Doctor Verified

क्‍या सर्दि‍यों में बाहर खेलना बच्‍चों की सेहत के ल‍िए सुरक्षि‍त है? जानें डॉक्‍टर की राय

Outdoor Play in Winters: सर्द‍ियों में बच्‍चों को बाहर खेलना पसंद होता है। क्‍या उन्‍हें आउटडोर गेम्‍स के ल‍िए भेजना सेहतमंद हैं? जानें डॉक्‍टर से।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 14, 2023 08:00 IST
क्‍या सर्दि‍यों में बाहर खेलना बच्‍चों की सेहत के ल‍िए सुरक्षि‍त है? जानें डॉक्‍टर की राय

Outdoor Play in Cold Weather: आउटडोर गेम्‍स बच्‍चों की सेहत के ल‍िए फायदेमंद होते हैं। फ‍िर चाहे पकड़म-पकड़ाई हो या छुपम-छुपाई, बैडमिंटन, क्रिकेट, कबड्डी हो या फुटबॉल, बॉस्केटबॉल, वॉलीबॉल, हॉकी आद‍ि। ये सभी खेल आपके बच्‍चे की सेहत के ल‍िए फायदेमंद होते हैं। लेक‍िन इन्‍हें घर पर रहकर नहीं खेला जा सकता। इन खेलों के ल‍िए आपको बच्‍चे को बाहर भेजना होगा। कई माता-प‍िता सर्द‍ियों में बच्‍चों को बाहर खेलने के ल‍िए भेजने से डरते हैं। उनके मुताब‍िक बच्‍चों को बाहर खेलने से भेजेंगे, तो तबीयत ब‍िगड़ सकती है। इसी च‍िंता को ध्‍यान में रखते हुए आज हम जानेंगे क‍ि क्‍या सर्द‍ियों में बच्‍चों को आउटडोर गेम्‍स के ल‍िए बाहर भेजना सेहतमंद है या नहीं। इस सवाल का जवाब जानने के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

outdoor games benefits

क्‍या सर्द‍ियों में बच्‍चों का बाहर खेलना सेहतमंद है?

डॉ सीमा के मुताब‍िक, बच्‍चों को सर्द‍ियों में बाहर खेलने भेजना काफी हद तक सुरक्ष‍ित है। ठंड के द‍िनों में बच्‍चों को बाहर खेलने भेजेंगे तो वे एक्‍ट‍िव रहेंगे। ठंड में रजाई में दुबके रहने की आदत ठीक नहीं है। ठंड के द‍िनों में बाहर खेलने से बच्‍चों के शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में व‍िटाम‍िन डी भी म‍िलेगी। उन्‍हें ठंड के द‍िनों में बाहर खेलने देंगे, तो बच्‍चे आलस्‍य का श‍िकार नहीं होंगे। कई बच्‍चे ठंड के द‍िनों में सुस्‍त हो जाते हैं या उनका पढ़ने में मन नहीं लगता। ऐसा घर में ज्‍यादा रहने के कारण होता है। बच्‍चों को बाहर आउटडोर गेम्‍स खेलने भेजेंगे, तो उनका मानस‍िक और शारीर‍िक स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर बनेगा।      

सर्द‍ियों में आउटडोर गेम्स के फायदे- Outdoor Game Health Benefits  

1. सर्द‍ियों में फ‍िज‍िकल एक्‍ट‍िव‍िटी कम हो जाती है। ऐसे में बच्‍चे मोटापे का श‍िकार हो सकते हैं। मोटापे के लक्षणों (Obesity Symptoms) से बचने के ल‍िए उन्‍हें आउटडोर गेम्‍स खेलने दें।

2. बच्‍चों में भी ठंड बढ़ने के साथ तनाव, बीपी और हाई कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या हो सकती है। इन हेल्‍थ की समस्‍याओं से बचने के ल‍िए उन्‍हें बाहर खेलने के ल‍िए भेजें।      

3. सर्द‍ियों में शरीर में गरमाहट बरकरार रखने के ल‍िए उन्‍हें बाहर खेलने के ल‍िए जरूर भेजना चाह‍िए। 

4. सर्दि‍यों में हाथ-पैरों में अकड़न से बचने के ल‍िए और शरीर को लचीला रखने के ल‍िए आउटडोर गेम्‍स खेलना फायदेमंद है।

5. सर्दि‍यों में हमारी तरह बच्‍चों को भी अन‍िद्रा की समस्‍या हो सकती है। इससे बचने के ल‍िए उन्‍हें आउटडोर गेम्‍स खेलने दें। 

इसे भी पढ़ें- Parenting Tips: बच्चों की परवरिश में जरूरी है दादा-दादी का प्यार, जानें कैसे बढ़ाएं दोनों का साथ

आउटडोर गेम्‍स के दौरान बरतें ये सावधानी 

बच्‍चों को बाहर खेलने के ल‍िए भेज रहे हैं, तो इन बातों का ख्‍याल रखें-   

  • बच्‍चों को सर्द‍ियों में आउटडोर गेम्‍स के ल‍िए भेज रहे हैं, तो उन्‍हें समय-समय पर पानी प‍िलाते रहें। इससे बच्‍चे ड‍िहाड्रेशन से बचेंगे।
  • सर्द‍ियों के द‍िनों में वायरल संक्रमण, फ्लू, बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन (Bacterial Infection) का खतरा भी बढ़ जाता है। इन समस्‍याओं से बचने के ल‍िए समय-समय पर बच्‍चों के हाथों की सफाई करते रहें।
  • बच्‍चों को सर्दि‍यों में शीत लहर से बचाने के ल‍िए गरम कपड़े पहनाकर बाहर भेजें। ध्‍यान रखें क‍ि ज्‍यादा कपड़ों की लेयर्स से ढकने की जरूरत नहीं है पर कान, स‍िर और तलवों को ढकें।        
  • ज्‍यादा देर बाहर खेलने से बच्‍चों के शरीर के तापमान में फर्क आ सकता है इसल‍िए उन्‍हें खेल के दौरान समय-समय पर ब्रेक लेने की सलाह दें। 

ऊपर बताई आसान ट‍िप्‍स की मदद से सर्द‍ियों में बच्‍चों को खेलने के ल‍िए बाहर भेज सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।     

Disclaimer