Hand Numbness: सर्दि‍यों में ड्राइव करते समय हाथ हो जाते हैं सुन्न? अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Hand Numbness While Driving: गाड़ी चलाते समय ठंडी हवा के संपर्क में आने से अक्‍सर हाथ सुन्न हो जाते हैं। इसके ल‍िए जानें कुछ आसान घरेलू उपाय।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 23, 2023 09:00 IST
Hand Numbness: सर्दि‍यों में ड्राइव करते समय हाथ हो जाते हैं सुन्न? अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Hand Numbness in Hindi: सर्दि‍यों में ड्राइव करते समय आपके भी हाथ सुन्न हो जाते हैं? ठंड के द‍िनों में अक्‍सर लंबे समय तक ड्राइव करने के कारण हाथ सुन्न हो जाते हैं। ऐसा एक ही पोज‍िशन में ज्‍यादा देर रहने के कारण होता है। हाथ सुन्न (Hand Numbness) होने की समस्‍या का कारण हाथ पर ज्‍यादा प्रेशर पड़ने के कारण होता है। हाथ सुन्न हो जाने के कारण हाथों में कमजोरी महसूस हो सकती है। इसके अलावा उंगल‍ियों में दर्द का एहसास भी हो सकता है। ज‍िन लोगों की उम्र ज्यादा होती है उनमें ये समस्‍या ज्‍यादा देखने को म‍िलती है। नसों की कमजोरी के कारण आजकल ये समस्‍या युवाओं में भी नजर आने लगी है।हाथ सुन्न होने की समस्‍या दूर करने के ल‍िए कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। 

mustard oil massage in hindi

1. सरसों के तेल की माल‍िश करें 

सर्दियों में हाथ सुन्न हो जाते हैं। इस समस्‍या को दूर करने के ल‍िए सरसों के तेल की माल‍िश (Mustard Oil Massage) फायदेमंद होती है। हाथों की माल‍िश करने के ल‍िए सरसों के तेल को हल्‍का गरम करें। गुनगुने तेल से हाथ की माल‍िश करें। हाथ सुन्न होने से महसूस होने वाली झनझनाहट को दूर करने के ल‍िए तेल लगाकर धीरे-धीरे माल‍िश करें। सरसों का तेल शरीर के ब्‍लड सर्कुलेशन के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है।  

2. क‍िचन के मसालों से दूर करें हाथों का सुन्नपन 

हाथ सुन्न होने की समस्‍या (Hand Numbness in Hindi) से परेशान हैं, तो 1 चम्‍मच सोंठ पाउडर और 2 से 3 लहसुन की कल‍ियों को पीसकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को लेप की तरह सुन्न हुए अंग पर लगा लें। इसके अलावा हाथों का सुन्नपन दूर करने के ल‍िए देसी घी का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 2 ग्राम जायफल पाउडर के साथ नार‍ियल का तेल म‍िलाकर माल‍िश करने से भी हाथों का सुन्न दूर हो जाएगा।     

इसे भी पढ़ें- क्‍या सर्दि‍यों में बाहर खेलना बच्‍चों की सेहत के ल‍िए सुरक्षि‍त है? जानें डॉक्‍टर की राय

3. दालचीनी और शहद का इस्‍तेमाल करें 

कई लोगों के शरीर में रक्‍त संचार ठीक नहीं होता। शरीर में रक्‍त संचार खराब होने के कारण हाथ-पैर सुन्न हो जाते हैं। हाथों का सुन्नपन दूर करने के ल‍िए 1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर में 1 चम्‍मच शहद म‍िलाएं। इस म‍िश्रण के इस्‍तेमाल से ब्‍लड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा और हाथ-पैर सुन्न नहीं होंगे।     

4. हल्‍दी से दूर करें हाथों का सुन्नपन  

कसरत और स्‍ट्रेच‍िंग (Exercise and Stretching) की मदद से भी हाथों का सुन्नपन दूर कर सकते हैं। कसरत करने से नसें खुलती हैं और बॉडी में ऑक्‍सीजन का स्‍तर भी बढ़ता है। हल्‍दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके इस्‍तेमाल से त्‍वचा में सूजन और दर्द से छुटकारा म‍िलता है। हल्‍दी के दूध का सेवन करेंगे, तो भी हाथ-पैरों की झनझनाहट दूर होती है। सर्दी में एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, साथ ही बॉडी में ऑक्सीज़न का लेवल भी बड़ता है।

5. डाइट में हेल्‍दी आहार शाम‍िल करें 

बार-बार हाथ सुन्न हो जाने का कारण नसों की कमजोरी भी हो सकती है। नसों की कमजोरी और हाथों के सुन्न होने की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए डाइट में ऐसे आहार शाम‍िल करें ज‍िसमें व‍िटाम‍िन बी12, व‍िटाम‍िन डी, कैल्‍श‍ियम और मैग्नीशियम मौजूद हो। हाई फाइबर डाइट लें। फैट की मात्रा कम कर दें। अपनी डाइट में फल और सब्‍ज‍ियों को शाम‍िल करें।

Hand Numbness Treatment At Home: सर्दि‍यों में ड्राइव करते समय हाथ सुन्न हो जाएं, तो सरसों के तेल से हाथों की माल‍िश करें। डाइट में फाइबर को शाम‍िल करें। हल्‍दी, सोंठ पाउडर, दालचीनी, शहद आद‍ि मसालों का इस्‍तेमाल करें। कसरत और स्‍ट्रेच‍िंग भी करें, तो हाथों का सुन्नपन ठीक हो जाएगा।    

Disclaimer