लगातार काम की वजह से हाथों की उंगलियों में हो रहा है दर्द? इन 6 घरेलू उपायों से पाएं राहत

लगातार काम करने की वजह से हाथों की उंगलियों में दर्द हो सकता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए आप घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 22, 2021
लगातार काम की वजह से हाथों की उंगलियों में हो रहा है दर्द? इन 6 घरेलू उपायों से पाएं राहत

हाथों की उंगलियां हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है, जो दिनभर हमारी किसी न किसी रूप में मदद करती रहती है। चाहे वह घर का काम हो या फिर ऑफिस का काम। हाथों की उंगलियां लगातार हमारे हर काम में मददगार होती हैं। ये उंगलियां दिनभर हमारे कामों में लगी होती हैं, इसलिए इन्हें भी थोड़ा आराम की जरूरत है। आपको लैपटॉप चलाना हो या फिर घर में रोटियां बेलनी हो, हर एक काम को करने के लिए उंगली की जरूरत होती है। दिन भर के काम और अन्य परेशानियां जैसे- अर्थराइटिस, चोट लगना इत्यादि वजह से आपके हाथों की उंगलियों में दर्द हो सकता है। ऐसे में आपके कई काम प्रभावित हो सकते हैं। इसलिए अपने हाथों की उंगलियों को थोड़ा आराम जरूर दें। अगर उंगलियों में दर्द हो रहा है, तो उनका घरेलू उपचार करें। ताकि उंगलियों के दर्द से छुटकारा मिल सके। आज हम इस लेख में हाथों की उंगलियों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के कुछ बेहतरीन उपाय बताएंगे, जिससे आपकी उंगलियां आपकी मदद लगातार करती रहें। चलिए जानते हैं इन घरेलू उपायों (Home Remedies for Finger Pain) के बारे में -

1. बर्फ से करें सिंकाई

शरीर के अन्य अंगों की तरह हाथों की उंगलियों को भी थोड़ा आराम की आवश्यता होती है। उंगली को दर्द से आराम दिलाने के लिए आप बर्फ से इसकी सिंकाई कर सकते हैँ। बर्फ में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो उंगलियों के दर्द को दूर करने में असरदार होता है। बर्फ से सिंकाई करने के लिए सबसे पहले एक बर्फ का टुकड़ा लें। अब इसे सूती कपड़े में लपेट लें। इसके बाद इससे प्रभावित उंगलियों की सिंकाई करें। 

इसे भी पढ़ें - हो गई है आइब्रो में डैंड्रफ की समस्या? इन 5 घरेलू उपायों से पाएं राहत

2. सरसों का तेल

हाथों की उंगलियों में दर्द होने पर आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 कटोरी या पैन में 4 चम्मच सरसों का तेल डालिए। अब इसे हल्का सा गर्म करें। सोने से पहले इस तेल से अपनी उंगलियों की मालिश करें और किसी कपड़े की मदद से उंगलियों को बांध दें। ऐसा करने से सुबह तक आपकी उंगलियों का दर्द ठीक हो सकता है। 

3. नारियल  का तेल 

उंगलियों में होने वाले दर्द से राहत दिलाने में नारियल का तेल भी प्रभावित हो सकता है। दरअसल, नारियल का तेल स्किन में अच्छे तरह से अवशोषित हो जाता है, जिससे आपको दर्द से राहत आसानी से मिल सकता है। इसके लिए रात को सोते समय नारियल तेल को हल्का सा गर्म करके उंगलियों की इस तेल से मालिश करें। इससे उंगली में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा। साथ ही आपकी उंगलियों को काफी ज्यादा आराम महसूस होगा। इस तेल से मालिश करने से आपकी उंगलियों का दर्द जल्द छू मंतर हो सकता है।

4. हल्दी है दर्द को दूर करने में सहायक

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और दर्द निवारक गुण मौजूद होता है, जो आपको हाथों की उंगलियों के दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए एक कप गुनगुना पानी लें। अब इसमें 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर डालें। इसके बाद इस मिश्रण को दोबारा अच्छे से गर्म करें। पानी को गर्म करने के बाद इसे छान लें। जब मिश्रण छंडा हो जाए, तो इसे पी लें। इससे आपकी उंगलियों का दर्द दूर होगा। साथ ही शरीर के अन्य दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें - गर्दन के पिछले हिस्से में दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

5. सेंधा नमक दिला सकता है उंगली के दर्द से आराम

सेंधा नमक में मैग्नीशियम और सल्फेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो उंगलियों के दर्द को दूर करने में असरदार हैं। उंगली के दर्द की समस्या को दूर करने के लिए सबसे पहले 1 बाल्टी पानी लें। अब इसमें 4 चम्मच सेंधा नमक डालकर इससे पानी से नहा लें। अगर आप नहाना नहीं चाहते हैं,तो इस पानी में अपनी उंगलियों को कुछ समय के लिए डुबोकर रखें। इससे आपको दर्द से तुरंत आराम मिलेगा।

6. मटर का पानी

लागातर काम की वजह से हाथों की उंगलियों में दर्द के साथ-साथ सूजन की समस्या भी हो सकती है। सूजन और दर्द से राहत दिलाने में मटर का पानी भी असरदार हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले कुछ मटर के दानें लें। अब इसे 2 गिलास पानी में अच्छे से उबाल लें। इस गर्म पानी से अपने हाथों की उंगलियों की सिंकाई करें। इससे उंगलियों के दर्द और सूजन से आराम मिलेगा।

हाथों की उंगलियों के दर्द को दूर करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैँ। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी उंगली में ज्यादा दर्द हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

 

Disclaimer