छोटे बच्चे को सूखी खांसी होने पर करें ये 5 घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

Home remedies To Cure Dry Cough In Children: इस मौसम में सूखी खांसी की समस्या काफी बढ़ जाती है। ये घरेलू उपाय करके खांसी को ठीक किया जा सकता हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 12, 2022 11:15 IST
छोटे बच्चे को सूखी खांसी होने पर करें ये 5 घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

Home remedies To Cure Dry Cough In Children: मौसम बदलने के साथ ही बच्चों को खांसी की समस्या हो जाती हैं। कई बार ये समस्या गलत खानपान और मौसम में बदलाव आदि कारणों से हो जाती हैं। सूंखी खांसी होने पर बच्चा खांसते-खांसते परेशान हो जाता है और वह बच्चा ठीक से कुछ खाता-पीता भी नहीं है और वह कमजोर भी हो जाता है। कई बार पेरेंट्स बच्चों की सूखी खांसी ठीक करने के लिए कई तरह की दवाइयां देना शुरू कर देते हैं। ये दवाइयां देने से बच्चे को आराम नहीं मिलता। ऐसे में बच्चे की सूखी खांसी को ठीक करने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं। ये उपाय खांसी को ठीक करने के साथ बंद गले की समस्या को भी ठीक करेगी। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में।

सरसों के तेल से मालिश

अगर बच्चों को खांसी ज्यादा परेशान कर रही हैं, तो कटोरी में दो चम्मच सरसों का तेल लेकर इसमें 3 से 4 लहसुन और एक चौथाई चम्मच अजवाइन को पका लें। अब इस तेल को छानकर तेल को ठंडा करने के बाद इस तेल से बच्चे की मालिश करें। इस तेल को आप बच्चे के गले और तलवों पर पर भी लगा सकती हैं। 

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हल्दी में पाए जाने वाला एंटीबैक्टीरियल गुण सूखी खांसी को ठीक करने के साथ शरीर को हेल्दी रखने में भी मदद करेंगे। हल्दी वाला दूध बच्चों को देने से उनको खांसी में आराम मिलेगा।

शहद चटाएं

बच्चों को सूखी खांसी की समस्या होने पर शहद को चटाएं। शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो बच्चों में खांसी की समस्या को दूर करके इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। शहद गले में खराश होने की समस्या को भी ठीक करेगा। एक साल से ऊपर के बच्चे को ही शहद चटाएं।

honey

गर्म पानी से गरारे

अगर बच्चा थोड़ा बड़ा हैं, तो उसे गर्म पानी से गरारे कराएं। ऐसा करने से खांसी की समस्या कम होने के साथ बंद गले की समस्या भी ठीक होगी। गरारे करने से गले को आराम मिलेगा और खांसी भी ठीक होगी।

इसे भी पढ़ें-  सुबह नंगे पैर घास पर चलने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे, दूर रहेंगी कई बीमारियां

अनार का जूस

अनार का जूस सूखी खांसी ठीक करने में मदद करता है। अनार का जूस में एक चुटकी अदरक का पाउडर या काली मिर्च डालकर पिलाएं। यह नुस्खा सूखी खांसी ठीक करने के साथ बंद गले की समस्या को भी ठीक करेगा। 

ये सभी घरेलू नुस्खे बच्चों में सूखी खांसी को ठीक करने के लिए फायदेमंद होते है। लेकिन ध्यान रखें अगर बच्चों को सूखी खांसी के साथ और कई समस्या हैं, तो डॉक्टर को दिखाकर ही दवाई लें। ये नुस्खें 2 साल से ऊपर के बच्चों पर ही आजमाएं। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer