हेयरिंग एड्स की मदद से आपका ब्रेन रहेगा स्वस्थ, जानें याददाश्त बढ़ाने के 4 आसान तरीके

विशेषज्ञों का कहना है कि हेयरिंग एड्स लगातार मानसिक गतिविधियों के लिए मस्तिष्क को सतर्क रख सकती है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 02, 2020Updated at: Mar 02, 2020
हेयरिंग एड्स की मदद से आपका ब्रेन रहेगा स्वस्थ, जानें याददाश्त बढ़ाने के 4 आसान तरीके

कानों से सुनाई न देना, सिर्फ किसी के शारीरिक परेशानियों से जुड़ा हुआ नहीं है, बल्कि इससे आपके ब्रेन यानी कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है। वहीं इस परेशानी को कम करन में कुछ श्रवण सहायक उपकरण मदद कर सकते हैं। ऐसा हम नहीं, बल्कि हाल ही में आए एक शोध से पता चलता है। एक नए शोध की मानें, तो श्रवण सहायक उपकरणों (hearing aids) को पहनने से ब्रेन के संज्ञानात्मक गिरावट में देरी हो सकती है और मस्तिष्क के काम में भी सुधार हो सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं इस शोध के बारे में और ये भी कि अपने ब्रेन की संज्ञानात्मक गिरावट को आप कैसे कम ठीक रख सकते हैं।

Inside_hearingaids

क्या कहता है शोध

आम तौर पर, संज्ञानात्मक गिरावट सुनवाई हानि से जुड़ी होती है, जो 70 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 70 प्रतिशत से अधिक लोगों को प्रभावित करती है। मेलबर्न विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की मानें, तो कानों से सुनाई न देना वाले 62 से 82 वर्ष की आयु के लगभग 100 वयस्कों में श्रवण यंत्रों (hearing aids)के उपयोग का परीक्षण किया। प्रतिभागी का डेटा श्रवण सहायता के पहले और 18 महीने बाद एक आकलन के बाद एकत्र किया गया था। 18 महीने के हियरिंग एड के उपयोग के बाद, शोधकर्ताओं ने उनके बालने की क्षमता, आत्म-सुनने की विकलांगता और जीवन की गुणवत्ता में सुधार पाया है।

ब्रेन और सुनने की क्षमता

वहीं शोध एक बड़े हिस्से में कार्यकारी समारोह में नैदानिक सुधार या स्थिरता दिखाई भी इसके इस्तेमाल से दिखाई दी। ये योजना बनाने, जानकारी व्यवस्थित करने और कार्यों को शुरू करने की उनकी मानसिक क्षमता को लेकर थी। शोध में जब इसके उपयोग पर महिलाओं का अध्ययन किया गया, तो पाया गया कि कैसे ये कार्यशील स्मृति में एक महत्वपूर्ण सुधार तर्क और निर्णय लेने की क्षमता में मदद कर सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न के एसोसिएट प्रोफेसर और अध्ययन के मुख्य अन्वेषक जूलिया सेरंट की मानें, तो संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कुछ ऐसा है, जो आमतौर पर बड़े वयस्कों में नहीं देखा जाता है। सरेंट कहते हैं कि "हालांकि श्रवण हानि के लिए सफल उपचार हैं, पर वर्तमान में संज्ञानात्मक गिरावट या मनोभ्रंश के लिए कोई सफल उपचार नहीं है।"

Inside_brainfoods

इसे भी पढ़ें : कंप्‍यूटर गेम जिससे न बुढ़ाए आपका ब्रेन

ब्रेन के संज्ञानात्मक विकास को कैसे ठीक रखें?

व्यायाम की कमी, अत्यधिक शराब पीना और सामाजिक कंपनी से बचना अन्य कारक हैं, जो आपके मस्तिष्क के कार्य को नुकसान पहुंचाते हैं। शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि सामाजिक गतिविधियों में वृद्धि से संज्ञानात्मक गिरावट का खतरा कम हो सकता है। अपने मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाने और संज्ञानात्मक गिरावट को धीमा करने में मदद करने के लिए ये कुछ सुझाव आपकी मदद कर सकते हैं।

मानसिक गतिविधि बढ़ाएं

विशेषज्ञों का कहना है कि लगातार मानसिक गतिविधि मस्तिष्क को सतर्क रख सकती है। मस्तिष्क को कुशलता से काम करने के लिए, आप एक काम शिल्प सीख सकते हैं, एक नया शौक ले सकते हैं या एक नई भाषा सीख सकते हैं।

Watch Video : एक्सपर्ट से जानें ब्रेन ट्यूमर के लक्षण, इलाज और खतरों के बारे में

अच्छी नींद लें

नींद की कमी संज्ञानात्मक कार्य को बिगाड़ सकती है और एकाग्रता, भूलने की बीमारी और कुछ भी नया सीखने से आपको रोक सकती है। अपने शरीर और मस्तिष्क को फिर से जीवंत करने के लिए हर रात छह से आठ घंटे की नींद लें।

इसे भी पढ़ें: जानें ब्रेन कैंसर में क्‍यों जरूरी है सिटी स्‍कैन

अपने दिल को स्वस्थ रखें

स्वस्थ मस्तिष्क के लिए आपके मस्तिष्क का सही ढंग से कार्य करना आवश्यक है। उच्च रक्तचाप जैसी हृदय की समस्याएं मस्तिष्क को रक्त के प्रवाह को कम कर सकती हैं और यह तेजी से उम्र का कारण बन सकती हैं। इसलिएउच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी पुरानी स्थितियां मनोभ्रंश जोखिम को बढ़ा सकती हैं। वहीं आप ध्यान की मदद से तनाव और संबंधित स्थितियों को कम करने में भी मदद करता है। यह धारणा, याद और ध्यान से जुड़े मस्तिष्क कार्यों को भी बेहतर बना सकता है।

अच्छा खाओ और व्यायाम करो

एक स्वस्थ आहार खाने में मस्तिष्क को बढ़ावा देने के लिए वो खाद्य पदार्थ शामिल करें, जो आपकी याददाश्त, एकाग्रता और ध्यान को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। सब्जियों, फलों, नट्स और लीन मीट जैसे असंसाधित संपूर्ण खाद्य पदार्थ समग्र स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम हैं। एक स्वस्थ आहार के साथ, एक अच्छा व्यायाम दिनचर्या स्वस्थ रहने और अपने मस्तिष्क समारोह को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है। ओमेगा -3 फैट आपके स्वस्थ मस्तिष्क, हृदय और जोड़ों के लिए जरूरी हैं। ये स्वस्थ वसा तैलीय मछली में पाए जाते हैं, जैसे सैल्मन, ट्राउट, मैकेरल, हेरिंग, सार्डिन, पायलचर्ड और किपर्स आदि में। वहीं इन सबके अलावा अपने ब्रेन की सारी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए गेम्स खेलें या कोई ब्रेन एक्सरसाइज करें।

Read more articles on Health-News in Hindi

Disclaimer