सर्दियों में धूप और स्वेटर की रगड़ से गर्दन पड़ गई काली? साफ करने के लिए आजमाएं ये 5 उपाय

Home Remdies For Dark Neck In Winters: सर्दियों में डार्क नेक की समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है। जानें गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 13, 2023 15:24 IST
सर्दियों में धूप और स्वेटर की रगड़ से गर्दन पड़ गई काली? साफ करने के लिए आजमाएं ये 5 उपाय

Home Remdies For Dark Neck In Winters In Hindi: सर्दियों के मौसम में ठंडी हवा के कारण त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती है। सर्दियों में ड्राई स्किन होने के साथ-साथ स्किन का रंग भी थोड़ा डार्क हो जाता हैं। सर्दियों में न सिर्फ चेहरे पर, बल्कि गर्दन पर भी कालापन नजर आने लगता है। सर्दियों में गर्दन काली पड़ने के पीछे कई कारण हो सकता है। ज्यादा धूप में बैठने की वजह से गर्दन काली होने लगती है। इसके अलावा, सर्दियों में स्वेटर की रगड़ या पानी की कमी के कारण भी गर्दन काली पड़ सकती है। इसके लिए लोग कई तरह की महंगी क्रीम और लोशन का प्रयोग करते हैं। लेकिन आप चाहें तो कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं सर्दियों में गर्दन का कालापन दूर करने के कुछ आसान घरेलू उपाय (Sardiyo Me Gardan Ka Kalapan Dur Karne Ke Upay) -  

सर्दियों में गर्दन का कालापन दूर करने के उपाय - Home Remdies For Dark Neck In Winters

एलोवेरा 

एलोवेरा त्वचा की कई परेशानियों को आसानी से दूर करता है। एलोवेरा में मौजूद एलोइन नाक तत्व स्किन की रंगत को सुधारने का काम करता है। एलोवेरा त्वचा की झुर्रियों की समस्या को भी दूर करता है। इसके लिए एलोवेरा जेल को लेकर सीधे गर्दन पर लगाएं। 5-7 मिनट के लिए हल्के हाथों से मसाज करें। फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से कुछ ही दिनों में गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।   

दही 

दही का सेवन न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि यह त्वचा संबंधी समस्याओं को भी दूर करती है। त्वचा पर दही लगाने से स्किन को पोषण मिलता है और टैनिंग की समस्या भी दूर होती है। सर्दियों में गर्दन का कालापन दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए दो चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से गर्दन का कालापन दूर होगा। 

Kali-Gardan-Ke-Upay

हल्दी, दूध और बेसन

सर्दियों में गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आप हल्दी, दूध और बेसन का उबटन लगा सकते हैं। बेसन और हल्दी का प्रयोग त्वचा की रंगत को निखारने के लिए किया जाता है। वहीं, दूध में मौजूद तत्व स्किन को पोषण देंगे। इस उबटन को बनाने के लिए आप एक चम्मच बेसन में दो-तीन चम्मच दूध और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। 10 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें। ऐसा नियमित करने से गर्दन का कालापन दूर होगा।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों की धूप भी त्‍वचा को करती है काला, जानें व‍िंटर टैन‍िंग हटाने के उपाय

टमाटर और ओट्स 

अगर सर्दियों में आपकी गर्दन काली पड़ गई है, तो आप  टमाटर और ओट्स को मिक्स करके लगा सकते हैं। इन दोनों का कॉम्बिनेशन स्किन की टैनिंग को दूर करने में काफी प्रभावी है। टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। वहीं, ओट्स स्किन को एक्सफोलिएट करके, त्वचा की रंगत को साफ करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच ओटमील में दो चम्मच टमाटर का रस और एक-दो चम्मच दूध मिलाएं। इसे अपनी गर्दन पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 10 मिनट के बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी गर्दन का रंग साफ हो जाएगा। 

पतीता 

कच्चा पपीता स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। डार्क नेक की समस्या को दूर करने के लिए आप थोड़ा सा कच्चा पपीता लें। इसे कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें। अब इसे कॉटन की मदद से अपनी गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट के लिए इसे रहने दें। उसके बाद सादे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।  

इसे भी पढ़ें: स्किन से टैनिंग की समस्या दूर करता है पपीता, जानें इस्तेमाल के 5 तरीके

सर्दियों में गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। हालांकि, किसी भी घरेलू नुस्खे को ट्राई करने पहले पैच टेस्ट अवश्य कर लें।

Disclaimer