पीरियड्स के बाद होती है योनि में खुजली? ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे छुटकारा

Itching After Periods Home Remedies: पीरियड्स के बाद योनि में खुजली से छुटकारा दिलाने में कुछ घरेलू उपाय बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं, जानें 5 उपाय

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 29, 2022Updated at: Aug 29, 2022
पीरियड्स के बाद होती है योनि में खुजली? ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे छुटकारा

Vaginal Itching After Periods Home Remedies: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जिनमें योनि में खुजली, पीरियड्स के दौरान गंभीर दर्द और ऐंठन, शरीर में सूजन आदि। लेकिन कुछ दिक्कतें पीरियड्स के कुछ दिन बाद भी महिलाओं को परेशान करती हैं, जिनमें सबसे आम है पीरियड्स के बाद योनि में खुजली। जिसके कारण उन्हें काफी असहजता होती है। पीरियड्स के बाद होने वाली खुजली से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के नुस्खे आजमाती हैं, लेकिन फिर भी इससे छुटकारा नहीं मिलता है। हालांकि, कुछ घरेलू उपायों की मदद से योनि में होने वाली खुजली से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। इस लेख में हम आपको पीरियड्स के बाद योनि में होने वाली खुजली से छुटकारा पाने के लिए 5 घरेलू उपाय (yoni me khujli ke upay) बता रहे हैं।

पीरियड्स के बाद योनि में खुजली के उपाय- yoni me khujli ke upay

1. योनि की सफाई

पीरियड्स के बाद योनी में होने वाली खुजली से बचने के लिए आपको पीरियड्स में योनि की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना होता है। क्योंकि पीरियड्स के दौरान निकलने वाले ब्लड में हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं, जिससे फंगल संक्रमण का जोखिम होता है। इसलिए हमेशा पीरियड्स के दौरान योनि की बार-बार सफाई करते हैं और समय समय पर पैड भी चेंज करें।

Itching After Periods Home Remedies

इसे भी पढें: गर्दन की नसों में दर्द क्यों होता है? जानें छुटकारा पाने के लिए 5 घरेलू उपाय

2. नारियल तेल लगाएं

फंगल संक्रमण और खुजली जैसी समस्याओं से लड़ने में नारियल तेल बहुत कारगर है। यह योनि के आसपास ड्राइनेस से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है, जो खुजली का कारण बनती है। नारियल तेल से योनि के आसपास के हिस्से की मालिश करें, इससे बहुत लाभ मिलेगा। अध्ययन में यह पाया गया है कि नारियल तेल यीस्ट संक्रमण से लड़ने में फायदेमंद है।

3. एसेंशियल ऑयल लगाएं

एशेंशियल ऑयल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। जो हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। खुजली, त्वचा पर चकत्ते या एलर्जी की समस्या दूर करने के लिए आप योनि के आसपास एसेंशियल ऑयल लगा सकती हैं। बस एसेंशियल की 2-3 बूंदें लें और और योनि के बाहरी हिस्से पर लगाकर मालिश करें। टी ट्री और अजवाइन एसेंशियल ऑयल का प्रयोग सबसे ज्यादा प्रभावी है।

4. बेकिंग सोडा का प्रयोग करें

हानिकारक बैक्टीरिया, यीस्ट और फंगल संक्रमण के कारण होने वाली खुजली को हटाने का सबसे प्रभावी उपाय है बेकिंग सोडा। इसमें मौजूद एंटी फंगल गुण खुजली पैदा करने वाली बैक्टीरिया का सफाया करते हैं। आपको बस आधा कप पानी में 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा घोलकर, इससे योनि और आसपास के हिस्से की सफाई करनी है। ध्यान रखें कि आपको योनि के भीतर बेकिंग सोडा का प्रयोग नहीं करना है। इससे खुजली, चकत्ते, एलर्जी आदि से जल्द छुटकारा मिलेगा।

5. सेब का सिरका भी है कारगर

योनि की खुजली को दूर करने में सेब का सिरका भी बेकिंग सोडा की तरह ही प्रभावी है, यह खुजली को दूर करने के साथी त्वचा में जलन को भी शांत करने में मदद करता है। इसके एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण हानिकारक बैक्टीरिया के सिर्फ विकास को रोकते हैं नहीं हैं, बल्कि इसका सफाया भी करते हैं। बस आपको आधा कप पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर इससे योनि के आसपास पास और प्रभावित एरिया की सफाई करनी है। लेकिन योनि के भीतर प्रयोग करने से बचें।

इसे भी पढें: तिल के तेल से कुल्ला करने से मिलेंगे ये 7 जबरदस्त फायदे

यह भी ध्यान रखें

अगर कोई महिला पीरियड्स के बाद 4-5 दिन तक खुजली का सामना करती है और इन घरेलू उपायों से भी उन्हें राहत नहीं मिलती है, तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।  इसके अलावा अगर पेशाब में जलन, दर्द,  योनि में सूजन, छाले, लाली, गाढ़ा डिस्चार्ज होना और दुर्गंध जैसी समस्याओं का अनुभव कर रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह के बिना कोई नुस्खा न आजमाएं,  क्योंकि यह किसी मेडिकल कंडीशन का संकेत भी हो सकता है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer