गाल में दर्द के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसे ठीक करने के घरेलू उपचार

Home Remedies for Cheek Pain Relief: दांत पीसने, मांसपेशियों में खिंचाव के कारण गालों में दर्द की समस्या हो सकती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 16, 2023 21:27 IST
गाल में दर्द के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसे ठीक करने के घरेलू उपचार

Home Remedies for Cheek Pain Relief: शारीरिक दर्द की जब बात आती है तो ज्यादातर लोग आज भी सिर, पैर, पेट और बदन दर्द की बात करते हैं। गाल के दर्द की बात जब आती है तो 10 में से 8 लोगों को आज भी ये इतनी बड़ी समस्या नहीं लगता है। जी हां गाल में भी दर्द की समस्या हो सकती है। कई बार तो गाल में इतना ज्यादा दर्द होता है कि ये ठीक होने का नाम नहीं लेता है। गाल में दर्द क्यों हो रहा है इस बात का सही पता लगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन असंभव नहीं है। गाल में दर्द की परेशानी से तंग आकर कई बार ओवर द काउंटर दवाइयां ले लेते हैं। 

लेकिन बिना किसी डॉक्टरी सलाह के दवा का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्या हो सकती हैं। गाल में दर्द के क्या कारण हो सकते हैं? और गाल का दर्द ठीक करने के लिए कौन से घरेलू उपचार अपनाए जा सकते हैं इसकी जानकारी आज इस लेख के माध्यम से हम आपको दे रहे हैं।

इसे भी पढ़ेंः Thyroid Awareness Month: महिलाओं में दिखने वाले ये 5 लक्षण हो सकते हैं थायराइड का संकेत

गाल में दर्द के कारण - Cheek Pain Causes in Hindi

गाल में दर्द की समस्या सर्द हवाएं, दवाओं के इंफेक्शन और कई बार गलत ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की वजह से हो सकती है। इसके अलावा गाल में दर्द के निम्नलिखित कारण हो सकते हैंः

Cheek_Pain_Relief

साइनस इंफेक्शन

इस संक्रमण में साइनस के टिशू में सूजन आ जाती है। साइनस टिशू में सूजन आने की वजह से गाल के ऊपरी हिस्से में दर्द महसूस हो सकता है। इस बार ये गालों को असहज भी महसूस करवा सकता है।

दांतों का पीसना

कई लोगों को अमूनन दांत पीसने या जकड़ने की आदत होती है। दांत को पीसने की समस्या की वजह से गालों की मांसपेशियां खिंचती हैं। गालों की मांसपेशियों में खिंचाव आने से ये दर्द का कारण बन सकता है।

सीएडी 

कोरोनरी आर्टरी डिजीज यानी सीएडी होने पर भी गालों में दर्द महसूस हो सकता है। सीएडी के लक्षण हमेशा न दिखते हों, लेकिन कुछ समय के लिए गाल में दर्द हो सकता है, जो एनजाइना से भी जुड़ा हो सकता है।

गाल का दर्द ठीक करने के घरेलू उपाय - Home Remedies for Cheek Pain

गर्म कपड़े से सेंके

गाल में दर्द होने की समस्या पर एक सूती कपड़े की मोटी पोटली बनाकर उसे हल्का तवे पर सेंक लें। इस गाल पर लगाएं। 2 से 4 मिनट इस कपड़े को लगाने के बाद 2 से 3 बार दोहराएं। गर्म कपड़े से सेंकने पर आपको कुछ ही दिनों में गाल के दर्द से राहत मिल जाएगी।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में चाय-कॉफी नहीं, इन 3 चीजों से करें दिन की शुरुआत, रुजुता दिवेकर से जानें फायदे

गुनगुने पानी से कुल्ला करें

गाल में दर्द मांसपेशियों में खिंचाव के कारण भी होता है। मांसपेशियों में खिंचाव होने पर गुनगुने पानी से कुल्ला करें। आप दिन में 2 से 3 बार गुनगुने पानी से कुल्ला कर सकते हैं। गुनगुने पानी से कुल्ला करने के कुछ देर बाद ही आपको गाल के दर्द से राहत मिल जाएगी।

माउथ गार्ड का करें इस्तेमाल

गाल में दर्द की परेशानी से माउथगार्ड भी काफी राहत मिल सकता है। माउथगार्ड का इस्तेमाल करने से दांत पीसने की समस्या से भी निदान मिलता है।

गाल में दर्द किसी अन्य समस्या का संकेत भी हो सकता है, तो इसके इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाना सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर गाल में दर्द की समस्या 1 या 2 दिन रहती है और आपको घरेलू उपायों से राहत नहीं मिलती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Pic Credits: Freepik.com

Disclaimer

Tags