फेशियल नहीं घर पर करें ये काम, 15 मिनट में चमकेगा चेहरा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 27, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सर्द हवाएं स्किन से ऑयल और नमी, दोनों सोख लेती हैं।
  • सर्दियों में त्वचा को धूप से सुरक्षित रखना ज़रूरी है।
  • खूबसूरत व मुलायम त्वचा पाने के लिए स्टीमिंग ज़रूरी है। 

सर्द हवाएं स्किन से ऑयल और नमी, दोनों सोख लेती हैं। ऐसे में त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की ज़रूरत होती है। सखी बता रही है, कैसे करें इस मौसम में अपनी त्वचा की सही देखभाल। इस सीज़न में त्वचा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उसे कोमल बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है। अलाना की ब्यूटी एक्सपर्ट राशी बहेल मेहरा के मुताबिक, खूबसूरत और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए रोज़ाना सुबह उठने के बाद खुद को 15 मिनट दें। इस प्रक्रिया में सबसे पहले स्टीम लें, शरीर की मसाज के बाद त्वचा की मृत कोशिकाएं हटाने के लिए इसे एक्सफोलिएट करें और फिर मॉयस्चराइज़ करें, जिससे त्वचा में कुदरती निखार आएगा।

ध्यान रखें, इस मौसम में हलके वॉटर बेस्ड मॉयस्चराइज़र को आप थिक क्रीम से बदलें। सर्दियों में हम जयादा समय धूप में बिताते हैं, ऐसे में त्वचा को धूप से सुरक्षित रखना ज़रूरी है। इससे बचने के लिए स्किन के अनुसार सनस्क्रीन का चुनाव करें। चेहरे पर विटमिन ई युक्त और एंटी-रिंकल क्रीम लगाएं, जिससे आपकी त्वचा की कोमलता बरकरार रहेगी।

इसे भी पढ़ें : ऐसे ना लगाएं आईलाइनर, वर्ना छिन जाएगी आंखों की रोशनी

मॉयस्चराइज़र न भूलें

त्वचा को एक्सफोलिएट करने के बाद मॉयस्चराइज़र का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा मुलायम बनी रहेगी। मॉयस्चराइज़र त्वचा की खोई नमी को लौटता है। साथ ही धूप, धूल और मौसम की तीखी मार से बचाते हुए मेकअप की नमी बनाए रखता है। यह रूखी और तैलीय त्वचा के लिए बेहद असरदार है। मॉयस्चराइज़र को लगभग दो मिनट तक मसाज करते हुए लगाएं।

मसाज करें

स्टीम लेने के बाद अच्छे रिज़ल्ट के लिए 5 मिनट तक मसाज ज़रूरी है पर ध्यान रहे कि जयादा देर तक मालिश करने से शरीर में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कसावट लाने के लिए त्वचा की मसाज करना ज़रूरी है। चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए नियमित तौर पर मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और गंदगी बाहर निकलती है। इससे त्वचा में ग्लो बना रहता है, साथ ही उसे पोषण भी मिलता है। अपनी उंगलियों के पोर पर मसाज ऑयल की कुछ बूंदें लगा लें। फिर इसे अपने चेहरे पर ऊपर से नीचे की ओर ले जाते हुए लगाएं। मसाज के दौरान चेहरे के कुछ हिस्सों जैसे आंखों के नीचे, गालों पर, जॉ एरिया, गर्दन और कान के पीछे हलका दबाव डालें। 

इसे भी पढ़ें : छोटी आंखों के लिए घर पर ही मेकअप करने के टिप्स

एक्सफोलिएट है ज़रूरी

रूखी व बेजान त्वचा से बचना चाहती हैं तो त्वचा को एक्सफोलिएट करना ज़रूरी है। इससे त्वचा की रंगत निखरती है। इसे हलके हाथों से रब करते हुए डेड स्किन को हटाया जाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। त्वचा को एक्सफोलिएट करने से पहले माइल्ड सोप की मदद से चेहरे को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद स्क्रबिंग करें। इसे क्लॉकवाइज़ डायरेक्शन में हलके हाथों से घुमाते हुए लगाएं। अब चेहरा धोकर टॉवल से सुखाएं।

घर में त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए एक बोल में 1 टीस्पून शहद, 2 टीस्पून चंदन पाउडर और 1 टीस्पून खसखस डालें। अब इन्हें अच्छी तरह मिलाकर इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से त्वचा न केवल चमकदार बनती है, बल्कि उसे सही पोषण भी मिलता है। इसके अलावा आजकल बाज़ार में तरह-तरह की एक्सफोलिएशन क्रीम्स उपलब्ध हैं, जिनमें ओटमील जैसे तत्व मौज़ूद हैं। ये त्वचा को इंस्टेंट ग्लो देती हैं। एक्सफोलिएशन की इस प्रक्रिया को लगभग पांच मिनट तक करें।

निखार बढ़ाए स्टीम

खूबसूरत व मुलायम त्वचा पाने के लिए स्टीमिंग ज़रूरी है। इससे रोमछिद खुल जाते हैं और त्वचा भीतर से साफ हो जाती है। इसके लिए एक बर्तन में गुनगुना पानी डालें। इसमें दो टेबलस्पून गुलाब की पंखुडिय़ां और दो टेबलस्पून रोज़मेरी की पत्तियां डालें। अब टॉवल को इस पानी में भिगोकर हलका निचोड़ लें। फिर इसे अपने चेहरे की त्वचा पर हलके हाथ से थपथपाते हुए दबाएं। ऐसा लगभग तीन मिनट तक करें। सप्ताह में इसे दो बार ज़रूर अपनाएं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Beauty In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES5025 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर