प्रेगनेंसी के दौरान पैर के तलवों में जलन कम करने के घरेलू उपाय

Home Remedies for Burning Feet in Pregnancy: प्रेगनेंसी में पैरों के तलवों में जलन को कम करने के लिए इन उपायों को किया जा सकता है। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 14, 2022Updated at: Aug 14, 2022
प्रेगनेंसी के दौरान पैर के तलवों में जलन कम करने के घरेलू उपाय

प्रेगनेंसी महिलाओं के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण समय होता है क्योंकि इस समय लगभग हर महिला को पूरे नौ महीने किसी न किसी तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। महिलाओं में इस समय बहुत तरह के शारीरिक और मानसिक बदलाव भी होते हैं, जिस कारण महिलाएं कई बार चिड़चिड़ी हो जाती हैं। वहीं इस समय महिलाओं को अपनी आदतों और लाइफस्टाइल में बहुत सारे बदलाव भी लाने पड़ते हैं, जिससे शिशु का विकास ठीक ढंग से हो सके। कई बार महिलाओं को प्रेगनेंसी के शुरुआती दिनों में पैरों के तलवों में जलन रहने की शिकायत रहती है, जिस कारण महिलाएं न ठीक ढंग से सो पाती हैं और न ही कुछ काम कर पाती हैं। आइये जानते हैं प्रेगनेंसी में पैरों के तलवों में जलन कम करने के लिए किस तरह के घरेलू उपाय किए जा सकते हैं। लेकिन ये उपाय करते समय ध्यान दें कि समस्या बढ़ने या दिक्कत होने पर तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करें।

 नीलगिरी का तेल

ये तेल पैरों की जलन कम करने के साथ पैरों की सूजन भी कम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए नीलगिरी का तेल तलवों पर लगाएं। थोड़ी देर बाद पैरों को ठंडे पानी से धो लें। नीलगिरी के तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण और कूलिंग एजेंट होते हैं, जो पैरों को ठंडक पहुंचाते हैं। इसके इस्तेमाल से पैरों के तलवों में जलन की समस्या से काफी आराम मिलता है। ध्यान रखें नीलगिरी का तेल पैरों पर लगाने से पहले पैच टेस्ट भी कर लें। 

सरसों का तेल

सरसों का तेल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए समस्या होने पर सोने से पहले सरसों के तेल से तलवों की मसाज करें। इससे पैरों में होने वाली जलन से छुटकारा मिलता है साथ ही पैरों के दर्द में भी आराम मिलता है। सरसों के तेल से तलवों की मसाज 5 से 10 मिनट तक की जा सकती हैं।

एप्पल साइडर विनेगर 

एप्पल साइडर विनेगर शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में काम आता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए हल्के गर्म पानी में थोड़ा  सा एप्पल साइडर विनेगर डालें। इस मिश्रण में थोड़ी देर पैर रखें। पैरों के तलवों की जलन कम होगी। एप्पल साइडर विनेगर में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिस कारण ये शरीर में इंफेक्शन होने से रोकता हैं।

सेंधा नमक

सेंधा नमक में इस तरह के तत्व पाए जाते हैं, जो पैरों के दर्द और तलवों में जलन को कम करते हैं।सेंधा नमक को इस्तेमाल करने के लिए ठंडे पानी में ये नमक डालें। इसमें 15 से 20 मिनट तक पैरों को रखें। इससे तलवों की जलन पल भर में खत्म होती है। इसका इस्तेमाल पैरों के सूजन के समय में भी किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीज डॉक्टर की सलाह पर ही इसका उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में पैरों की सूजन को कम करने के घरेलू उपाय

Home Remedies for Burning Feet in Pregnancy

हल्दी

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। तलवों पर इसके इस्तेमाल से जलन कम होती है। इसको उपयोग करने के लिए नारियल तेल में हल्दी को मिलाएं। इस मिश्रण को पैरों के तलवों पर लगाएं। ध्यान रखें कोई जलन या समस्या होने पर तुरंत इसे ठंडे पानी से धो लें।

प्रेगनेंसी में पैरों के तलवों में जलन की समस्या को कम करने के लिए इन घरेलू उपायों का सहारा लिया जा सकता हैं। लेकिन समस्या बढ़ने पर डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer