। उसके बाद सादे पानी से धो लें। अगर इस मिश्रण को लगाते वक्त त्वचा पर थोड़ी झुनझुनाहट महसूस हो तो घबराएं नहीं। यह टांके के निशान को दूर करने का सरल और सटीक उपाय है।

इसे भी पढ़ें- Tonsil Home Remedies: टॉन्सिल की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

5 - एलोवेरा जेल का प्रयोग

बता दें कि एलोवेरा जेल शरीर के निशानों को दूर करने में बेहद उपयोगी है। ऐसे में आप एलोवेरा जेल के साथ विटामिन ए और विटामिन ई के कैप्सूल को भी मिला सकते हैं। अब बने हुए मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और हल्के हल्के हाथों से मसाज करते रहे। थोड़ी देर बाद पानी से धो लें और बाद में आप केवल एलोवेरा जेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। 15 मिनट बाद एलोवेरा जेल को धो लें और इस प्रक्रिया को दिन में एक या दो बार दोहराएं। ऐसा करने से त्वचा के निशान दूर हो जाएंगे।

6 - शहद और बेकिंग सोडा

बता दें कि शहद के साथ अगर बेकिंग सोडा को मिलाया जाए और उससे प्रभावित हिस्से पर लगाया जाए तो यह टांको के निशान को दूर करने में बेहद मददगार है। ऐसे में आप मिश्रण को तकरीबन 5 से 10 मिनट तक प्रभावित क्षेत्र पर लगे रहने दें। उसके बाद हल्के हल्के हाथों से मसाज करें और सादे पानी से धो लें। आप इसका मास्क भी बना सकते हैं। ऐसे में आप शहद और बेकिंग सोडा के मिश्रण में बेकिंग सोडा की मात्रा को बढ़ा सकते हैं और प्रभावित क्षेत्र पर लगा सकते हैं।

7 - हल्दी और दही

दही के साथ हल्दी मिलाकर एक पेज तैयार करें और इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं। 10 से 15 मिनट के लिए मिश्रण को अच्छे से सूखने दें। अब साधारण पानी से जगह को साफ करें। अच्छे से तौलिए उसे पूछने के बाद नमी बढ़ाने के लिए मॉइस्चरराइजर लगाएं। बता दें कि हल्दी के अंदर सूजनरोधी गुणों के साथ साथ चेहरे पर चमक लाने और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ऐसे में हल्दी और दही से बना पेस्ट टांके के निशान को दूर करने में बेहद उपयोगी है।

इसे भी पढ़ें- Heel Pain Home Remedies: एड़ी के दर्द से हैं परेशान? ये 7 घरेलू उपाय आएंगे काम

8 - प्याज का रस

प्याज का रस भी टांके के निशान को दूर करने में बेहद उपयोगी है। ऐसे में प्याज को कद्दूकस करें और उसके रस को अलग कटोरी में निकाल लें। अब रुई की मदद से उस रस को प्रभावित स्थान पर लगाएं। थोड़ी देर उसे त्वचा पर ऐसे ही लगा छोड़ दें। अब त्वतचा को सादे पानी से धो लें। थोड़े समय बाद आपको दिखेगा कि आप का निशान हल्का पड़ता जा रहा है।

9 - हल्दी और दूध

बता दें कि हल्दी और दूध भी टांके के निशान को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे में एक चम्मच दूध में हल्दी को मिलाएं और प्रभावित स्थान पर लगाएं। थोड़ी देर लगा छोड़ने के बाद पानी के माध्यम से साफ करें। जैसे कि हमने पहले भी बताया हल्दी के अंदर सूजनरोधी गुणों के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो न केवल टांके के निशान को दूर कर सकते हैं बल्कि त्वचा में चमक बनाने रखने के लिए भी एक अच्छा विकल्प है।

10 - बदाम का तेल

बदाम के तेल को किसी अन्य तीन जैसे नारियल का तेल या सरसों के तेल के साथ मिलाएं और उसे थोड़ी देर गर्म होने दें। अब मिश्रण को ठंडा करने के बाद प्रभावित स्थान पर लगाएं। थोड़ी देर हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें और उसे सूखने दें। अब पूरे दिन में इस प्रक्रिया को दो से तीन बार दोहराएं। बता दें कि बदाम के तेल के अंदर विटामिन पाया जाता है जो त्वचा को पोषण देता है। ऐसे में यह दाग धब्बों को दूर करने में बेहद उपयोगी है। अगर आप टांके के निशान को जल्दी दूर करना चाहते हैं तो बदाम का तेल आपके बेहद काम आ सकता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि आप घर पर रहकर टांकों के निशान को दूर कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको किसी भी प्रकार की स्किन एलर्जी है तो आप ऊपर बताए गए किसी भी चीज का उपयोग अपनी त्वचा पर करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। 

Read More Articles on Home Remedies in hindi

Disclaimer