प्राइवेट में होती है खुजली? ठीक करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Private part me khujli theek karne ke upay: पसीना, टाइट कपड़ों के कारण अक्सर लोगों को प्राइवेट पार्ट में खुजली की समस्य होती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 16, 2022 15:20 IST
प्राइवेट में होती है खुजली? ठीक करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home remedies for vaginal and vulvar itching : प्राइवेट पार्ट में खुजली होना एक प्राकृतिक और आम समस्या है। बात चाहे महिलाओं की हो या फिर पुरुषों की। पसीना, टाइट कपड़े और बैक्टीरिया के संपर्क में आना और संबंध बनाते वक्त समय सफाई का ध्यान न रखने की वजह से प्राइवेट में खुजली होना बहुत ही सामान्य है। प्राइवेट पार्ट में खुजली (Remedy of vaginal itching) अगर कभी-कभी हो तो इंसान बर्दाश्त कर लेता है, लेकिन अगर ये समस्या रोजाना हो जाए तो इंसान को दिमागी रूप से परेशान कर सकती है। खासकर जब प्राइवेट पार्ट में खुजली ऑफिस या किसी प्रोग्राम के दौरान हो जाए तो व्यक्ति को शर्मसार होना पड़ता है। आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं प्राइवेट पार्ट में खुजली ( private part me khujli theek karne ke upay) को ठीक करने के घरेलू उपायों के बारे में। 

इसे भी पढ़ेंः कच्ची सब्जियां खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कौन सी सब्जी खाना है सुरक्षित

प्राइवेट पार्ट की खुजली ठीक करने के घरेलू उपाय - Home remedies for vaginal and vulvar itching 

ग्लिसरीन - Glycerin vaginal itching 

यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) के अनुसार, ग्लिसरीन एक प्रकार का ट्राइहाइड्रोक्सी शुगर अल्कोहल है। ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने से प्राइवेट पार्ट की खुजली और बदबू को ठीक करने में मदद कर सकती है। 2 से 3 गिलास पानी में 5 से 10 ग्राम ग्लिसरीन मिलाएं और इससे प्राइवेट पार्ट को धोएं। ग्लिसरीन के पानी से प्राइवेट पार्ट को धोने के बाद आपको कुछ ही दिनों में खुजली से राहत मिल जाएगी।  

home-remedies-for-vaginal-itching-t

रोजमेरी की पत्तियां - Rosemerry for vaginal itching 

रोजमेरी की पत्तियों में एक खास तरह की सुगंध पाई जाती है। इसके अंदर विटामिन ए, विटामिन बी, और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। प्राइवेट पार्ट में खुजली को ठीक करने के लिए रोजमेरी की पत्तियां काफी फायदेमंद होती हैं। प्राइवेट पार्ट की खुजली को ठीक करने के लिए एक बाउल में रोजमेरी की कुछ पत्तियों को डालकर उबाल लें। इस पानी को ठंडा कर लें और बाद में गुप्त अंगों को इससे धो लें। कुछ ही वक्त में आपको प्राइवेट पार्ट की खुजली से राहत मिल जाएगी।

एप्पल साइडर विनेगर - Apple cider vinegar for vaginal itching 

एप्पल साइडर विनेगर में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को बैक्टीरिया से बचाने में मदद करते हैं। प्राइवेट पार्ट की खुजली को ठीक करने के लिए 1 गिलास पानी में 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। पानी और एप्पल साइडर विनेगर के मिश्रण से गुप्त अंगों को रोजाना साफ करें। इससे आपको खुजली और प्राइवेट में होने वाले दानों से भी मुक्ति मिलेगी।

इसे भी पढ़ेंः Tejpatta Tea Benefits: सर्दियों में पिएं तेजपत्ता की चाय, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

तुलसी की पत्तियां - Tulsi leaf for vaginal itching 

तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल कई तरह ही बीमारियों में किया जाता है। तुलसी की पत्तियों में मौजूद  एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल गुण प्राइवेट पार्ट की खुजली को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। 4 से 5 तुलसी की पत्तियों को पानी में उबाल लें। जब पानी हल्का गुनगुना रहे तो इससे प्राइवेट पार्ट को क्लीन करें।

नारियल तेल - Coconut oil for vaginal itching 

कई बार गुप्तांग में खुजली ड्राइनेस की वजह से भी होती है। गुप्तांग के रूखेपन को खत्म करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल के तेल में मौजूद पोषक तत्व गुप्तांग की त्वचा को मॉइश्चर देने का काम करते हैं, जिससे खुजली से राहत पाई जा सकती है।

Disclaimer