होंठों पर फुंसी होने पर अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

होंठों की फुंसी के कारण व्यक्ति को काफी दर्द का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय होंठों की फुंसी और उसके दर्द को दूर करने में सहायक हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Oct 06, 2021
होंठों पर फुंसी होने पर अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

कभी-कभी व्यक्ति के होंठों के ऊपर या होंठों पर फुंसी निकल आती है, जिसके कारण उसे काफी दर्द का सामना करना पड़ता है। यह फुंसी अधिक गर्मी या गंदगी के कारण निकल सकती है। ऐसे में फुंसी को समय रहते दूर करना जरूरी होता है। होंठों के ऊपर निकली फुंसी चेहरे को भी खराब कर सकती है। साथ ही व्यक्ति को फुंसी के कारण आसपास की त्वचा का लाल होना और सूजन आना आदि का सामना भी करना पड़ता है। कुछ घरेलू उपाय होंठों पर निकली फुंसी को दूर करने के लिए आपके काम आ सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे की होंठों की फुंसी को दूर करने के लिए कौन से घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

 

1 - एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से होंठों की फुंसी को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप एलोवेरा जेल को एक कटोरी में निकालें और रुई के माध्यम से प्रभावित स्थान पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के लिए होठों पर ऐसे ही लगे रहने दें और उसके बाद होठों को अच्छे से धो लें। ध्यान रहे एलोवेरा जेल के दौरान जीब को होंठों पर ना फिराएं। एलोवेरा जेल के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो फुंसी की समस्या को दूर करने में आपके काम आ सकते हैं।

2 - हल्दी

हल्दी के इस्तेमाल से भी होंठों की फुंसी को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप चुटकी भर हल्दी में नींबू का रस मिलाएं और उसके बाद प्रभावित स्थान पर लगाएं। कुछ समय बाद मिश्रण को धो लें। ऐसा दिन में तीन से चार बार करें। बता दें कि हल्दी के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो फुंसी के इलाज में आपके बेहद काम आ सकते हैं। साथ ही होंठों पर फुंसी के कारण होने वाले दर्द से भी छुटकारा दिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- आंखों की चिपचिपाहट दूर करने के 6 घरेलू उपाय

3 - शहद

शहद के उपयोग से भी होंठों की फुंसी को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप शहद को प्रभावित स्थान पर लगाएं। कुछ समय बाद होठों को साधारण पानी से धो लें। बता दें कि शहद के अंदर भरपूर मात्रा में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो फंसी को दूर करने में आपके बेहद काम आ सकते हैं।

4 - चंदन

चंदन के लेप से होंठों के ऊपर की फुंसी को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप चंदन को घिसकर प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से न केवल होंठों की फुंसी से छुटकारा मिलेगा। बल्कि इसके कारण होने वाले दर्द से भी राहत मिल जाएगी। बता दें कि चंदन के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो फुंसी से छुटकारा दिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मांसपेशियों की कमजोरी दूर करने के आसान घरेलू उपाय

5 - नीम

नीम के उपयोग से भी होंठों की फुंसी को दूर किया जा सकता है। नीम के अंदर एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो इस समस्या को दूर करने में आपके काम आ सकते हैं। ऐसे में आप नीम का पेस्ट तैयार करें और उसमें शहद की कुछ बूंदों को मिलाएं प्रभावित स्थान पर रुई के माध्यम से  इस मिश्रण को लगाएं। कुछ समय बाद मिश्रण को साधारण पानी से धो लें। ऐसा आप दो से तीन बार दिन में करें बता दें कि यह मिश्रण होंठों की फुंसी को दूर करने में आपकी बेहद काम आ सकता है।

6 - काली मिर्च

काली मिर्च होंठों की फुंसी को दूर करने में आपके बेहद काम आ सकती है। ऐसे में आप काली मिर्च और शहद का मिश्रण तैयार करें और प्रभावित स्थान पर लगाएं। बता दें कि काली मिर्च के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो फुंसी की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। ऐसे में आप इस मिश्रण का इस्तेमाल दिन में दो बार कर सकते हैं।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि होठों की फुंसी को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। लेकिन यदि इनमें से किसी भी चीज से आपको एलर्जी है तो उसका इस्तेमाल आप ना करें। वरना इससे समस्या और बढ़ सकती है।

Disclaimer