प्रेगनेंसी के दौरान मुंह की बदबू खत्म करने के घरेलू उपाय

Bad Breath During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से मुंह से बदबू आना आम बात है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 25, 2023 14:33 IST
प्रेगनेंसी के दौरान मुंह की बदबू खत्म करने के घरेलू उपाय

Bad Breath During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। हार्मोनल बदलावों के कार मुंह से बदबू आना बहुत ही आम बात मानी जाती है। प्रेगनेंसी के दौरान मुंह की बदबू को खत्म करने के लिए महिलाएं कई बार ब्रश करती हैं, माउथ वॉश का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन सवाल उठता है कि प्रेगनेंसी के दौरान मुंह से बदबू आना सामान्य है? और इससे किन घरेलू उपायों से निपटा जा सकता है। आइए जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब।

क्या प्रेगनेंसी में मुंह से बदबू आना सामान्य है? - Is Bad Breath Normal During Pregnancy? 

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन (एनसीबीआई) द्वारा की गई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि प्रेगनेंसी के दौरान मुंह से बदबू आने की समस्या बहुत ही सामान्य है। ये समस्या हार्मोनल बदलाव और खानपान में होने वाले बदलावों की वजह होती है। 

इसे भी पढ़ेंः प्रेगनेंसी में पिएं इलायची का पानी, सेहत को मिलेंगे 5 फायदे

प्रेगनेंसी में मुंह की बदबू का क्या कारण है? - Pregnancy Mein Saas Ki Badbo Ke Karan

प्रेगनेंसी के दौरान मुंह से बदबू की समस्या के निम्नलिखित कारण हो सकते हैंः

  • दांतों और जीभ का गंदा होना
  • मसूड़ों की सूजन या संक्रमण 
  • डिहाइड्रेशन
  • दवाओं का सेवन करना
  • खानपान में अचानक बदलाव होना
  • हार्मोनल बदलाव
  • लार में कमी।
Is Bad Breath Normal During Pregnancy?

प्रेगनेंसी के दौरान मुंह की बदबू खत्म करने के घरेलू उपाय - Home Remedies for Bad Breath During Pregnancy in Hindi 

प्रेगनेंसी के दौरान मुंह से बदबू आने वाली समस्या से राहत पाने के लिए कुछ लोग डॉक्टर द्वारा दी जाने वाली दवाओं का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खों से भी मुंह की बदबू से राहत पा सकते हैंः

1. टी ट्री ऑयल

प्रेगनेंसी के दौरान मुंह की बदबू से राहत पाने के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल को एक गिलास पानी में मिलाकर कुल्ला करें। टी ट्री ऑयल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो मुंह की बदबू को खत्म करने में मदद करते हैं।

2. बेकिंग सोडा

मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं। इस बेकिंग सोडा के पानी से दिन में 2 बार कुल्ला करें। बेकिंग सोडा में एंटी ऑर्डर पाया जाता है जो मुंह की बदबू को खत्म करने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ेंः इन वजहों से आ सकता है स्ट्रोक, एक्सपर्ट से जानें बचाव का तरीका

3. लौंग का पानी

लौंग के पानी से कुल्ला करके भी आप मुंह की बदबू से राहत पा सकते हैं। इसके लिए एक पैन में 2 गिलास पानी को उबालें और इसमें 2 से 4 लौंग के पीस डालें। इस पानी को 2 मिनट उबालने के बाद छानकर कुल्ला करें। आप चाहें तो कुल्ला करने के लिए लौंग के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

4. पुदीने के पानी

एक गिलास पानी में 3 से 4 पुदीने की पत्तियों को उबाल लें और छान लें। पुदीने के पानी से कुल्ला करके प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली मुंह की बदबू को खत्म किया जा सकता है। पुदीने की पत्तियों में एंटीमाइक्रोबियल गुण और मैंथोल कंपाउंड पाया जाता है, जो मुंह की दुर्गंध को खत्म करने में मदद करता है। 

Pic Credit: Freepik.com

 

 

 

Disclaimer