चेहरे पर नैचुरल निखार के लिए लगाएं तुलसी पाउडर के ये 3 फेस पैक

Homemade Tulsi Face Packs for Clear Skin In Hindi: तुलसी के पाउडर का फेस पैक स्किन की कई परेशानियों को दूर करता हैं। जानते हैं इसका तरीका बनाने का। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 06, 2023 10:00 IST
चेहरे पर नैचुरल निखार के लिए लगाएं तुलसी पाउडर के ये 3 फेस पैक

Homemade Tulsi Face Packs for Clear Skin In Hindi: तुलसी सेहत के लिए वरदान होती है। ये शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के साथ शरीर को हेल्दी रखने में मदद करती हैं। तुलसी के पत्तों के साथ तुलसी का पाउडर भी उतना भी फायदेमंद होता है। तुलसी का पाउडर सेहत का ख्याल रखने के साथ चेहरे को भी ग्लोइंग बनाने में मदद करता हैं। तुलसी का पाउडर को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर नैचुरल निखार आता है। तुलसी के पाउडर में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, ये पिंपल्स को दूर करने के साथ झाइयों को भी दूर करने में मदद करता हैं। तुलसी के पाउडर का फेस पैक घर पर आसानी से बनाया जा सकता हैं। आइए जानते हैं घर पर तुलसी के पाउडर के फेस पैक बनाने के बारे में।

1. तुलसी पाउडर और बेसन का फेस पैक 

सामग्री

1 चम्मच तुलसी का पाउडर

1 चम्मच बेसन

2 से 3 चम्मच गुलाबजल

पैक बनाने की विधि

इस पैक को बनाने के लिए तीनों सामग्री को कटोरी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। ये पैक पिंपल्स को दूर करने के साथ चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता हैं। ये पैक चेहरे से एक्सट्रा ऑयल हटाकर स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता हैं।

2. तुलसी पाउडर और शहद का फेस पैक

सामग्री

1 चम्मच तुलसी का पाउडर

1 चम्मच शहद

पैक बनाने की विधि

इस पैक को बनाने के लिए तुलसी के पाउडर और शहद को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये पैक चेहरे को ग्लोइंग बनाने के साथ एक्ने को दूर करने में मदद करता हैं।

इसे भी पढ़ें- कलौंजी खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

glowing skin

3. तुलसी पाउडर और हल्दी का फेस पैक

सामग्री

1 चम्मच तुलसी का पाउडर

1/2 हल्दी का पाउडर

2 से 3 चम्मच गुलाब जल

पैक बनाने की विधि

इस पैक को बनाने के लिए सभी सामग्री को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें। पैक को 10 से 15 मिनट के बाद वॉश करें। ये पैक चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा। इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है। 

ऊपर बताए गए सभी पैक स्किन के लिए फायदेमंद होते है। लेकिन ध्यान रखें इनको लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर आपने स्किन पर कोई ट्रीटमेंट कराया हैं, तो ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें। 

Disclaimer