Pain Near Navel: नाभ‍ि के आसपास दर्द दूर करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

Pain Near Navel Home Remedies: नाभ‍ि के आसपास के ह‍िस्‍से में होने वाले दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा? जानें कुछ आसान घरेलू उपाय।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 24, 2023 11:50 IST
Pain Near Navel: नाभ‍ि के आसपास दर्द दूर करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Pain Near Navel: नाभ‍ि के आसपास दर्द क्‍यों होता है? नाभ‍ि के आसपास दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। कब्‍ज या गैस होने पर नाभ‍ि के आसपास दर्द और जलन महसूस होती है। क‍िडनी में पथरी के कारण भी नाभि‍ के आसपास के ह‍िस्‍से में दर्द महसूस हो सकता है। मह‍िलाओं को यूटीआई होने पर भी पेट के न‍िचले ह‍िस्‍से में दर्द हो सकता है, नाभ‍ि के आसपास चुभन महसूस हो सकती है। इसके अलावा पीर‍ियड्स में भी मह‍िलाओं को नाभ‍ि के आसपास के ह‍िस्‍से में दर्द हो सकता है। पेट में फ्लू होने पर भी नाभ‍ि के आसपास दर्द महसूस होता है। नाभ‍ि के आसपास हो रहा दर्द दूर करने के ल‍िए हम आपको बताएंगे कुछ आसान घरेलू उपाय। पढ़ें पूरा लेख। 

hing benefits in hindi

1. नाभ‍ि के आसपास हींग लगाएं 

नाभ‍ि के आसपास हो रहा दर्द (Pain Near Navel) दूर करने के ल‍िए हींग का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हींग में एंटीस्‍पास्‍मोड‍िक गुण मौजूद होते हैं। इसकी मदद से पेट में गैस और कब्‍ज की समस्‍या से छुटकारा म‍िलता है। हींग के फायदे, पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करते हैं। हींग का इस्‍तेमाल करने के ल‍िए सरसों का तेल हल्‍का गरम करें, उसमें हींग म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को नाभ‍ि और उसके आसपास के ह‍िस्‍से में लगाकर छोड़ दें। इससे नाभ‍ि के आसपास के ह‍िस्‍से का दर्द जल्‍दी ठीक हो जाएगा। 

2. सौंफ का पानी प‍िएं

अपच के कारण भी नाभ‍ि के आसपास के ह‍िस्‍से में तेज दर्द उठ सकता है। दर्द को कम करने के ल‍िए सौंफ का पानी (Saunf Water) प‍िएं। सौंफ में एनेथॉल कंपाउंड पाया जाता है। इसमें एंटीमाइक्रोब‍ियल गुण होते हैं। अगर इरिटेबल बाउल सिंड्रोम के कारण पेट में दर्द हो रहा है, तो सौंफ के पानी का सेवन फायदेमंद होगा। सौंफ का पानी बनाने के ल‍िए पानी को गरम करें और उसमें सौंफ डालकर 20 म‍िनट तक उबालें। जब पानी का तापमान सामान्‍य हो जाए, तो उस पानी को घूंट लेते हुए पी लें। द‍िन में 2 बार सौंफ का पानी पीने से नाभ‍ि के आसपास हो रहे दर्द से राहत म‍िलेगी। 

3. जीरे का पानी प‍िएं 

jeera water benefits

नाभ‍ि के आसपास दर्द महसूस हो रहा है, तो जीरे को हल्‍का भून लें और चबाकर खा लें। दर्द दूर करने के ल‍िए जीरे को गुनगुने पानी के साथ म‍िलाकर प‍िएं। जीरे के पानी के फायदों (Jeera Water Benefits) की बात करें, तो जीरे की मदद से पेट फूलना, कब्‍ज, पेट में दर्द, पेट में ऐंठन जैसी समस्‍याएं दूर होती हैं।

इसे भी पढ़ें- Rib pain Home Remedy: पसली में दर्द से म‍िलेगा छुटकारा, ऐसे इस्‍तेमाल करें नीलग‍िरी का तेल        

4. हल्‍दी, अजवाइन और नीलग‍िरी तेल 

नाभ‍ि के आसपास हो रहे दर्द को दूर करने के ल‍िए हल्‍दी और अजवाइन का इस्‍तेमाल करें। हल्‍दी पाउडर में अजवाइन का पाउडर म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को नीलग‍िरी तेल के साथ गरम करें। इस म‍िश्रण को नाभ‍ि और आसपास के ह‍िस्‍से में लगा लें। अजवाइन, नीलग‍िरी तेल और हल्‍दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इस म‍िश्रण की मदद से मांसपेश‍ियों का दर्द, पेट का दर्द या कोई बाहरी दर्द को ठीक करने में मदद म‍िलती है।   

5. नाभ‍ि पर अदरक का पेस्‍ट लगाएं  

अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। नाभ‍ि के आसपास हो रहे दर्द को दूर करने के ल‍िए अदरक का पेस्‍ट तैयार करें। उस पेस्‍ट को नाभ‍ि और आसपास के ह‍िस्‍से पर लगाएं। अदरक की मदद से ऐंठन, गैस, अपच, अंदरूनी दर्द, मांसपेश‍ियों में ख‍िंचाव के कारण हो रहे दर्द आद‍ि से राहत म‍िलती है।      

Pain Near Navel Home Remedies: नाभ‍ि के आसपास के ह‍िस्‍से में दर्द होने पर अदरक का पेस्‍ट, जीरे का पानी, सौंफ का पानी, हींग, हल्‍दी, अजवाइन और नीलग‍िरी तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  

image credit: healthifyme

Disclaimer