ब्‍लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए ये घरेलू इलाज हैं बेहतर, नहीं होगा कोई साइडइफेक्‍ट!

अगर आप भी डायबिटीज के शिकार हैं तो इन घरेलू इलाज की मदद से आप अपने आपको लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं। 

Vishal Singh
डायबिटीज़Written by: Vishal SinghPublished at: Jun 03, 2018
ब्‍लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए ये घरेलू इलाज हैं बेहतर, नहीं होगा कोई साइडइफेक्‍ट!

डायबिटीज(Diabetes) एक ऐसा रोग है जिसकी चपेट में ज्यादातर लोग हैं। ये एक तरह से काफी आम बीमारी बन गई है। लेकिन यह एक बार अगर हो जाए, तो इससे छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। इसके साथ ही हमे अपने लाइफस्टाइल में भी काफी बदलाव लाने पड़ते हैं। 

वैसे तो अगर आप अपनी जीवनशैली में बदलाव करते हैं और डॉक्टर के बताए मुताबिक चलते हैं तो आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं। इसके साथ ही इस बीमारी में कई लोग घरेलू उपचार भी करते हैं लेकिन सही तरीके से नहीं अपनाने पर इसका कोई फायदा नहीं होता। इसलिए जरूरी है कि आपको किसी भी उपचार के लिए सही तरीके से उसका पालन करना चाहिए। 

diabetes

आप घरेलू इलाज के जरिए इस रोग को नियं‍त्रण कर सकते हैं। हम सभी लोगों को इस बात का पता है कि मधुमेह के मरीजों को लाइफस्टाइल के साथ-साथ खानपान का काफी अच्छी तरह से ध्यान रखना पड़ता है। अगर डायबिटीज(Diabetes) के रोगी संतुलित खानपान लेंगे तो निश्चित तौर पर उन्हें मधुमेह कंट्रोल करने में मदद मिलती है। लेकिन वहीं अगर आप खानपान पर सही तरीके से ध्यान नहीं दे रहे तो इससे आपके स्वास्थ्य को और भी ज्यादा नुकसान हो सकता है। 

खानपान पर कंट्रोल करने पर और सही डाइट लेने पर शरीर में ग्लूकोज को उपापचित करने में आसानी होती है। आइए जानें मधुमेह रोगियों के लिए घरेलू उपचार क्या है और इसका तरीका क्या है। 

दालचीनी का पाउडर 

अगर आप डायबिटीज से पीड़ित है या नहीं भी, आप दोनों ही स्थिति में दालचीनी पाउडर का सेवन कर सकते हैं। ये आपके स्वास्थ्ये के लिए फायेदमंद होता है। जैसा की आपको पता है दालचीनी भारतीय खानों में इस्तेमाल होने वाला एक प्रमुख मसाला है। स्वाद के साथ ही दालचीनी का इस्तेमाल करने से हम स्वस्थ भी रह सकते हैं। इससे आपके शरीर में इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ती है। 

इसे भी पढ़ें: डायबिटिज के खतरे को कम करती है फिल्टर कॉफी? जानें कैसे उबली हुई कॉफी से अलग है फिल्टर कॉफी

इसके साथ ही दालचीनी का पाउडर आपके ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करने की कोशिश करता है। इसका रोजाना सेवन करने से आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं। इसके लिए आप दालचीनी को पीसकर पाउडर बना लें और उसे गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। आपको इस बात का ध्यान देना होगा की आप पाउडर की मात्रा ज्यादा न रखें।

diabetes

जामुन 

डायबिटीज(Diabetes) से पीड़ित लोगों के लिए जामुन बहुत ही अच्छा माना जाता है। अगर आप भी इस रोग से पीड़ित हैं तो आपको जामुन के बीज का इस्तेमाल करने की जरूरत है। इससे आप अपने डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आप जामुन के बीजों को अच्छी तरह सुखा लें। बीज को सूखने के बाद इन्हें अच्छी तरह पीसकर लें और सुबह खाली पेट इसे गुनगुने पानी के साथ लें। इससे आपका काफी हद तक डायबिटीज कंट्रोल हो सकेगा और आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकेंगे। 

इसे भी पढ़ें: रोजाना चावल खाने से बढ़ता है टाइप 2 डायबिटीज का खतरा, शुगर रोगियों के लिए सोडा से ज्यादा खतरनाक है चावल

तुलसी की पत्त‍ियां 

आप सभी जानते हैं कि तुलसी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी बेहतर है। तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट(Antioxidants) तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा इसमें कई ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाते हैं। आपको बता दें कि ये सेल्स इंसुलिन को बढ़ाने का काम करती है। आप रोजाना सुबह खाली पेट दो से तीन तुलसी की पत्ती चबाएं। इसके अलावा आप तुलसी के पत्तों का रस भी पी सकते हैं। 

Read More Articles On Diabetes In Hindi

Disclaimer