Juices For Sinus: साइनस को रोकने के लिए पिएं ये 3 जूस, डाइटीशियन से जानें रेसिपी

साइनस को दूर करने के लिए दवाएं ही नहीं, आप अपने आहार में बदलाव करके भी इस समस्या को रोक सकते हैं। जानें कुछ जूस रेसिपी...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Mar 24, 2021Updated at: Mar 24, 2021
Juices For Sinus: साइनस को रोकने के लिए पिएं ये 3 जूस, डाइटीशियन से जानें रेसिपी

अपने आहार में विटामिंस, कैल्शियम आदि महत्वपूर्ण मिनरल्स जोड़कर आप अपने शरीर को तंदुरुस्त बना सकते हैं। हेल्दी डाइट आपको कई समस्या से दूर रखती हैं। आज हम बात कर रहे हैं साइनस की। साइनस को रोकने में भी आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। घर पर बने कुछ जूस के माध्यम से आप इस समस्या को रोक सकते हैं। इन जूस की मदद से ना केवल बैक्टीरिया, वायरल या फंगल संक्रमण कम होते हैं बल्कि सिर में दर्द, नाक बंद की समस्या भी दूर होती है। ऐसे में आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप घर पर इन जूस को कैसे बना सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - ब्रोकली, अजमोद और गाजर का जूस

बता दें कि सबसे पहले आपके पास जरूरी सामग्री में जैतून का तेल, अजमोद, गाजर, ब्रोकली के डंठल, शतावरी के डंठल, सेब, अजवाइन आदि सामग्री होनी जरूरी है। अब सबसे पहले जरूरी सब्जियां और फल को धोएं। अब फल और सब्जियों के साथ-साथ जूसर में अजवाइन को भी डालें और मिक्सी में मिक्स करने के बाद एक साथ गिलास में छान लें। अब इस गिलास में जैतून का तेल मिलाएं और बने जूस का सेवन करें। ध्यान दें कि गाजर के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जबकि सेब के अंदर पाए जाने वाला फ्लेवोनॉयड फेफड़ों को मजबूत ही देता है। अगर अजमोद और जैतून के तेल की बात करें तो इन दोनों के अंदर सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं अजवाइन से सर्दी जुखाम दूर होती हैं और ब्रोकली के अंदर इम्यूनिटी सिस्टम को ताकत देने की क्षमता होती है और शतावरी के अंदर कई विटमिंस, फाइबर आदि होते हैं।

इसे भी पढ़ें- डायटीशियन से जानें टीनएज बच्चों के लिए खास डाइट प्लान, जो उन्हें रखेगा हेल्दी और एक्टिव

2 - पुदीना, नींबू और सेब का बना जूस

इस जूस को बनाने के लिए आपके पास सबसे पहले अदरक, पुदीना, नींबू, खीरा, अजवाइन, सौंफ और सेब होने जरूरी है। अब आपको इन सभी को अच्छे से धोना होगा और एक जूसर में डालना होगा। ध्यान दें कि मिश्रण बनने के बाद इसमें नींबू की कुछ बूदों को और मिलाएं। अब बने जूस का सेवन करें। ऐसा करने से साइनस से छुटकारा मिलेगा। बता दें कि विटामिन सी से भरपूर खीरा, साइनस से छुटकारा दिलाने में बेहद उपयोगी है। वहीं यह जुकाम, सर्दी की समस्या को भी दूर करता है।

3 - खीरा, पालक और गाजर का जूस

बता दें कि इस जूस को बनाने के लिए आपके पास खीरा, पालक और गाजर होने जरूरी हैं। इसके अलावा आप टमाटर, अजमोद, अजवाइन, शिमला मिर्च भी इकट्ठा करें। अब सबसे पहले सभी सब्जियों को धोएं और मिक्सी में डालकर पीस लें। उसके बाद एक साफ गिलास में बने मिश्रण को छानें और सेवन करें। ऐसा करने से साइनस की समस्या दूर हो जाएगी। बता दें कि जैसा कि हमने पहले भी बताया अजवाइन सर्दी जुकाम की समस्या को दूर करने में उपयोगी है। इसके अलावा गाजर रोगों से लड़ने और सांस की नली में आई सूजन को कम करने में मददगार है। वहीं गले की जलन, सूजन और खांसी की समस्या को दूर करने में उपयोगी है। जूस में शिमला मिर्च डाला गया है क्योंकि इसके अंदर विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में यह साइनस को दूर करने के साथ-साथ दिल की समस्या जैसे हार्टअटैक और जोड़ों में दर्द या ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या को दूर करने में भी सहायक है।

इसे भी पढ़ें- Egg Salad: सेहत के लिए फायदेमंद होता है अंडे का सैलेड, डायटीशियन से जानें रेसिपी और एग सैलेड के 5 फायदे

नोट - ऊपर बताए गए बिंदु से पता चलता है कि साइनस को घर पर बनाए गए जूस की मदद से रोका या दूर किया जा सकता है। लेकिन अगर ऊपर बताए गई किसी भी सामग्री से आपको एलर्जी है तो उसका उपयोग अपनी जूस में ना करें। इसके अलावा गर्भवती महिलाएं इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। यदि आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तब भी डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन करें।

ये लेख पारस हॉस्पिटल गुरुग्राम की चीफ डाइटीशियन नेहा पठानिया द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया है।

Read More Articles on Healthy diet in hindi

Disclaimer