पुरुषों की कमजोरी दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies for Male Weakness: पुरुषों की कमजोरी को दूर करने के लिए आप कुछ चीजों का सेवन कर सकते हैं। इनसे आपको ताकत मिलेगी। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 01, 2022Updated at: Aug 01, 2022
पुरुषों की कमजोरी दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies for Male Weakness: कई पुरुष अपने बाहर निकले पेट से परेशान रहते हैं। वहीं कुछ पुरुष ऐसे भी हैं, जिनका शरीर काफी दुबला-पतला और कमजोर है। ऐसे में पुरुष अपनी ताकत को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के सप्लीमेंट्स और प्रोटीन पाउडर लेना शुरू कर देते हैं। लेकिन कई पुरुषों में इनका साइड इफेक्ट भी देखने को मिलता है। ऐसे में आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों (How to Build Strength Male) की मदद से अपनी ताकत बढ़ा सकते हैं और शरीर को मजबूत बना सकते हैं। 

garlic for male weakness

1. लहसुन का सेवन करें-Garlic for Male 

अगर आपका शरीर काफी दुबला-पतला है और आप हर समय कमजोरी महसूस करते हैं, तो अपनी रेगुलर डाइट में लहसुन शामिल कर सकते हैं। पुरुषों के लिए लहसुन को काफी लाभकारी माना जाता है। अपनी शारीरिक ताकत को बढ़ाने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप लहसुन की 3-4 कलियां लें। इसे छीलकर गुनगुने पानी के साथ खा लें। रोजाना ऐसा करने से आपको ताकत मिलेगी और कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

3. नट्स और बीज लें-Nuts and Seeds for Male

नट्स और बीज सभी के लिए लाभकारी माने जाते हैं। अगर आपका शरीर दुबला-पतला है और आपको कमजोरी महसूस होती है, तो इस स्थिति में आपको नट्स और सीड्स का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट, ड्राई अंजीर आदि ले सकते हैं। साथ ही सूरजमुखी, खरबूजा, कद्दू और अलसी के बीजों का भी सेवन कर सकते हैं। इन सभी को डाइट में शामिल करके आपको पूरी ताकत मिलेगी। आप स्वस्थ और फिट महसूस करेंगे।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 तरह के सीड्स (बीज), जानें कैसे करें सेवन

ashawagandha for male weakness

4. साबुत अनाज खाएं

कई लोग फास्ट फूड, जंक फूड्, कैफीन या एल्कोहल का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं। इससे भले ही आपका वजन बढ़ रहा हो, लेकिन आपको शारीरिक ताकत नहीं मिल पाती है। अगर आप मजबूती और ताकत चाहते हैं, तो इन सभी चीजों के बजाय अपनी डाइट में साबुत अनाज शामिल करना शुरू कर दें। साबुत अनाज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे आपकी कई समस्याएं धीरे-धीरे दूर होने लगेंगी।

2. अश्वगंधा खाएं-Ashwagandha for Men 

आयुर्वेद में अश्वगंधा को पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है। अश्वगंधा प्रोटीन, ऊर्जा, आयरन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। अगर आपको कमजोरी महसूस होती है, तो आप रोजाना अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गर्म दूध लें और इसमें 1-2 चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिला लें। अब आप इसे रोजाना रात को सोते समय पी सकते हैं। दूध के साथ अश्वगंधा मिलाकर लेने आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ेगा। साथ ही कमजोरी, थकान दूर होगी और ताकत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

5. रेगुलर डाइट में शामिल करें केला

अगर आप अपनी शारीरिक ताकत को बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में केला जरूर शामिल करें। केला एक सुपरफूड है, इसमें ऊर्जा और कार्बोहाइड्रेट होता है। इसे खाने से आपको ताकत मिलेगी। इसके लिए आप रोजाना दूध में 1-2 केले मिलाकर खा सकते हैं।

Home Remedies for Male Weakness: इसके अलावा आप खजूर, अंजीर, सफेद मूसली, केला, घी, दूध प्याज, आंवला आदि का सेवन भी कर सकते हैं। इन सभी चीजों को खाने से पुरुषों की कमजोरी दूर होगी और ताकत मिलेगी। साथ ही ये घरेलू उपाय पौरुष समस्याओं को भी दूर करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन अच्छी डाइट और लाइफस्टाइल अपनाने के बावजूद भी अगर आपको कमजोरी महसूस हो, तो आप एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें।

Disclaimer