सर्दियों में बढ़ जाती है डैंड्रफ की समस्या, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies To Get Rid Of Dandruff In Winter: सर्दियों में होने वाली डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों को करें। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 06, 2023 11:59 IST
सर्दियों में बढ़ जाती है डैंड्रफ की समस्या, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies To Get Rid Of Dandruff In Winter: सर्दियां आते ही डैंड्रफ की समस्या शुरू हो जाती हैं। बालों पर डैंड्रफ की समस्या के कारण बाल तेजी से झड़ने लगते हैं और बाल रूखे भी हो जाते हैं। डैंड्रफ की वजह से कई लड़कियां मनपसंद हेयर स्टाइल बनाने से भी हिचकने लगती है। सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि इस समय हवा में ड्राईनेस होती है, जो स्कैल्प में मौजूद नमी को छीन लेती है और इस समय स्कार्फ और कैप लगाने की वजह से भी सिर को पर्याप्त हवा नहीं मिल पाती जिससे सिर में रूसी बढ़ जाती है। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए कई लोग केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने लगते हैं। इन प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल बालों को नुकसान पहुंचाते हैं और इनके इस्तेमाल से कई बार डैंड्रफ भी कम नहीं होता। ऐसे में सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं। ये घरेलू उपायों से डैंड्रफ की समस्या दूर होगी और बाल मजबूत, चमकदार भी बनेंगे। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में।

सेब का सिरका

सेब का सिरका बालों में डैंड्रफ की समस्या को आसानी से दूर करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक स्प्रे बॉटल में एक कप पानी और आधा कप सिरका डालकर मिक्स करके रखें। अब इस मिश्रण को रात में सोने से पहले बालों में इस मिश्रण से स्प्रे करें। सुबह उठकर बालों को शैंपू कर लें। ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर होगी और बाल मजबूत भी बनेंगे।

नींबू का रस

नींबू का रस शरीर के साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए गुनगुने नारियल के तेल या सरसों के तेल में एक नींबू के रस को मिलाकर मिक्स करें। अब इस मिश्रण को स्कैल्प की हल्के हाथों से मसाज करें। 2 से 3 घंटे बाद बालों को शैंपू से वॉश करें। लेकिन ध्यान रखें नींबू के रस को बालों में ज्यादा इस्तेमाल न करें।

lemon

एलोवेरा

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा स्किन के साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण डैंड्रफ की समस्या को आसानी से दूर करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जैल को निकालकर स्कैल्प पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद बालों को वॉश करें। ऐसा करने से बाल चमकदार बनने के साथ डैंडफ भी दूर होगा।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर नैचुरल निखार के लिए लगाएं तुलसी पाउडर के ये 3 फेस पैक

नारियल के तेल में कपूर 

नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाने से डैंड्रफ की समस्या आसानी से दूर होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल के तेल को हल्का गुनगुना करें। उसके बाद उसमें कपूर को मिलाकर मिश्रण बनाएं। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाकर 30 मिनट तक रखें। उसके बाद बालों को शैंपू कर लें। ऐसा करने से डैंड्रफ दूर होगा।

नीम 

नीम के पत्ते गुणों से भरपूर होते हैं। डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए नीम के पत्तों को अच्छे से पानी में उबाल लें। जब पानी का रंग बादल जाएं, तो इस पानी को स्पे बॉटल में भर लें। अब रात को सोने से पहले इस पानी को बालों में लगाएं। सुबह उठने के बाद बालों को शैंपू कर लें। ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या आसानी से दूर होगी।

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपने बालों पर कोई ट्रीटमेंट कराया है, तो हेयर एक्सपर्ट से पूछकर ही इनका इस्तेमाल करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer