Winter Skin Care: सर्दियों में स्किन का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies To Remove Dark Skin In Winters: सर्दियों में चेहरे के कालापन को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 16, 2022 14:45 IST
Winter Skin Care: सर्दियों में स्किन का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies To Remove Dark Skin In Winters: सर्दियां शुरू हो चुकी है। इस समय स्किन रूखी होने के साथ स्किन का रंग थोड़ा डार्क भी हो जाता हैं। कई बार ज्यादा धूप में बैठने की वजह से और कई बार सर्दी में चलने वाली हवा के कारण। स्किन की देखभाल करने के लिए लोग कई तरह की क्रीम्स और लोशन आदि लगाना शुरू कर देते हैं। ये क्रीम्स ड्राई स्किन की समस्या, तो दूर करती हैं। लेकिन स्किन के कालेपन को दूर नहीं कर पाती। सर्दियों में डार्क स्किन की समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं। ये उपाय सर्दियों में करने से त्वचा के रंग में निखार आने के साथ त्वचा को पोषण भी मिलेगा। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में।

आलू का रस

आलू का रस चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में इसे चेहरे पर लगाने से स्किन का कालापन दूर करने में मदद मिलेगी। चेहरे पर आलू का रस लगाने के लिए आलू को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें। उसके बाद रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। 5 से 10 मिनट के बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें।

हल्दी दूध और बेसन

सर्दियों में चेहरे को निखारने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। वही दूध और बेसन स्किन को पोषण देंगे। चेहरे की डार्कनेस को दूर करने के लिए आधा चम्मच बेसन एक चुटकी हल्दी और 2 से 3 चम्मच दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 5 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा नियमित करने से स्किन का रंग साफ होगा।

Aloe vera gel

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल स्किन की कई परेशानियों को आसानी से दूर करता हैं। एलोवेरा में पाए जाने वाला बीटा कैरोटिन स्किन की रंगत को सुधारने के साथ स्किन को पोषण भी देता है। चेहरे पर एलोवेरा लगाने के लिए पेड़ से तोड़कर भी एलोवेरा जेल को लगाया जा सकता है। वहीं मार्केट में मिलने वाला एलोवेरा जेल को 5 से 10 मिनट तक चेहरे पर लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें।

इसे भी पढ़ें- बच्चों को खिलाएं जिंक से भरपूर ये फूड्स, मजबूत होगी इम्यूनिटी

टमाटर का रस

टमाटर का रस चेहरे की रंगत को सुधार कर ड्राई स्किन की समस्या को भी दूर करता हैं। टमाटर का रस निकालने के लिए टमाटर को कद्दूकस करके इसका रस निकालें। अब इस रस को उंगलियों की सहायता से या फिर रूई की मदद से चेहरे पर ये रस 5 से 10 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। टमाटर में पाए जाने वाला विटामिन सी रंगत को सुधारने के साथ स्किन को माश्चचर भी करता है। 

कच्चा दूध

कच्चा दूध स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। स्किन पर इसको लगाने से टैनिंग की समस्या दूर होने के साथ त्वचा को पोषण भी मिलता है। कच्चे दूध को चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। कच्चा दूध चेहरे की रंगत को निखारने में मदद करता है।

सर्दियों में चेहरे के कालेपन को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें चेहरे पर कुछ भी लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer