फटी एड़‍ियों का इलाज है घी, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

Cracked heels treatment with ghee In Hindi: फटी एड़ियों की समस्या दूर करने के लिए आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 11, 2022 15:16 IST
फटी एड़‍ियों का इलाज है घी, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

पैरों की एड़ियां फटने की समस्या काफी आम है। सर्दियों में यह समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। कई बार फटी एड़ियों में दर्द के साथ-साथ जलन और खून भी निकलने लगता है। आमतौर पर यह समस्या गंदगी और पैरों को ठीक तरह से देखभाल ना करने के कारण होती है। लेकिन, कुछ लोगों की त्वचा बहुत ज्यादा ड्राई होती है, जिसके कारण एड़ियां फटने लगती हैं। फटी एड़ियां ना सिर्फ देखने में खराब लगती हैं, बल्कि इसकी वजह से काफी दर्द और तकलीफ का सामना भी करना पड़ता है। फटी एड़ियों की समस्या से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह की क्रीम्स लगाते हैं और पैरों में जूते पहनते हैं। लेकिन, ये सब करने के बाद भी इस परेशानी से छुटकारा नहीं मिलता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से फटी एड़ियों की समस्या को ठीक कर सकते हैं। (Home Remedies For Cracked Heels) फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं।  आज हम आपको घी के ऐसे नुस्खे बताएंगे, जिससे फटी एड़ियों की समस्या दूर होगी और आपके पैर मुलायम बनेंगे। 

घी का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है। यह ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। घी का इस्तेमाल त्वचा और बालों पर भी किया जाता है। आप फटी एड़ियों के इलाज के लिए घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। घी में फैटी एसिड होते हैं, जो त्वचा में नमी को सील करते हैं। इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है और त्वचा हाइड्रेटेड रहती है। एड़ियों में घी लगाने से त्वचा को हील होने में मदद मिलती है और पैर सुंदर-मुलायम बनते हैं। आइए, जानते हैं आप फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए पैरों में घी कैसे लगा सकते हैं (How To Use Ghee For Cracked Heels)-   

Ghee-For-Cracked-Heels

घी, नीम का तेल और हल्दी पाउडर - Ghee, Neem Oil And Turmeric Powder

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आप घी में हल्दी पाउडर और नीम का तेल मिलाकर पैरों पर लगा सकते हैं। घी में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जिससे त्वचा के घाव भरने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद फैटी एसिड त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करते हैं। वहीं, नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जिससे त्वचा की समस्याएं दूर होती हैं। हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द और जलन को कम करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बढ़ जाती है ड्राई स्किन और पिंपल्स की समस्या, ट्राई करें हल्दी के ये 3 फेस मास्क

कैसे इस्तेमाल करें - How To Use

  • एक कटोरी में एक चम्मच घी डालकर गर्म कर लें। 
  • फिर इसमें एक चम्मच नीम का तेल और आधा हल्दी पाउडर मिला लें। 
  • इस पेस्ट को अपने पैरों में लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। 
  • सुबह उठकर पैरों को पानी से धो लें। 
  • रोज इसका इस्तेमाल करने से एड़ियों का फटना कम होगा और त्वचा भी मुलायम बनेगी।  

घी, कच्ची हल्दी और मोम - Ghee, Turmeric And Wax

फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए आप घी, कच्ची हल्दी और कैंडल की मोम का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये तीनों ही चीजें त्वचा को नमी प्रदान करते हैं। घी और मोम लगाने से पैरों की स्किन फटती नहीं है। कच्ची हल्दी से घाव भरने में मदद मिलती है और इंफेक्शन से बचाव होता है। ये तीनों ही चीजें पैरों की ड्राईनेस को दूर करके, त्वचा को सॉफ्ट बनाते हैं। 

कैसे इस्तेमाल करें - How To Use

  • रात को सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह धो लें और फिर टॉवल से सूखा लें। 
  • अब कच्ची हल्दी को कद्दूकस कर लें। 
  • फिर एक कटोरी में हल्दी, मोम के टुकड़े और घी डालकर गर्म कर लें।  
  • अब कॉटन या कपड़े की मदद से इस मिश्रण को अपने पैरों में लगाएं। 
  • इसके बाद मोजे पहन लें। 
  • सुबह पैरों को पानी से धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं।
  • इस नुस्खे की मदद से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा। 

फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए आप ऊपर बताए गए तरीकों से घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। घी में मौजूद तत्वों से त्वचा में नमी बरकरार रहती है और स्किन भी मुलायम बनती है।

Disclaimer