डायबिटिक फुट अल्सर से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies for Diabetic Foot Ulcer: डायबिटिक फुट अल्सर की समस्या में कुछ घरेलू उपायों को अपनाने से बहुत फायदा मिलता है, जानें इसके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 24, 2022 20:06 IST
डायबिटिक फुट अल्सर से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies for Diabetic Foot Ulcer: डायबिटीज यानी मधुमेह की बीमारी में मरीज को खानपान और जीवनशैली का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस बीमारी में शरीर और सेहत का सही ध्यान न रखने से मरीज को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। डायबिटीज के मरीजों में डायबिटिक फुट अल्सर की समस्या बहुत ज्यादा होती है। इस समस्या में मरीज के पैरों में घाव हो जाता है जिसकी वजह से परेशानियां बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे मरीज जो हाई ब्लड शुगर की समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें चोट लगने या कट लगने पर भी यह समस्या हो सकती है। डायबिटीज की वजह से पैरों में संक्रमण बढ़ जाता है और धीरे-धीरे कट या घाव अल्सर बनने लगता है। डायबिटिक फुट अल्सर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों को अपनाने से फायदा मिलता है।

डायबिटिक फुट अल्सर का घरेलू इलाज- Home Remedies for Diabetic Foot Ulcer

डायबिटिक फुट अल्सर की समस्या में आपके पैरों की रक्त वाहिकाओं को गंभीर नुकसान होता है। इसकी वजह से पैरों में ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई सही ढंग से नहीं हो पाती है और मरीज की परेशानियां बढ़ जाती हैं। डायबिटिक फुट अल्सर की समस्या में इन घरेलू उपायों को अपनाने से फायदा मिलता है-

Home Remedies for Diabetic Foot Ulcer

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज रोगी पैर में घाव या चोट को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं कई खतरे

1. एलोवेरा का इस्तेमाल 

डायबिटिक फुट अल्सर की समस्या एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनालजेसिक गुण पाए जाते हैं। डायबिटिक फुट अल्सर की समस्या में पैरों के घाव को दूर करने और इस समस्या से छुटकारा दिलाने में एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल इस समस्या में बहुत उपयोगी माना जाता है।

2. शहद का इस्तेमाल 

डायबिटिक फुट अल्सर की समस्या में शहद का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से घाव दूर होता है और संक्रमण को कम करने में भी फायदा मिलता है।

3. विटामिन बी 12 वाले फूड्स

विटामिन बी 12 की प्रचुर मात्रा वाले फूड्स को डाइट में शामिल करने से आपको डायबिटिक फुट अल्सर की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के कारण आपको डायबिटिक फुट अल्सर का खतरा ज्यादा रहता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए डाइट में विटामिन बी 12 वाले फूड्स को जरूर शामिल करें।

4. जिनसेंग का इस्तेमाल 

डायबिटिक फुट अल्सर की समस्या में जिनसेंग का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी बहुत फायदा मिलता है। 

इसे भी पढ़ें: क्या है डायबिटीक फुट अल्सर? जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के टिप्स

डायबिटिक फुट अल्सर की समस्या में किसी भी तरह का घरेलू उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह लेना बहुत जरूरी है। सही देखभाल और पौष्टिक खानपान अपनाने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer