सर्दियों में एड़ियां फटने पर इन 5 तरीकों से लगाएं एलोवेरा, मुलायम बनेगी स्किन

Aloe Vera for Cracked Heels: अगर आपके पैरों की एड़ियां फट रही है, तो आप एलोवेरा का यूज कर सकते हैं। जानें, एलोवेरा लगाने के तरीके-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 16, 2023 16:00 IST
सर्दियों में एड़ियां फटने पर इन 5 तरीकों से लगाएं एलोवेरा, मुलायम बनेगी स्किन

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Aloe Vera for Cracked Heels in Hindi: एलोवेरा को सेहत, बालों के साथ ही स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। एलोवेरा में विटामिन ए, विटामिन ई और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। एलोवेरा शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है, साथ ही स्किन में निखार भी लाता है। त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए एलोवेरा का सेवन किया जा सकता है। इसके साथ ही इसे त्वचा पर लगाया भी जा सकता है। एलोवेरा का इस्तेमाल दाग-धब्बों को मिटाने, मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा अगर सर्दियों में आपकी एड़िया फट रही है, तो भी आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए एलोवेरा कैसे लगाएं? या फिर फटी एड़ियों को एलोवेरा से कैसे ठीक करें?

एलोवेरा से फटी एड़ियां कैसे ठीक करें?- How to Use Aloe Vera for Cracked Heels in Hindi

aloe vera and coconut oil for cracked heels

1. एलोवेरा और नारियल का तेल

अगर सर्दियों में आपकी एड़ियां फट गई है, तो आप एलोवेरा का यूज कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा का पल्प निकाल लें। इसमें नारियल का तेल मिक्स करें और इसे फटी एड़ियों पर लगाएं। अब इस पेस्ट को अपनी फटी एड़ियों पर लगाएं और अच्छी तरह से मालिश करें। आधे से एक घंटे बाद आप अपने पैरों को साफ पानी से धो सकते हैं। आप चाहें तो एलोवेरा और नारियल के तेल के पेस्ट को रात में अपनी एड़ियों पर लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- हर मौसम में फटी रहती हैं आपकी एड़ियां? शरीर में हो सकती है इन 3 विटामिन की कमी

2. एलोवेरा और गुलाब जल

आप फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए एलोवेरा में गुलाब जल मिक्स करके भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा जेल लें, इसमें गुलाब जल मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपनी एड़ियों पर लगाएं। आप इस पेस्ट को रात में सोते समय लगा सकते हैं। अगर आप सुबह लगा रहे हैं, तो इसे आधे से एक घंटे में साफ कर सकते हैं।

3. एलोवेरा और शहद

अगर आपकी एड़ियां फट गई है, तो आप एलोवेरा में शहद मिक्स करके लगा सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में शहद डालें। अब इस पेस्ट को अपनी फटी एड़ियों पर अच्छी तरह से लगा लें और आधे से एक घंटे बाद पैरों का साफ कर लें। आप इस पेस्ट को दिन में दो बार लगा सकते हैं। इससे आपकी फटी एड़ियों की समस्या दूर होगी, आपके पैरों में चमक आएगी।

4. एलोवेरा और कॉफी

फटी एड़ियों की समस्या को ठीक करने के लिए आप एलोवेरा और कॉफी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा और कॉफी को मिक्स करके पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने दोनों एड़ियों पर लगाएं। 45 मिनट बाद पैरों को साफ पानी से धो लें। दिन में 2-3 बार एलोवेरा और कॉफी स्क्रबर का यूज करके आप फटी एड़ियों से छुटकारा पा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- फटी एड़‍ियों का इलाज है घी, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

cracked heel problem

5. एलोवेरा पल्प

आप चाहें तो फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए एलोवेरा पल्प को सीधे तौर पर भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप फ्रेश एलोवेरा लें, इसका पल्प निकालें और फिर फटी एड़ियों पर लगा लें। आप एलोवेरा पल्प या जेल को पैरों पर रात को सोते समय लगा सकते हैं। या फिर एलोवेरा को आप दिन में 2-3 बार भी अप्लाई कर सकते हैं। 

अगर आपकी भी एड़िया फट रही हैं, तो आप एलोवेरा जेल का यूज कर सकते हैं। आप एलोवेरा को सीधे तौर पर एड़ियों पर लगा सकते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जेल को नारियल तेल, शहद, कॉफी और गुलाब जल में मिक्स करके भी लगाया जा सकता है। 

Disclaimer