बदलते मौसम में अक्सर लोगों को मौसमी बीमारियां, जैसे सर्दी, खांसी और जुकाम काफी परेशान करता है।

"/>

Expert

खांसी, जुकाम और छींक से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

बदलते मौसम में अक्सर लोगों को मौसमी बीमारियां, जैसे सर्दी, खांसी और जुकाम काफी परेशान करता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 29, 2022Updated at: Aug 29, 2022
खांसी, जुकाम और छींक से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies for Cold and Cough: खांसी, जुकाम और छींक एक ऐसी समस्या है, जो बदलते मौसम में हर किसी को परेशान करती है। खांसी, जुकाम और छींक जैसी प्रॉब्लम एक-व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैलती है। कोरोना वायरस के दौर में खांसी, जुकाम और छींक जैसी समस्या से बचना और भी जरूरी हो गया है। अगर ये समस्या तेजी से बढ़ती है तो कई और बीमारियों की वजह बन सकती है। ज्यादातर लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए दवाओं और बाजार में सिरप का इस्तेमाल करते हैं। खांसी-जुकाम कोई बहुत बड़ी बीमारी नहीं, जिसे आप दवा खाकर ठीक करें। इससे निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को भी आजमाया जा सकता है।

आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम पर खांसी-जुकाम और छींक जैसी समस्या से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया है, जिन्हें कोई भी अपना सकता है और इससे राहत पा सकता है।

खांसी-जुकाम से राहत पाने के घरेलू उपाय

Honey-for-Cold-and-Cough

शहद

खांसी-जुकाम की समस्या से निजात पाने के लिए डॉ. दीक्षा भावसार शहद का सेवन करने की सलाह देती हैं। शहद गले की समस्याओं से राहत पाने का रामबाण इलाज है। खांसी-जुकाम की समस्या में शहद का इस्तेमाल करने से ये अतिरिक्त कफ को सही तरीके से बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही शहद कफ और पित्त को भी संतुलित करने में सहायक माना जाता है।

इसे भी पढ़ेंः तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करेंगे ये 5 इंडियन फूड्स

सोंठ का पाउडर

सोंठ यानी की सूखी हुई अदरक का पाउडर खांसी, जुकाम, गले में कफ और छींक की समस्या से राहत दिलाने में काफी मददगार साबित होता है। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के मुताबिक मौसमी बीमारियों से बचने के लिए सोंठ का पाउडर सबसे अच्छी जड़ी बूटियों में से एक है। यह चयापचय में भी सुधार करता है। सोंठ को सार्वभौमिक औषधि के नाम से जाना जाता है। सूजन, जोड़ों का दर्द, मासिक धर्म में ऐंठन की समस्या से राहत पाने के लिए भी सोंठ का पाउडर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Cold-cough-home-remedies

हल्दी और काली मिर्च

हल्दी और काली मिर्च का इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय घरों में खाना बनाने के लिए किया जाता है। हल्दी और काली मिर्च में करक्यूमिन और पिपेरिन पाया जाता है। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के मुताबिक खांसी, जुकाम और छींक आने पर हल्दी और काली मिर्च का सेवन करने से जल्दी राहत मिलती है। इन दोनों में कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः Weight Loss in PCOD: पीसीओडी के कारण बढ़ गया वजन? इस डाइट प्लान से करें कम

लहसुन

सर्दी, खांसी और छींक जैसी समस्या से राहत पाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। लहसुन में मौजूद एंटीबायोटिक सर्दी-जुकाम के वायरस को मार देता है। जुकाम और छींक की समस्या से राहत पाने के लिए इसमें सरसों के तेल में एक-दो कली लहसुन,अजवाइन को डालकर पकाएं। इस तेल से गले के हिस्से पर मालिश करें, आपको इससे जल्द आराम मिलेगा।

 

Disclaimer