करी पत्ते के पानी से धोएं बाल, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Washing Hair With Curry Leaves Water: करी पत्ते के पानी से बाल धोने से बालों को कई तरह के फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 05, 2023 10:00 IST
करी पत्ते के पानी से धोएं बाल, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Washing Hair With Curry Leaves Water: बालों को हेल्दी रखने के लिए कई लोग बहुत तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। ये प्रोडक्ट्स थोड़े समय के लिए, तो बालों को स्वस्थ रखते हैं। लेकिन कई बार अंदरूनी तौर पर बालों को कमजोर करते हैं। ऐसे में बालों को हेल्दी रखने के लिए करी पत्ते के पानी से बाल धोएं जा सकते हैं। करी पत्ता अधिकतर घरों में खाना बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं करी पत्ते के पानी से बाल भी आसानी से धोएं जा सकते हैं। इसके पानी से बाल धोने से बालों की कई समस्याएं आसानी से दूर होती हैं। करी पत्ते का पानी बनाने में काफी आसान होता है। इसके इस्तेमाल से बाल मजबूत होने के साथ चमकदार भी बनते है। आइए जानते हैं करी पत्ते से बाल धोने के फायदों के बारे में।

बालों को बनाएं मुलायम

करी पत्ते के पानी से बाल धोने से बालों को मुलायम बनाया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से फ्रिजी बाल मुलायम हो जाते हैं। सर्दियों में फ्रिजी बालों की समस्या काफी बढ़ जाती हैं। ऐसे में करी पत्ते के पानी से बाल धो कर इस समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता हैं।

बालों को करें मजबूत 

करी पत्ते के पानी से बाल धोने से बाल मजबूत और शाइनी बनते है। करी पत्ते में भरपूर मात्रा में आयरन और प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों को बढ़ाने के साथ उन्हें मजबूत भी बनाता हैं। करी पत्ते का पानी बालों को पोषण देकर उन्हे मजबूत बनाता है।

curry leaves

सफेद बालों की समस्या को करें कम

करी पत्ता के पानी से बाल धोने से सफेद बालों की समस्या आसानी से दूर होती हैं। करी पत्ते में पाए जाने वाले गुण बालों को लंबे समय तक काला रखने में मदद करते हैं। करी पत्ता के पानी से बाल धोने से असमय सफेद बालों की समस्या दूर होती हैं।

इसे भी पढ़ें- शादी से पहले चेहरे पर क्या लगाएं? जानें 4 चीजें जो लाएंगी चेहरे पर नैचुरल ग्लो

डैंड्रफ को करें दूर

करी पत्ते के पानी से बाल धोने से डैंड्रफ की समस्या आसानी से दूर होती हैं। इसमें मौजूद तत्व बालों में डैंड्रफ को होने से रोकते है। करी पत्ते का पानी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ये स्कैल्प को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद करता है।

बालों को बनाता है चमकदार

करी पत्ते के पानी से बाल धोने से बाल चमकदार और शाइनी बनते हैं। करी पत्ता बालों को रूखेपन से बचाता है और उन्हें हेल्दी रखने में मदद करता हैं। करी पत्ते में पाए जाने वाले एंटीफंगल गुण बालों को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद करता हैं।

 करी पत्ते के पानी से बाल धोने से बालों को कई तरह के फायदे मिलते हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपने बालों पर कोई ट्रीटमेंट कराया हैं, तो इससे बाल धोने से पहले ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer