सर्दी में हो रहा है तेज सिर दर्द? इन 5 तरीकों से पाएं छुटकारा

सर्दी में सिरदर्द की समस्या को कम करने के लिए आप तरह-तरह के नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ असरदार नुस्खों के बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Oct 05, 2022 07:33 IST
सर्दी में हो रहा है तेज सिर दर्द? इन 5 तरीकों से पाएं छुटकारा

सर्दी का सीजन जल्द ही दस्तक देने वाला है। इस सीजन में कई तरह की परेशानियां होती हैं। इन परेशानियों में सिर में दर्द रहना भी शामिल है। खासतौर पर अगर आपको सर्दी-जुकाम की परेशानी काफी ज्यादा बनी रहती है तो सिरदर्द होना काफी सामान्य है। ऐसे में सिरदर्द का इलाज करना बहुत ही जरूरी होता है। आज हम आपको इस लेख में सर्दी में सिरदर्द होने का घरेलू उपचार बताएंगे। 

सर्दी में सिर कैसे करें कम

सर्दी में सिरदर्द की परेशानी को दूर करने के लिए आप तरह-तरह के उपायों का सहारा ले सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ होगा। आइए जानते हैं कुछ असरदार उपायों के बारे में-

इसे भी पढ़ें - साइनस में सिरदर्द से हैं परेशान? राहत के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

1. अदरक की पिएं चाय

सर्दी में सिरदर्द की परेशानी को दूर करने के लिए अदरक की चाय पिएं। अदरक में दर्द निवारक गुण पाया  जाता है। साथ ही यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो सिरदर्द की समस्या को दूर करने में असरदार है। साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी परेशानी भी दूर हो सकती है। 

2. हींग का लेप

सर्दी में सिरदर्द की समस्या होने पर हींग का लेप लगाएं। हींग का लेप लगाने के लिए 1 चम्मच पानी लें। इसमें थोड़ा सा हींग डालकर इसे अपने सिर पर लगा लें। इससे सिरदर्द को कम किया जा सकता है। 

3. दालचीनी का पानी

सर्दी में सिरदर्द होने पर दालचीनी का पानी पिएं। दालचीनी का पानी पीने से आपको काफी लाभ मिलेगा। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सिरदर्द को कम कर सकता है। 

4. लौंग का लेप

लौंग का लेप लगाने से भी सर्दी में होने वाले सिरदर्द की परेशानी को कम किया जा सकता है। इसके लिए सिलबट्टे पर लौंग को पीसकर इसका लेप तैयार कर लें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 

5. काली मिर्च की चाय

सर्दी में सिरदर्द की परेशानी होने पर काली मिर्च की चाय भी काफी हेल्दी हो सकती है। इसके लिए रोजाना 1 कप काली मिर्च की चाय पिएं। इसके लिए 1 कप पानी लें। इसे अच्छे से गर्म करें। अब इसमें 2 से 3 लौंग डालकर इसे पिएं। इससे सिरदर्द को कम किया जा सकता है। 

सर्दी में सिरदर्दी की परेशानी होने पर आप इन नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह लें। 

 

 

Disclaimer