पुरूषों के चेहरे पर तुंरत निखार लाता है 10 रुपए का ये नुस्‍खा

इस काम में आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इन फेस पैक को लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ देना है, सूखने के बाद इन्हें पानी से धो लेना है। तो चलिए हम उन खास फेस पैक के बारे में जान लेते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 28, 2018
पुरूषों के चेहरे पर तुंरत निखार लाता है 10 रुपए का ये नुस्‍खा

फेयरनेस के मामले में आमतौर पर देखा जाए तो लड़कों से ज्यादा लड़कियां अपनी त्वचा का ख्याल रखती हैं। हालांकि लड़के भी चाहते हैं कि वह भी स्मार्ट और हैंडसम दिखें, लेकिन इसके उन्हें भी थोड़ी मेहनत करने की जरूरत है। इसके लिए त्वचा की देखरेख करनी जरूरी है, बिना इसके यह संभव नहीं हो सकता है। इसके लिए हम आपको कुछ आयुर्वेदिक और सस्ते फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके माध्यम से आप अपने चेहरे का ग्लो थोड़ा सा बढ़ा सकते हैं। इस काम में आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इन फेस पैक को लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ देना है, सूखने के बाद इन्हें पानी से धो लेना है। तो चलिए हम उन खास फेस पैक के बारे में जान लेते हैं।

इसे भी पढ़ें:  सिर्फ 2 रुपये में दूर करें कोहनी और घुटनों का कालापन!

बेसन और दही

बेसन में दही मिलाकर लगाने से चेहरे की रंगत बढ़ जाती है, इसे आप सप्ताह में 3 बार लगा सकते हैं।

नींबू के साथ शहद

सख्त त्वचा के लिए नींबू और शहद का मिश्रण काफी फायदेमंद है। यह त्वचा की गंदगी को साफ करता है।

इसे भी पढ़ें: 10 मिनट में मुंहासों से छुटकारा दिलायेगा लहसुन

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा की रक्षा करता है। इसे रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाकर सो जाएं। सुबह चेहरे की चमक बढ़ जाएगी।

टमाटर और नींबू

टमाटर को स्लाइस में काट लें और फिर इसे नींबू के रस के साथ चेहरे पर लगाइए। लगाने के थोड़ी देर बाद ही आपको इसका असर दिखाई देने लगेगा।

चंदन का पेस्ट

चंदन का पेस्ट हर सुंदर नारी का सीक्रेट होता है। यह त्वचा के दाग, धब्बों और मुहासों को खत्म कर गोरी रंगत प्रदान करता है। इस पेस्ट को लड़के भी आजमा सकते हैं।

पुरुषों कैसे रखें त्‍वचा का ख्‍याल

अच्‍छा दिखने के नाम पर ज्यादातर पुरुष सिर्फ शेविंग करना और मुंह धो लेना ही बेहतर समझते हैं। आज के प्रदूषण भरे माहौल में उन्हें अपने चेहरे की देखभाल पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। चेहरे पर झुर्रियों का आना, पिंपल्स या फिर ऑयली त्वचा को रोकने के लिए जरूरी है कि मुंह धोने के अलावा भी उनकी देखभाल के लिए कुछ किया जाए। इसके लिए हमने आपको कुद फेसपैक के बारे में बताया है, जिसे आप आजमा सकते हैं।

विशेषज्ञों की मानें तो स्‍वस्‍थ त्‍वचा आपके खानपान पर भी निर्भर करती है। अगर आपको खानपान हेल्‍दी है तो चेहरे की चमक लोगों से अलग होगी। आपको बता दें कि स्‍वस्‍थ त्‍वचा और स्‍वस्‍थ शरीर के लिए एक्‍सरसाइज़ करना भी बहुत जरूरी होता है। एक्‍सरसाइज करने से रोम छिद्र खुलते हैं, जो त्‍वचा के लिए लाभदायक है। इससे प्राकृतिक रूप से आपका चेहरा ग्‍लो करेगा।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Home Remedies IN Hindi

Disclaimer