ठुड्डी का कालापन दूर करने के 5 घरेलू उपाय

Dark Skin Around Chin: ठुड्डी का कालापन दूर करना इतना मुश्‍क‍िल नहीं है। आप कुछ आसान घरेलू उपायों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जान‍िए इनके बारे में।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 05, 2022 09:00 IST
ठुड्डी का कालापन दूर करने के 5 घरेलू उपाय

Dark Skin Around Chin: ठुड्डी पर गंदगी के कारण कालेपन की समस्‍या होती है। ज‍िन लोगों की त्‍वचा पर डेड सेल्‍स लंबे समय से जमा हो रहे होते हैं उनकी त्‍वचा काली हो जाती है। कई बार टैन‍िंग के कारण भी ठुड्डी पर कालापन नजर आने लगता है। ये आपके लुक को खराब कर सकता है। ठुड्डी पर कालेपन को खत्‍म करना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन उपायों का प्रयोग हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।  

dark chin treatment

1. नींबू और चीनी

प‍िगमेंटेशन की समस्‍या के कारण ठुड्डी में डार्कनेस नजर आती है। कालापन दूर करने के ल‍िए आप नींबू और चीनी के म‍िश्रण का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 1 चम्‍मच चीनी में नींबू का रस म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को च‍िन एर‍िया पर लगाएं। हफ्ते में 2 से 3 बार आप इस स्‍क्रब का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे का फैट (Facial Fat) कम करना है? फ्री-टाइम में बैठे-बैठे करें ये 5 एक्सरसाइज, मिलेगा फायदा 

2. बेसन

त्‍वचा का कालापन दूर करने के ल‍िए बेसन का इस्‍तेमाल फायदेमंद माना जाता है। आप बेसन का फेसपैक बनाकर च‍िन एर‍िया या अन्‍य क‍िसी ह‍िस्‍से में लगा सकते हैं। 1 चम्‍मच बेसन में 1 चम्‍मच दूध म‍िलाएं। इसमें आधा चम्‍मच गुलाबजल म‍िलाएं। जो पेस्‍ट तैयार होगा उससे त्‍वचा को स्‍क्रब करें। इससे प‍िगमेंटेशन की समस्‍या दूर होगी।  

3. कच्‍चा दूध

त्‍वचा में प‍िगमेंटेशन की समस्‍या है, तो आप कच्‍चे दूध का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 2 चम्‍मच कच्‍चे दूध में शहद म‍िलाएं। इस म‍िश्रण से हल्‍के-हल्‍के ठुड्डी को स्‍क्रब करें। स्‍क्रब के बाद नॉर्मल पानी से त्‍वचा को साफ कर लें। कच्‍चे दूध में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं। इससे टैन‍िंग की समस्‍या भी दूर होती है।  

4. कॉफी स्‍क्रब

ठुड्डी पर नजर आने वाले कालेपन को दूर करने के ल‍िए आप कॉफी स्‍क्रब का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कॉफी स्‍क्रब को बनाना बेहद आसान है। इसके ल‍िए आपको दूध, शहद और कॉफी की जरूरत होगी। 1 चम्‍मच कॉफी में 1 चम्‍मच दूध और आधा चम्‍मच शहद म‍िलाएं। इस म‍िश्रण से त्‍वचा को स्‍क्रब करें। इससे त्‍वचा पर जमी गंदगी साफ होगी और डेड सेल्‍स न‍िकल जाएंगे।

5. हल्‍दी

त्‍वचा में प‍िगमेंटेशन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए हल्‍दी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 1 चम्‍मच हल्‍दी में 1 छोटा चम्‍मच सूजी म‍िलाएं। इसके म‍िश्रण में गुलाब जल म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को ठुड्डी पर लगाकर छोड़ दें। 20 म‍िनट बाद साफ पानी से ठुड्डी को साफ कर लें। इस म‍िश्रण को अप्‍लाई करने से त्‍वचा के डेड सेल्‍स खत्‍म होते हैं और रंगत साफ होती है।  

Dark Chin Treatment: ठुड्डी में नजर आ रहा कालापन का इलाज आसान है। आप हल्‍दी, कॉफी स्‍क्रब, कच्‍चा दूध, बेसन, नींबू और चीनी आद‍ि सामग्र‍ियों का इस्‍तेमाल करके ठुड्डी के कालेपन को दूर कर सकते हैं। 

Disclaimer