हो गई है आइब्रो में डैंड्रफ की समस्या? इन 5 घरेलू उपायों से पाएं राहत

आइब्रो पर डैंड्रफ होने पर हमें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ आसान से घरेलू नुस्खों को फॉलो करें

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 21, 2021
हो गई है आइब्रो में डैंड्रफ की समस्या? इन 5 घरेलू उपायों से पाएं राहत

बालों में डैंड्रफ की परेशानी (Dandruff Problems ) होना एक सामान्य समस्या है। लेकिन अगर यह परेशानी आइब्रो में भी होने लगे, तो काफी शर्मिंदगी महसूस होती है। क्योंकि इसका असर लोगों के चेहरे पर दिखने लगता है। आइब्रो पर डैंड्रफ नजर आने से आपकी खूबसूरती भी खराब हो सकती है। इसलिए इससे छुटकारा पाना बहुत ही जरूरी हो जाता है। आइब्रो पर अगर आपको डैंड्रफ की परेशानी हो गई है, तो आप इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैँ। इन घरेलू नुस्खों से डैंड्रफ (Eyebrow Dandruff  Home Remedies) की परेशानी जल्द ही ठीक हो सकती है। आज हम आपको इस लेख में आइब्रो के डैंड्रफ से छुटकारा पाने के कुछ बेमिसाल तरीके बतान जा रहे हैं, जिससे आपको जल्द से जल्द आइब्रो के डैंड्रफ से छुटकारा मिल सके। चलिए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में-

1. टी ट्री ऑयल

आइब्रो में डैंड्रफ मलसेजिया (Malassezia) नामक कवक की वजह से होता है। इस संक्रमण को दूर करने के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-फंगल गुण मौजूज होता है, जो संक्रमण से छुटकारा दिलाने में मददगार है। इसके लिए 1 चम्मट टी ट्री ऑयल लें। अब इस तेल को रुई की मदद से अपने आइब्रो पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करेँ। इसके बाद करीब 15 से 20 मिनट बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से साफ कर लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस टिप्स को फॉलो करने से आइब्रो पर मौजूद डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें - आइब्रो पेंसिल कैसे लगाते हैं? जानें सही तरीका

2. गर्म सिंकाई

आइब्रो पर मौजूद डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म सिंकाई भी कर सकते हैं। दरअसल, जब आइब्रो पर डैंड्रफ हो जाता है, तो इस स्थिति में आंखों के आसपास सूजन, लालिमा और जलन की शिकायत होने लगती है। जिससे आपका फेस और अधिक खराब दिखने लगता है। इन समस्याओं से बचने के लिए गर्म सिंकाई का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए 1 कटोरी में गर्म पानी लें। अब एक छोटा सा सूती कपड़ा लें। अब इस कपड़े को भिगोएं और भीगे हुए कपड़े को निचोड़कर अपने आइब्रो की सिंकाई करें। नियमित रूप से आइब्रो की सिंकाई करने से डैंड्रफ की परेशानी दूर हो सकती है।

3. बादाम तेल 

बादाम के तेल का इस्तेमाल करने से भी आइब्रो के डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है। दरअसल, बादाम में मौजूद पोषक तत्व क्षतिग्रस्त स्किन को रिपेयर करने में हमारी मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले 1 छोटा चम्मच बादाम ऑयल लें। अब इस तेल को हल्का सा गर्म कर लें। हल्के से गुनगुने बादाम ऑयल को अपनी आइब्रो पर सोने से पहले लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करेँ। अगली सुबह अपने चेहरे को पानी से साफ कर लें। इससे जल्दी की आइब्रो के डैंड्रफ से छुटाकारा मिल सकता है।

4. ऑलिव ऑयल

आइब्रो के डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले 1 चम्मच ऑलिव ऑयल लें। अब इसे हल्का सा गर्म करें। इस गुनगुने तेल से आइब्रो की मालिश करें। इसके बाद गर्म पानी से सूती कपड़े की मदद से आइब्रो की सिंकाई करें। सूती कपड़े को कम से कम 15 मिनट के लिए अपने आइब्रो पर रखें। इसके बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से साफ कर लें। नियमित रूप से इस रुटीन को फॉलो करने से आइब्रो के डैंड्रफ से दो से तीन दिन में छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें -Microblading: आइब्रो की अच्‍छी शेप और सुंदर बनाने में मददगार है माइक्रोब्‍लैडिंग, जानें क्‍या हैं ये ट्रीटमें

5. नींबू का रस 

अधिकतर लोग बालों से रूसी को हटाने के लिए नींबू का रस लगाते हैं। आप भोहों की रूसी को दूर करने के लिए भी नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैँ। दरअसल, नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है, जो फंगल इंफेक्शन को दूर करने में हमारी मदद करता है। नींबू के रस को आइब्रो पर लगाने के लिए सबसे पहले नीबू का रस लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं। इसके बाद रूई की मदद से इस मिश्रण को अपने आइब्रो पर लगाएं। लेकिन ध्यान रखें कि मिश्रण को लगाते वक्त आपकी आंखें बंद होनी चाहिए। अगर यह आपकी आंखों में जाता है, तो इससे आपको जलन हो सकती है। करीब 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे आइब्रो के डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है। 

आंखों की पलकों और आइब्रो से डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने के लिए आप इन नुस्खों को आजमा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको ऊपर दी गई सामाग्री से किसी भी तरह की एलर्जी महसूस होती है, तो इसका इस्तेमाल न करेँ। 

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

 

 

Disclaimer