हींग और घी के लेप से सिरदर्द की परेशानी होगी दूर, जानें 5 अन्य फायदे

Hing and Ghee Paste Benefits : हींग और घी से स्वास्थ्य को कई लाभ हो सकते हैं। आयुर्वेदाचार्य से जानते हैं इसके बेमिसाल फायदे-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 31, 2022Updated at: Jul 31, 2022
हींग और घी के लेप से सिरदर्द की परेशानी होगी दूर, जानें 5 अन्य फायदे

Hing and Ghee Paste Benefits : देसी घी और हींग खाने का स्वाद बढ़ाने में काफी असरदार हो सकती है। आयुर्वेद में हींग का इस्तेमाल स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। खासतौर पर यह पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होती है। वहीं, घी की बात कि जाए तो यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। साथ ही इसके सेवन से शरीर को गर्म रखा जा सकता है, जो सर्दी-जुकाम की समस्याओं को दूर कर सकता है। गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि हींग और घी का लेप स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को कम कर सकता है। खासतौर पर इससे शरीर के तापमान को कम कर सकते हैं। यह सिरदर्द, आंखों में सूजन और पेट संबंधी परेशानियों को कम कर सकता है। इसके अलावा हींग और घी का लेप कई अन्य समस्याओं को दूर कर सकता है।  

हींग और घी का लेप के फायदे - Benefits of Hing and Ghee Paste 

1. शरीर को अंदर से रखता है गर्म

सर्दियों या फिर मॉनसून के सीजन में हाथ-पैर ठंडे होने पर देसी घी और हींग के अपने पैरों के तलवे और हाथेलियों पर लगाएं। इससे शरीर को गर्मी मिलती है। साथ ही हाथ-पैर ठंडे होने की परेशानी कम हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - गैस और बदहजमी से छुटकारा पाने के लिए हींग का प्रयोग कैसे करें?

2. पेट की ऐंठन करे दूर

पीरियड्स के दौरान पेट की ऐंठन, दर्द, मरोड़ को कम करने के लिए पेट पर घी और हींग का लेप लगाएं। इससे ऐंठन कम होगी। इसका इस्तेमाल करने के लिए घी को हल्का सा गर्म कर लें। इसमें हींग को मिलाएं और अपनी नाभि पर लगाएं। इससे पेट की ऐंठन और दर्द कम हो सकती है। 

3. गैस से राहत

पेट के आसपास घी और हींग का लेप लगाने से गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है। खासतौर पर अगर आपका बच्चा गैस से जूझ रहे हैं, तो आप इस नुस्खे को आजमा सकते हैं। 

4. पाचन को करता है दुरुस्त

हींग और घी का लेप पाचन को दुरुस्त रखने में आपकी मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए देसी घी और हींग को मिक्स कर लें। अब इसे नाभि पर लगाकर थोड़ी देर के लिए मालिश करें। इससे पाचन शक्ति मजबूत हो सकती है। 

5. सिरदर्द करे कम

सिर दर्द को कम करने के लिए हींग और घी का लेप फायदेमंद हो सकता है। सिरदर्द होने पर हींग और घी को मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने सिर पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे आपको काफी रिलैक्स महसूस होगा, जो सिर के दर्द को कम कर सकता है।  

देसी घी और हींग स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको इन नुस्खों से किसी तरह का आराम नहीं मिल रहा है, तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Disclaimer